होम »  लिविंग हेल्दी »  Coconut Water Benefits: गर्मियों में नारियल क्यों है सबसे बेस्ट ड्रिंक? यहां जानें इस एनर्जी ड्रिंक के गजब के फायदे

Coconut Water Benefits: गर्मियों में नारियल क्यों है सबसे बेस्ट ड्रिंक? यहां जानें इस एनर्जी ड्रिंक के गजब के फायदे

Benefits Of Coconut Water: यह कैलोरी में कम है और इसमें पोटेशियम जैसे प्राकृतिक एंजाइम और खनिज होते हैं जो इसे एक सुपर ड्रिंक बनाते हैं. जबकि दिन में कभी भी ताजे नारियल पानी की घूंट पीना अच्छी होती है, लेकिन सही समय पर इसे पीने से आपको होने वाले स्वास्थ्य लाभ दोगुना हो सकते हैं.

Coconut Water Benefits: गर्मियों में नारियल क्यों है सबसे बेस्ट ड्रिंक? यहां जानें इस एनर्जी ड्रिंक के गजब के फायदे

Benefits Of Coconut Water: नारियल पानी में पोटेशियम जैसे प्राकृतिक एंजाइम और खनिज होते हैं

खास बातें

  1. नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.
  2. नारियल पानी में पोटेशियम जैसे प्राकृतिक एंजाइम और खनिज होते हैं.
  3. सही समय पर इसे पीने से आपको होने वाले स्वास्थ्य लाभ दोगुना हो सकते हैं.

Health Benefits Of Coconut Water: पिछले कुछ सालों में नारियल पानी की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है, लेकिन इस ड्रिंक को "नेचुरल स्पोर्ट्स ड्रिंक" के रूप में माना जाता है. इलेक्ट्रोलाइट्स और स्वाद के साथ पैक, नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. नारियल पानी को कई लोगों ने चमत्कारिक पेय माना है. यह गर्मी का मुकाबला करने के लिए सबसे अच्छी ड्रिंक में से एक है और ऊर्जा की क्विक वृद्धि के लिए एक शक्तिशाली प्राकृतिक एनर्जी बूस्टर है. यह कैलोरी में कम है और इसमें पोटेशियम जैसे प्राकृतिक एंजाइम और खनिज होते हैं जो इसे एक सुपर ड्रिंक बनाते हैं. जबकि दिन में कभी भी ताजे नारियल पानी की घूंट पीना अच्छी होती है, लेकिन सही समय पर इसे पीने से आपको होने वाले स्वास्थ्य लाभ दोगुना हो सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अलसी है अचूक उपाय; जानें सेवन का सही तरीका

नारियल पानी के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | The Tremendous Health Benefits Of Coconut Water


1. वर्कआउट के बाद रिकवरी में मददगार

नारियल पानी पोटेशियम, सोडियम, और मैग्नीशियम सहित कई इलेक्ट्रोलाइट्स में प्रचुर मात्रा में है. खासकर गर्मियों के महीनों में जब आपको अधिक पसीना आ रहा हो. नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स द्रव संतुलन को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं, निर्जलीकरण को रोक सकते हैं.

यहां है कई किलो वजन घटाने का सबसे हेल्दी और आसान तरीका, बस ऐसे करें एलोवेरा जूस का सेवन

2. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है

केले अपने हाई पोटेशियम की मात्रा के लिए जाना जाता है, लेकिन सिर्फ एक कप नारियल पानी में मध्यम आकार के केले की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है. शोध बताते हैं कि पोटेशियम से भरपूर आहार रक्तचाप को कम करने और यहां तक कि स्ट्रोक से बचाने में भी दिल की सेहत का समर्थन कर सकते हैं.

coconut water has potassiumBenefits Of Coconut Water: नारियल पानी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है

3. बेहतर पाचन के लिए मददगार 

नारियल के पानी में मैग्नीशियम होता है, एक खनिज जो चीजों को गतिमान रखने और कब्ज को रोकने में मदद करता है. अगर आप पाचन की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको नारियल पानी का सेवन करना चाहिए.

