होम »  लिविंग हेल्दी »  Mucus Causing Foods: आपके गले में बलगम को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, सर्दी, खांसी में न करें इनका सेवन

Mucus Causing Foods: आपके गले में बलगम को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, सर्दी, खांसी में न करें इनका सेवन

Food That Cause Mucus: इसकी प्रक्रिया श्वसन प्रणाली से शुरू होती है, जहां यह बैक्टीरिया और धूल जैसे कई छोटे कणों को पकड़ती है, जो नाक (सांस लेते समय) से प्रवेश कर सकती है. बलगम ऐसे कणों को मानव शरीर में प्रवेश करने से रोकता है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो बलगम बनाते हैं.

Mucus Causing Foods: आपके गले में बलगम को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, सर्दी, खांसी में न करें इनका सेवन

Food That Cause Mucus: कुछ ऐसे फूड्स हैं जो बलगम बनाते हैं.

खास बातें

  1. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो बलगम पैदा कर सकते हैं.
  2. इसकी प्रक्रिया श्वसन प्रणाली से शुरू होती है.
  3. श्लेष्म कभी भी ऊतकों को सूखने नहीं देता है.

Mucus Causing Foods: कैसे बताएं कि बलगम आपके फेफड़ों या गले से आ रहा है? इसका क्या कारण है और इसका शरीर को क्या लाभ है? बलगम एक फिसलन पदार्थ है, जो मानव शरीर में श्लेष्म झिल्ली द्वारा उत्पन्न होता है. इसकी प्रक्रिया श्वसन प्रणाली से शुरू होती है, जहां यह बैक्टीरिया और धूल जैसे कई छोटे कणों को पकड़ती है, जो नाक (सांस लेते समय) से प्रवेश कर सकती है. बलगम ऐसे कणों को मानव शरीर में प्रवेश करने से रोकता है. पाचन तंत्र, पेट की भीतरी दीवारों के साथ बलगम की एक परत उसके भीतर अत्यधिक अम्लीय वातावरण से विशेष अंग के सेल लाइनिंग में मदद करती है. श्लेष्म कभी भी ऊतकों को सूखने नहीं देता है. हालांकि, समस्या तब पैदा होती है जब बलगम बढ़ता है (खांसी में बदल जाता है) और इसमें रुकावट पैदा करता है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो बलगम बनाते हैं.

Yoga For Health: हर किसी को रोजाना करने चाहिए ये 3 आसान योगासन, बेहतर मूड के साथ मिलेगी निरोगी काया

बलगम बनाने वाले फूड्स | These Foods Make Mucus In Your Body


1. सोया

बहुत अधिक सोया का सेवन करने से किसी भी अन्य पौधे के भोजन की तुलना में अधिक छाती में बलगम हो सकता है. सोया शरीर में अस्वस्थ बलगम के निर्माण की संभावना को बढ़ाता है. टोफू, सोयाबीन और टेम्पेह जैसे खाद्य पदार्थों का उपयोग तब किया जाता है जब कोई बीमार हो. सोयाबीन अपने कई उपयोगों और खाद्य सेम के लिए बड़े पैमाने पर फलियां है.

थायरॉयड के मरीज वजन घटाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स, जानें कुछ बेहतरीन वेट लॉस टिप्स

2. दूध और दूध से बनी चीजें

दूध और दूध से बने पदार्थ जैसे दही, पनीर, क्रीम, पनीर और मक्खन, गले में अतिरिक्त बलगम पैदा करते हैं. इनमें कैसिइन नामक प्रोटीन अणु होते हैं जो बलगम के स्राव को बढ़ाते हैं. कैसिइन पचाने और पुट्टीज़ को जल्दी से चुनौती देने के लिए चुनौतीपूर्ण है, जिससे साइनस संक्रमण होता है. डेयरी उत्पादों में लैक्टोज नामक एक शर्करा भी होती है जो बलगम का कारण बनती है.

3. चीनी, नमक, और पेय पदार्थ

कॉफी (कैफीन), काली चाय, शराब और शीतल पेय जैसे पेय पदार्थ म्यूकस बिल्डअप को तेज करने के लिए जाने जाते हैं. काली चाय में सबसे अधिक कैफीन होता है, और यह अतिरिक्त श्लेष्म बनाता है. नमक और चीनी युक्त प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ शरीर में बलगम पैदा करते हैं. चमकता हुआ फल खाने से भी म्यूकस बिल्डअप को बढ़ावा मिलता है.

बेहतरीन फायदों के लिए आंवला जूस किस समय पीना चाहिए? यहां जानें आंवला जूस पीने का सही तरीका

4. नट और अनाज

प्रोसेस्ड गेहूं के आटे से बने सभी खाद्य पदार्थ शरीर में एक अस्वास्थ्यकर बलगम का निर्माण करते हैं. रोटी के टुकड़े, पास्ता के टुकड़े और संसाधित अनाज, नट, बीज, और फलियां बलगम का कारण बनती हैं. पका हुआ अनाज भी बलगम पैदा करने के लिए जाना जाता है.

5. तेल और मीट

फ्लू होने पर मांस, मछली, अंडे, और चिकन से बचना अच्छा होता है क्योंकि ये डेयरी उत्पादों की तरह लगभग बलगम पैदा करते हैं. डीप फ्राइड फूड्स भी बलगम का निर्माण करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डाइट में शामिल करें ये 8 तरह की बेरीज और पाएं कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा!

सूजन दूर करने के लिए कमाल है मोरिंगा, शुगर लेवल को रखती है कंट्रोल; हेल्दी लीवर के लिए भी है अद्भुत!

आपकी इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाते हैं ये 3 प्राणायाम आसन, डेली रुटीन में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिर्फ स्वाद ही नहीं, जबरदस्त फायदों से भरे हैं ये 4 मसाले; डाइट में शामिल करने में न करें देरी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------