होम »  लिविंग हेल्दी »  Ayurvedic Herbs For Indigestion: ये 4 आयुर्वेदिक औषधियां पेट की समस्याओं का हैं रामबाण इलाज, हवा होगी अपच की समस्या!

Ayurvedic Herbs For Indigestion: ये 4 आयुर्वेदिक औषधियां पेट की समस्याओं का हैं रामबाण इलाज, हवा होगी अपच की समस्या!

Ayurvedic Herbs For Digestion: हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए पाचन सबसे अहम कारकों में से एक है. अगर हमारा पाचन (Digestion) बेहतर रहता है तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं. अपच के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedies For Indigestion) काफी कारगर हो सकते हैं. हमारे पाचन के खराब होने के कई कारण (Causes Of Indigestion) हो सकते हैं.

Ayurvedic Herbs For Indigestion: ये 4 आयुर्वेदिक औषधियां पेट की समस्याओं का हैं रामबाण इलाज, हवा होगी अपच की समस्या!

Indigestion Home Remedies: पाचन को बेहतर करने के लिए कमाल हैं ये घरेलू नुस्खे

खास बातें

  1. अपच की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे.
  2. इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर पाचन को करें दुरुस्त.
  3. आपके किचन में मौजूद हैं ये कमाल के आयुर्वेदिक नुस्खे.

Indigestion Home Remedies: हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए पाचन सबसे अहम कारकों में से एक है. अगर हमारा पाचन (Digestion) बेहतर रहता है तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं. अपच के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedies For Indigestion) काफी कारगर हो सकते हैं. हमारे पाचन के खराब होने के कई कारण (Causes Of Indigestion) हो सकते हैं. जैसे अनहेल्दी खाना, नींद कम लेना, पेट साफ न होना, ज्यादा खाना, तला हुआ खाना, खाना न खाना ऐसे कई कारण जो हमारे पाचन को प्रभावित कर सकते हैं. डाइजेशन (Digestion) खराब होने का पता तब चलता है जब हमें अपच, खट्टी डकार और बदहजमी की शिकायत होती है. इस दौरान आपको पेट दर्द (Stomch Pain), गैस, पेट फूलना, पेट में जलन, मतली और उल्‍टी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. अगर आपका डाइजेशन खानपान की वजह से बिगड़ रहा है तो आप पाचन के लिए आयुर्वेदिक घरेलू उपचार (Ayurvedic Home Remedies For Digestion) इसको जल्दी ठीक कर सकते हैं. 

Healthy Diet: ब्रेकफास्ट में रोज खाएं प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 8 फूड्स, आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां!

पाचन बेहतर करने के आयुर्वेदिक उपचार | Ayuvedic Ways To Improve Your Digestion


1. इलायची

इलायची का सेवन कर आप पाचन को बेहतर बना सकते हैं. इसका सेवन करने के लिए बड़ी इलायची को पीसकर इसका पाउडर बना लें. आधा चम्‍मच बड़ी इलाचयी पाउडर और आधा चम्‍मच मिश्री के साथ लें. इससे डाइजेशन इंप्रूव करने में मदद मिल सकती है.

2. जायफल और नीबू का रस 

जायफल और नीबू का रस आपके पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप रोजाना 2 चम्‍मच नीबू के रस में 3 चुटकी जायफल का पाउडर मिक्‍स कर के पीते हैं तो यह न सिर्फ आपके पाचन को बेहतर कर सकता है बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा भी दे सकता है.

Food To Eat In Typhoid: टाइफाइड में खाएंगे ये चीजें तो मिलेगा आराम, जानें Typhoid में क्या खाएं और क्या नहीं!

nutmeg 620Home Remedies Of Indigestion: जायफल और नींबू से करें पाचन को दुरुस्त 

3. धनिया पाउडर और सोंठ

धनिया पाउडर और सोंठ दोनों पाचन के लिए कारगर माने जाते हैं. दो चम्‍मच धनिया पाउडर और आधा चम्‍मच सोंठ को दो ग्‍लास पानी में अच्‍छी तरह से उबाल लें. जब ये पूरी तरह से पककर काढ़ा का रूप ले ले तब आप इसे ठंडा कर लें. इस काढ़े को 2-2 चम्‍मच तीनों टाइम सेवन करें. आपका खराब डाइजेशन सुधर जाएगा.

मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए हेल्दी डाइट है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

4. सोंठ और सौंफ 

अगर आपके घर में सोंठ और सौंफ हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. जब भी आपका डाइजेशन खराब हो आप एक चौथाई चम्‍मच सोंठ, एक चम्‍मच सौंफ और उसमें आधा चम्‍मच मिश्री के दाने मिलाकर सुबह, दोपहर और शाम को खाएं. इसे चबा चबाकर खाएं. इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्‍त रहेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ये 4 तरीके हैं सबसे आसान, जिम में नहीं पड़ेगा पसीना!

ये टॉप 5 हेल्दी पत्तियां स्वास्थ्य के लिए हैं रामबाण, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका और फायदे

अगर आप भी रात को सोने से पहले करते हैं ये गलतियां, तो चेहरा हो सकता है खराब!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Stomach Pain In Kids: अक्सर क्यों होता है बच्चों के पेट में दर्द? यहां जानें क्या हैं कारण

दांत के दर्द से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं और जल्द पाएं छुटकारा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------