होम »  लिविंग हेल्दी »  Yoga For Immunity: आपकी इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाते हैं ये 3 प्राणायाम आसन, डेली रुटीन में करें शामिल

Yoga For Immunity: आपकी इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाते हैं ये 3 प्राणायाम आसन, डेली रुटीन में करें शामिल

Yogasan For Immunity: यहां बताया गया है कि आप इन श्वास अभ्यासों के साथ विषाक्त पदार्थों को कैसे दूर कर सकते हैं और अपनी इम्यूनिटी में कैसे सुधार कर सकते हैं. है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग किसी रामबाण उपाय से कम नहीं माना जाता है जो नेचुरल तरीके से इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखता है.

Yoga For Immunity: आपकी इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाते हैं ये 3 प्राणायाम आसन, डेली रुटीन में करें शामिल

Yoga For Immunity: प्राणायाम या सांस लेने के व्यायाम प्राचीन काल में बहुत लोकप्रिय हैं

खास बातें

  1. व्यायाम श्वसन से संबंधित कार्य को सुरक्षित रखता है.
  2. योग शरीर के अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में भी सुधार और कार्य करता है.
  3. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग किसी रामबाण उपाय है.

How To Boost Immunity Naturally: प्राण का अर्थ है 'जीवन शक्ति' और अयामा का अर्थ है 'इस पर काम करना'. प्राण शरीर में जीवन शक्ति का स्रोत है और उस जीवन शक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य सांस है. अगर हम सही तरीके से सांस लेते हैं, तो हम शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को खत्म कर सकते हैं. कायाकल्प और कोशिका पुनर्जनन के लिए, हमें ऑक्सीजन की जरूरत होती है. शरीर में ऑक्सीजन की अनुमति देने का सबसे तेज तरीका सांस लेना है, यही कारण है कि प्राणायाम या सांस लेने के व्यायाम प्राचीन काल में बहुत लोकप्रिय थे. यह व्यायाम न केवल श्वास और श्वसन से संबंधित कार्य को सुरक्षित रखता है और सुधारता है, बल्कि शरीर के अन्य महत्वपूर्ण कार्यों में भी सुधार और कार्य करता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग किसी रामबाण उपाय से कम नहीं माना जाता है जो नेचुरल तरीके से इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखता है.

Home Remedies: हाई बीपी को झट से कंट्रोल करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज से ही करें फॉलो!

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए प्रणायाम | Pranayama To Increase Immunity


प्राणायाम के लाभ

  • प्राणायाम इम्यून सिस्टम के कार्यों में सुधार और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है.
  • यह आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य पर काम करता है और हमारी प्रणाली में कोशिकाओं, ऊतकों और ग्रंथियों को मजबूत बनाता है.
  • दिल की रुकावटों को दूर करने में मदद करता है और दिल की गंभीर समस्याओं को ठीक करता है.
  • यह आपकी नसों को आराम देकर आपके दिमाग से किसी भी तनाव, चिंता और अवसाद को दूर करता है.
  • यह शरीर में ऑक्सीजन और रक्त के प्रवाह में सुधार करता है.
  • माइग्रेन, अस्थमा, गैस्ट्रिक मुद्दों, न्यूरोलॉजिकल समस्याओं, आदि जैसी बीमारियों का मुकाबला करने के लिए भी जाना जाता है.

बेहतरीन फायदों के लिए आंवला जूस किस समय पीना चाहिए? यहां जानें आंवला जूस पीने का सही तरीका

बेहतर प्रतिरक्षा के लिए प्राणायम आसन | Pranayama Asana For Better Immunity

1. कैट और काउ पोज

यह व्यायाम विशेष रूप से ब्रोन्कियल ब्लॉकेज को साफ करने और प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करने के लिए बहुत अच्छा है. इसके साथ ही, यह थोरैसिक मांसपेशी समूहों में रक्त पंप करता है, मांसपेशियों और काठ का रीढ़ क्षेत्र में तनाव से राहत देता है.

9if5i5poYoga For Immunity: यह आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य पर काम करता है

फर्श पर अपने हाथों और घुटनों के साथ आराम करके शुरू करें. फिर सांस लेते हुए, अपनी छाती के अग्र भाग को आगे की ओर फैलाएं, अपने गले को (गले की खराश को कैसे ठीक करें) को ऊपर की ओर खींचें और अपने कंधों को पास रखें और अपनी रीढ़ की हड्डी के मध्य क्षेत्र को नीचे की ओर करें. अब, अपने निचले गले को छूते हुए अपनी ठुड्डी से अपने गले को पीछे की ओर खींचे और खींचे. रीढ़ की हड्डी को ऊपर की तरफ ले जाकर, अपनी छाती को संकुचित करें और अपने कंधों को पीछे खींचें. यह व्यायाम एक बहुत ही मुक्त शरीर के साथ किया जाना चाहिए, बेहतर प्रतिरक्षा के लिए हर दिन लगभग 5 मिनट के लिए निरंतर अप और डाउन वक्र का निर्माण करना चाहिए.

Gut Health: निरोगी काया पाने का राज है आपकी हेल्दी आंत, इन 5 तरीकों से करें गट हेल्थ को इंप्रूव

2. कपालभाति प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम प्रणाली को डिटॉक्सिफाई करने और यहां प्रदर्शन करने के लिए प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. सीधे रीढ़ के साथ सीधे बैठने और अपने घुटनों पर हाथ रखने के साथ शुरू करें. फिर अपनी रीढ़ की ओर अंदर की ओर खींचकर, अपनी पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए ऑक्सीजन और साँस छोड़ें. फिर आराम करें और बेहतर परिणाम के लिए हर दिन 15-20 बार दोहराएं.

3. भस्त्रिका प्राणायाम

भस्त्रिका प्राणायाम श्वास व्यायाम करने के लिए, आपको पद्मासन या कमल की स्थिति में एक सपाट सतह पर आराम से बैठकर शुरू करना चाहिए. अब, अपने दोनों नथुने के माध्यम से अपने फेफड़ों को एक गहरी सांस के साथ भरें, इस प्रक्रिया में, अपना मुंह बंद रखते हुए, फिर, एक हिसिंग ध्वनि के साथ सांस छोड़ने की शुरुआत करें जो आपके मुंह के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है. ऐसा करने के लिए, अपने दांतों को बरकरार रखें और अपनी जीभ को अपने ऊपरी होंठ के पीछे अपने दांतों के पीछे रखें. सुनिश्चित करें, आप हर बार जब आप इसे करते हैं तो एक बड़ी गहरी सांस लेते हैं और फिर पूरी तरह से सांस छोड़ते हैं. अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए हर बार कम से कम 10 मिनट के लिए दिन में दो बार इस व्यायाम को करें. यह आपको स्वस्थ रखने के साथ सर्दी, खांसी और किसी भी तरह के फ्लू के झगड़े से प्रभावी रूप से छुटकारा दिलाता है. यह गले से संबंधित स्थितियों में सुधार करने में भी मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सिर्फ स्वाद ही नहीं, जबरदस्त फायदों से भरे हैं ये 4 मसाले; डाइट में शामिल करने में न करें देरी

दुबले-पतले शरीर से हैं निराश, तो इन मॉर्निंग हैबिट्स को फॉलो कर तेजी से बढ़ाएं अपना वजन!

Bitter Foods Benefits: क्या वाकई कड़वे फूड्स सेहत के लिए सुपर हेल्दी होते है? यहां जानें इनके कुछ अद्भुत फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाजर हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी करता है कंट्रोल, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------