होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Stomach Pain In Kids: अक्सर क्यों होता है बच्चों के पेट में दर्द? यहां जानें क्या हैं कारण

Stomach Pain In Kids: अक्सर क्यों होता है बच्चों के पेट में दर्द? यहां जानें क्या हैं कारण

Causes Stomach Pain: बच्चों में पेट दर्द काफी आम है. बच्चों में पेट दर्द के पीछे कई संभावित कारण हो सकते हैं. डॉक्टर से सलाह लेने से पहले यहां कुछ संभावित कारणों के बारे में जानें...

Stomach Pain In Kids: अक्सर क्यों होता है बच्चों के पेट में दर्द? यहां जानें क्या हैं कारण

Causes Stomach Pain: कई बार इंफेक्शन की वजह से भी पेट में दर्द हो सकता है

खास बातें

  1. अक्सर बच्चों में पेट दर्द होना काफी आम है.
  2. स्वस्थ भोजन की आदतें बच्चों में पेट दर्द को रोकने में मदद कर सकती हैं.
  3. बच्चों के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि जरूरी है.

Stomach Pain In Kids: बच्चों में पेट दर्द एक आम समस्या है. इस स्थिति के पीछे कई संभावित कारण हैं. लगभग हर बच्चा किसी न किसी बिंदु पर पेट दर्द (Stomach Pain) की शिकायत करता है. 11 साल से कम उम्र के बच्चे आमतौर पर पेट दर्द की शिकायत करते हैं. दर्द हल्के और गंभीर से भिन्न हो सकता है. पेट दर्द से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए, इसका सटीक कारण खोजना महत्वपूर्ण है. कुछ मामलों में, यह सामान्य पाचन समस्याओं (Digestion Problems) के कारण हो सकता है. जबकि पुरानी दर्द कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है. इस लेख में, डॉ. दीपक गोयल पेट दर्द के कारण (Causes Of Stomach Pain) बताए हैं जो हर माता-पिता को पता होने चाहिए.

Food To Avoid For Immunity: इम्यून सिस्टम को हमेशा स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद!

बच्चों में पेट दर्द के कारण | Causes Of Stomach Pain In Children



1. बच्चों में पेट दर्द एक आम लक्षण है. बच्चों में पेट में दर्द का एक कारण संक्रमण, अपच, कब्ज, आदि के कारण हो सकता है, इसलिए माता-पिता को संकेतों पर नजर रखने की जरूरत होती है.

2. बहुत कम भोजन करना भी पेट दर्द का एक संभावित कारण है. अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड्स और डीप फ्राइड फूड्स की खपत जैसी खराब खाने की आदतें भी इनमें से एक हैं.



3. फूड इंफेक्शन जो आमतौर पर अन्य लक्षणों के साथ होता है, पेट में दर्द भी हो सकता है. पेट में दर्द पेट, गुर्दे, मूत्राशय या अन्य में संक्रमण का परिणाम हो सकता है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी गजब है ये एक चीज, डाइट में करें शामिल!

i4ftv1f8Stomach Pain In Kids: खाने की गलत आदतों से बच्चों में पेट दर्द हो सकता है

4. कई पहलू स्थिति की गंभीरता को निर्धारित करते हैं, जैसे स्थान और दर्द की अवधि, इस रूप में कि क्या बच्चा बीमार दिख रहा है या आरामदायक है और अन्य संबंधित लक्षण जैसे उल्टी, बुखार, आंत्र की आदतों में बदलाव या भूख में कमी. माता-पिता को हमेशा इन तथ्यों के प्रति सचेत रहना चाहिए.

5. माता-पिता को यह याद रखने की आवश्यकता है कि पेट दर्द के सरल कारण लंबे समय तक नहीं रहते हैं. अगर यह कुछ दिनों से अधिक समय तक रहता है और अन्य प्रमुख लक्षणों के साथ जुड़ा हुआ है, तो संभावना है कि यह साधारण वायरल संक्रमणों जैसे कि पेट की टीबी, सूजन आंत्र रोग, पेप्टिक अल्सर, खाद्य एलर्जी, कुपोषण, आदि की समस्याओं के कारण हो सकता है.

अपच और पेट की गैस के लिए ये देसी नुस्खा है कमाल, पेट की कई समस्याओं से मिलेगी राहत

ऐसी स्थितियों में तत्काल परामर्श की सलाह दी जाती है. अगर दर्द तेज या स्थायी है, तो एक बाल चिकित्सा द्वारा एक संपूर्ण इतिहास, नैदानिक परीक्षा और प्रासंगिक जांच की जरूरत होती है.

(डॉ. दीपक गोयल, सीनियर कंसल्टेंट और लीड, पीडियाट्रिक गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड हेपाटोलॉजी, बीएलके सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, दिल्ली और सीकमेड के संरक्षक)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

High Blood Sugar Symptoms: क्या आपको भी दिख रहे हैं शरीर में ये 5 बदलाव? तो तुरंत कराएं अपनी शुगर जांच

Weight Gain Tips: दुबलेपन से छुटकारा पाने और तेजी से वजन बढ़ाने के लिए इन 6 टिप्स को करें फॉलो

स्किन को जवां और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 5 एंटी-एजिंग फूड्स को आज से ही डाइट में करें शामिल!

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज में कारगर हैं ये 5 देसी नुस्खे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diet For Mental Health: मानसिक स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए एक अच्छी डाइट लेना है जरूरी, जानें क्या है कारण!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -