होम »  लिविंग हेल्दी »  Belly Fat Loss Exercise: बिना डाइट प्लान किए नेचुरल तरीके से गायब होगी पेट की चर्बी, बस करें 6 आसान ब्रीथिंग एक्सरसाइज!

Belly Fat Loss Exercise: बिना डाइट प्लान किए नेचुरल तरीके से गायब होगी पेट की चर्बी, बस करें 6 आसान ब्रीथिंग एक्सरसाइज!

How To Lose Belly Fat Quickly: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज कई हैं, लेकिन ये 6 ब्रीथिंग एक्सरसाइज आपको नेचुरल तरीके से वजन और पेट की चर्बी घटाने में मदद कर सकती हैं. अगर आप भी पेट की चर्बी घटाने के उपाय तलाश रहे हैं तो ये 3 ब्रीथिंग एक्सरसाइज आपको कई किलो बहाने में मदद कर सकती हैं.

Belly Fat Loss Exercise: बिना डाइट प्लान किए नेचुरल तरीके से गायब होगी पेट की चर्बी, बस करें 6 आसान ब्रीथिंग एक्सरसाइज!

Belly Fat Loss Exercise: श्वास अभ्यास करने के बाद शांत, केंद्रित, आराम महसूस करेंगे.

खास बातें

  1. ये एक्सरसाइज विषाक्त पदार्थों को शरीर में जमा नहीं होने देती है.
  2. पेट की चर्बी घटाने के लिए सांस के व्यायामों से भी काफी मदद मिल सकती है.
  3. ब्रीथिंग एक्सरसाइज आपको कई किलो बहाने में मदद कर सकती हैं.

Breathing Exercise For Weight Loss: हेल्दी शरीर और मन को सुनिश्चित करने के लिए गहरी सांस लेना जरूरी है. सही ढंग से सांस लेना केवल दिमागीपन से जुड़ा नहीं है, यह एकाग्रता को बढ़ाने और तनाव को दूर करने में भी मदद करता है. सांस लेने की तकनीकें हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं और वजन घटाने की सुविधा प्रदान कर सकती हैं, इसमें पेट की चर्बी घटाना सबसे अहम है. समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न ब्रीथिंग एक्सरसाइज हैं. वजन घटाने के लिए पिलाटे, जिम और डाइट प्लान के अलावा, इन सांस लेने के व्यायामों से भी काफी मदद मिल सकती है. हालांकि वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज कई हैं, लेकिन ये 6 ब्रीथिंग एक्सरसाइज आपको नेचुरल तरीके से वजन और पेट की चर्बी घटाने में मदद कर सकती हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि नेचुरल तरीके से पेट की चर्बी कैसे कम करें? अगर आप भी पेट की चर्बी घटाने के उपाय तलाश रहे हैं तो ये ब्रीथिंग एक्सरसाइज आपको कई किलो बहाने में मदद कर सकती हैं.

हाई यूरिक एसिड लेवल को जल्द काबू में करने के लिए इस डाइट प्लान को फॉलो करें, जानें क्या खाएं और क्या नहीं

तो, एक गहरी सांस लें और सबसे शांतिपूर्ण सांस लेने के व्यायाम में से एक को चुनें जो दीर्घकालिक लाभ प्रदान करेगा. ये एक्सरसाइज न केवल आपको एक्स्ट्रा पाउंड कम करने में मदद कर सकती है बल्कि फिट, स्वस्थ शरीर का अनुभव करेंगे, बल्कि श्वास अभ्यास करने के बाद शांत, केंद्रित, आराम महसूस करेंगे.


पेट की चर्बी घटाने के लिए ब्रीथिंग एक्सरसाइज | Breathing Exercise To Reduce Belly Fat

1. डायाफ्रामिक ब्रीथिंग

यह एक्सरसाइज विषाक्त पदार्थों को जमा नहीं होने देता है. इसके साथ ही कोशिकाओं को पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति को रोकता है. बस लेटकर और अपने पेट को ऊपर-नीचे करके इस गहरी डायाफ्रामिक श्वास व्यायाम का पालन करें. यह पेट को टोन करता है और पेट की चर्बी कम कर सकता है, चिकनी मल त्याग सुनिश्चित करता है, हमारे शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है.

