होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits of Moringa: सूजन दूर करने के लिए कमाल है मोरिंगा, शुगर लेवल को रखती है कंट्रोल; हेल्दी लीवर के लिए भी है अद्भुत!

Benefits of Moringa: सूजन दूर करने के लिए कमाल है मोरिंगा, शुगर लेवल को रखती है कंट्रोल; हेल्दी लीवर के लिए भी है अद्भुत!

Health Benefits of Moringa: मोरिंगा और इसकी पत्तियां आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं. पोषण विशेषज्ञ द्वारा बताए गए इन में से कुछ को जानने के लिए यहां पढ़ें.

Benefits of Moringa: सूजन दूर करने के लिए कमाल है मोरिंगा, शुगर लेवल को रखती है कंट्रोल; हेल्दी लीवर के लिए भी है अद्भुत!

Moringa Benefits: मोरिंगा बेहतर लीवर हेल्थ सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है

खास बातें

  1. मोरिंगा की पत्तियां कई स्वास्थ्य लाभ के साथ भरी हुई हैं.
  2. ड्रमस्टिक को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.
  3. आप अपनी डाइट में मोरिंगा की पत्तियों के पाउडर को शामिल कर सकते हैं.

Moringa Health Benefits: मोरिंगा या जिसे आमतौर पर ड्रमस्टिक के रूप में जाना जाता है, आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है. सिर्फ तना ही नहीं, इस पौधे की पत्तियां कई स्वास्थ्य लाभों के साथ भी भरी हुई हैं. मोरिंगा को आपके आहार में कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है. इसे करी, सूप, चाय और बहुत कुछ में शामिल किया जा सकता है. यह आपकी त्वचा, बाल, हड्डियों, जिगर, दिल और बहुत कुछ के लिए अच्छा है. यह पौधा बहुत पौष्टिक है और आपको प्रोटीन, विटामिन बी 6, लोहा, विटामिन सी, लोहा, विटामिन ए, कैल्शियम आदि जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है. हाल ही में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने मोरिंगा के कुछ उल्लेखनीय लाभों को साझा करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया. इनमें से कुछ जानने के लिए यहां पढ़ें.

थायरॉयड के मरीज वजन घटाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स, जानें कुछ बेहतरीन वेट लॉस टिप्स

मोरिंगा के शानदार स्वास्थ्य लाभ आपको पता होने चाहिए | Moringa's Great Health Benefits You Should Know


बत्रा बताते हैं, "मोरिंगा, जिस सुपरफूड ने दुनिया को तूफानी तरीके से घेर लिया है, वह कोई और नहीं बल्कि आम तौर पर पाए जाने वाले ड्रम स्टिक है. इसे हम सांबर और अन्य दक्षिण और पश्चिम भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल करते हैं."

पोषण विशेषज्ञ ने आगे उल्लेख किया है कि मोरिंगा प्रोटीन की एक उच्च मात्रा के साथ पावर-पैक है. इसमें क्वेरसेटिन भी शामिल है जो ब्लड प्रेशर की संख्या और क्लोरोजेनिक एसिड को विनियमित करने में मदद कर सकता है जो आपके ब्लड शुगर के लिए अच्छा है.

बेहतरीन फायदों के लिए आंवला जूस किस समय पीना चाहिए? यहां जानें आंवला जूस पीने का सही तरीका

11i4d5sMoringa Health Benefits: पोषण विशेषज्ञ कहते हैं, मोरिंगा ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है

मोरिंगा सूजन को कम करने में भी मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करता है. "दूसरी ओर, मोरिंगा की पत्तियों का नियमित सेवन लीवर कोशिकाओं की मरम्मत में तेजी लाने में मदद करता है. इसका कारण यह है कि इनमें पॉलीफेनोल की उच्च एकाग्रता होती है जो यकृत कोशिकाओं के अध: पतन को कम करती है. "मोरिंगा की पत्तियां लीवर एंजाइम को स्वस्थ दैनिक डिटॉक्स प्रक्रिया के लिए स्थिर करने में प्रभावी होती हैं."

Home Remedies: हाई बीपी को झट से कंट्रोल करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज से ही करें फॉलो!

सावधान!

अगर आप कुछ दवा ले रहे हैं या गर्भवती हैं, तो यह जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें कि मोरिंगा और इसके पत्ते आपके लिए सुरक्षित हैं या नहीं. ओवरडोज आपके स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है. तो, यह जानने के लिए कि कितना उपभोग करना है, अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ की मदद लें.

(लवनीत बत्रा दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपकी इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाते हैं ये 3 प्राणायाम आसन, डेली रुटीन में करें शामिल

सिर्फ स्वाद ही नहीं, जबरदस्त फायदों से भरे हैं ये 4 मसाले; डाइट में शामिल करने में न करें देरी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुबले-पतले शरीर से हैं निराश, तो इन मॉर्निंग हैबिट्स को फॉलो कर तेजी से बढ़ाएं अपना वजन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------