क्या सुबह एक्सरसाइज करने से फायदे बढ़ जाते हैं? वर्कआउट करने का सबसे सही समय कौन सा है? एक्सपर्ट से जानें

4. बीमार होने पर रिकवरी में मददगार

उल्टी और दस्त से बहुत अधिक मात्रा में तरल पदार्थ खो सकता है. इस स्थिति में नारियल पानी नियमित पानी की तुलना में जलयोजन की स्थिति और संतुलन इलेक्ट्रोलाइट्स को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

5. हेल्दी स्किन पाने में लाभकारी

बेहतर हाइड्रेशन के अभाव से स्किन ड्राई, तंग और यहां तक कि परतदार हो सकती है. नारियल पानी पीने से आपके डेली हाइड्रेशन की आवश्यकता में योगदान हो सकता है जो परिसंचरण चमकदार त्वचा को बढ़ावा देता है. नारियल पानी की कुछ किस्मों को विटामिन सी के साथ फोर्टिफ़ाइड किया जाता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुणों की भरमार होती है.

6. वजन कम करने में असरदार

शरीर में हर कोशिका को पोषण देने और आपके चयापचय दर के अनुकूलन के लिए उचित हाइड्रेशन जरूरी है. बहुत से लोग भूख के लिए प्यास की गलती करते हैं, उन्हें पेट भरने के लिए प्रेरित करते हैं जिससे वजन बढ़ सकता है. और भले ही नारियल पानी में सादे पानी की तुलना में अधिक कैलोरी है, लेकिन यह सोडा और रस जैसे अन्य पेय पदार्थों की तुलना में कैलोरी में काफी कम है.

थायरॉयड के मरीज वजन घटाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स, जानें कुछ बेहतरीन वेट लॉस टिप्स

7. हैंगओवर हेल्पर

अगर खुशहाल समय में थोड़ी बहुत शराब आपको अगले दिन निर्जलित और धूमिल महसूस कर रही है, नारियल पानी को रखना एक प्रो-टिप है. इससे उन इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद मिलेगी जो पीने से कम हो सकते हैं और एक महान प्यास बुझाने वाला हो सकता है.

Mucus Causing Foods: आपके गले में बलगम को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, सर्दी, खांसी में न करें इनका सेवन

8. बिस्तर पर जाने से पहले पिएं

नारियल की मीठी और सुखद खुशबू एक मनोवैज्ञानिक प्रभाव है जो चिंता को कम करने और हमारे दिल की दर को धीमा करने में मदद करती है. तनाव से लड़ने के लिए और अपने दिमाग को शांत करने के लिए बिस्तर से टकराने से पहले कुछ नारियल पानी पिएं. इसके अलावा, सोते समय नारियल पानी पीने से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपके मूत्र पथ को साफ करने में मदद मिल सकती है.

9. हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है

इसके हाइड्रेटिंग गुण शरीर को आवश्यक तरल पदार्थों से भरा रखने में मदद करते हैं. यह ताज़ा है और साथ ही इसमें थोड़ा मीठा और अखरोट जैसा स्वाद है जिसे आप मिस नहीं करना चाहेंगे. यह इलेक्ट्रोलाइट संरचना के कारण भी है जो शरीर को पुनर्जलीकृत रखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Berries Health Benefits: डाइट में शामिल करें ये 8 तरह की बेरीज और पाएं कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा!

सूजन दूर करने के लिए कमाल है मोरिंगा, शुगर लेवल को रखती है कंट्रोल; हेल्दी लीवर के लिए भी है अद्भुत!

Yoga For Immunity: आपकी इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाते हैं ये 3 प्राणायाम आसन, डेली रुटीन में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिर्फ स्वाद ही नहीं, जबरदस्त फायदों से भरे हैं ये 4 मसाले; डाइट में शामिल करने में न करें देरी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------