How To Drink Water Correctly: खाना खाने के साथ पानी पीना सही है या गलत? जानें क्या कहता है आयुर्वेद

fkdpcosgBreathing Exercise For Weight Loss: यह एक्सरसाइज विषाक्त पदार्थों को जमा नहीं होने देता है.

2. कपालभाति या स्कल साइनिंग ब्रीथिंग

सबसे आश्चर्यजनक श्वास तकनीक, स्कल साइनिंग कई कमाल के फायदों के लिए जानी जाती है. इसका अभ्यास करने से पाचन में सुधार, और वजन घटाने के लिए शरीर में असाधारण सकारात्मक परिवर्तन हो सकते हैं. अगर आप पेट की चर्बी घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो आप इस आसान एक्सरसाइज को अपना सकते हैं.

Coconut Water Benefits: गर्मियों में नारियल क्यों है सबसे बेस्ट ड्रिंक? यहां जानें इस एनर्जी ड्रिंक के गजब के फायदे

3. वैकल्पिक नथुने श्वास या नाड़ी शोधन

यह शरीर के दाएं और बाएं चैनलों को संतुलित करता है, प्रणाली को शुद्ध करता है, पाचन आग को उत्तेजित करता है. ऑक्सीजन कोशिकाओं में प्रवेश करता है और शरीर को फिर से जीवंत करता है, वजन घटाने में सहायता कर सकता है. रोजाना इस एक्सरसाइज को कर भी आप आसानी से पेट और कमर की चर्बी को कम कर सकते हैं.

4. भस्त्रिका प्राणायाम

यह एक शक्तिशाली श्वास व्यायाम है जो शरीर के सेलुलर स्तर पर चयापचय को बढ़ा सकता है. यह गर्मी उत्पन्न करता है और ऊर्जा मार्ग खोलता है. जिद्दी वसा को बहाने के लिए अपने शरीर और सिर को ऊर्जावान बनाने के लिए इसका अभ्यास कर सकते हैं.

Mucus Causing Foods: आपके गले में बलगम को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, सर्दी, खांसी में न करें इनका सेवन

casrl1v8Breathing Exercise For Weight Loss: यह एक्सरसाइज आपके मेटाबॉलिज्म को बढावा दे सकती है

5. अग्निसार

यह तकनीक पेट की मांसपेशियों को मजबूत करती है जो पाचन विकारों को दूर करने में मदद करती है. यह पेट में गर्मी / आग पैदा करता है जो पेट की सभी अतिरिक्त चर्बी को बर्न करता है. इसका नामक संस्कृत के अग्नि से आया है, जिसका अर्थ है "अग्नि"; सर, जिसका अर्थ है "सार"; और क्रिया.

Berries Health Benefits: डाइट में शामिल करें ये 8 तरह की बेरीज और पाएं कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा!

6. भ्रामरी प्राणायाम

यह ऑक्सीजन का प्रवाह और जीवन शक्ति बढ़ाता है. सांस को धीरे-धीरे छोड़ें, मुंह को बंद रखें और सांस छोड़ते समय अपने कंठ से मधुमक्खियों की तरह कम आवाज करें. अपनी उंगलियों पर गुनगुनाहट के कंपन को महसूस करने की कोशिश करें. यह चयापचय में सुधार कर सकता है और बाद में टोंड बॉडी पाने में मदद करता है.

International Women's Day 2021: Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सूजन दूर करने के लिए कमाल है मोरिंगा, शुगर लेवल को रखती है कंट्रोल; हेल्दी लीवर के लिए भी है अद्भुत!

आपकी इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाते हैं ये 3 प्राणायाम आसन, डेली रुटीन में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिर्फ स्वाद ही नहीं, जबरदस्त फायदों से भरे हैं ये 4 मसाले; डाइट में शामिल करने में न करें देरी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------