होम »  स्किन & nbsp;»  अगर आप भी रात को सोने से पहले करते हैं ये गलतियां, तो चेहरा हो सकता है खराब!

अगर आप भी रात को सोने से पहले करते हैं ये गलतियां, तो चेहरा हो सकता है खराब!

Skin Care Mistakes: सभी जानते हैं कि स्किन के लिए एक हेल्दी रुटीन होना कितना जरूरी है, लेकिन कई बार लोग रात को कुछ ऐसी काम करते हैं जिससे स्किन पर बुरा असर हो सकता है...

अगर आप भी रात को सोने से पहले करते हैं ये गलतियां, तो चेहरा हो सकता है खराब!

Skin Care Routine In Night: स्किन को बार-बार धोने से स्किन ड्राई हो सकती है

खास बातें

  1. बार-बार चेहरे को धोने से नेचुरल चमक खो सकती है.
  2. कई दिनों तक एक ही तकिए का इस्तेमाल भी है खराब.
  3. स्किन पर बुरा असर डाल सकता है कम सोना.

Skin Care Routine In Night: सभी जानते हैं कि स्किन के लिए एक हेल्दी रुटीन होना कितना जरूरी है, लेकिन कई बार लोग रात को कुछ ऐसी काम करते हैं जिससे स्किन पर बुरा असर हो सकता है. कुछ लोग ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए रात को अपने नाइट स्किन केयर रुटीन (Night Skincare Routine) में ऐसी काम शामिल कर देते हैं जो स्किन को खराब कर सकते हैं. रात को सोने से पहले स्किन से जुड़ी कुछ गलतियां भारी पड़ सकती हैं. जिस तरह से दिन में एक स्किन केयर रुटीन (Skincare Routine) का होना जरूरी है वैसे ही रात को भी एक दिनचर्या बनानी चाहिए, लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको बुरे परिणाम मिल सकते हैं. यहां कुछ ऐसी ही नाइट स्किन केयर मिस्टेक्स के बारे में बताया गया है जिनसे आपको बचने की जरूरत है.

Food To Avoid For Immunity: इम्यून सिस्टम को हमेशा स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद!

रात को स्किन से जुड़ी न करें ये गलतियां | Do Not These Skin Related Mistakes At Night



1. होठों को मॉइश्चराइ करना



आप जब भी रात को होठों पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं तो सुबह आपके होंठ कोमल और चमकदार होते हैं. कई बार लोग चेहरे की देखभाल के साथ ही होंठों के केयर करना भूल जाते हैं या होठों को थोड़ा कम तवज्जो देते हैं. इस वजह से होठ ड्राई और बेजान से दिखने लगते हैं. होंठ की स्किन पतली होती है और इसे भी खास देखभाल की जरूरत होती है. ऐसे में रात को अपने होठों पर माइश्चराइजर का इस्तेमाल करना न भूलें.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी गजब है ये एक चीज, डाइट में करें शामिल!

c0j34td8Skin Care Routine In Night: अपनी स्किन के साथ होठों की देखभाल करना न भूलें 

2. बार-बार स्किन धोना

अगर आप भी अपनी स्किन को बार-बार धोते हैं तो आपकी स्किन कुछ ही दिनों में रूखी और बेजान होने लगती है. अगर आप स्किन को बार-बार धोने के लिए फेस वॉश या साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. इससे नेचुरल चमक खोने लगती है. ऐसे में जरूरत के मुताबित ही स्किन को धोएं.

अपच और पेट की गैस के लिए ये देसी नुस्खा है कमाल, पेट की कई समस्याओं से मिलेगी राहत

3. तकिए का प्रयोग

जी हां! आप सोच रहे होंगे भला तकिए का स्किन से क्या संबंध है. रात को सोते समय चेहरे से निकलने वाला तेल और बाल तकिए पर ही गिरते हैं, जिसकी वजह से तकिए पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. अगर आप लगातर कई दिनों तक इसी तकिए का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी स्किन पर मुंहासे का कारण बन सकता है साथ ही कई और समस्याओं को भी जन्म दे सकता है.

019j5q0oSkin Care Routine In Night: हफ्तेभर में अपने तकिए के कवर को जरूर बदलें 

4. अच्छी नींद

आपकी चमकदार स्किन के लिए एक अच्छी नींद लेना सबसे ज्यादा जरूरी है. अगर हमेशा खिली-खिली त्वचा पाना चाहते हैं तो रात को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. अगर आप कम सोते हैं तो आपकी स्किन की नेचुरल तमक फीकी पड़ने लगती है. कम सोने से स्किन ठीक से रिपेयर नहीं हो पाती है और स्किन पर ड्राईनेस और झुर्रियां आ सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

High Blood Sugar Symptoms: क्या आपको भी दिख रहे हैं शरीर में ये 5 बदलाव? तो तुरंत कराएं अपनी शुगर जांच

Stomach Pain In Kids: अक्सर क्यों होता है बच्चों के पेट में दर्द? यहां जानें क्या हैं कारण

Weight Gain Tips: दुबलेपन से छुटकारा पाने और तेजी से वजन बढ़ाने के लिए इन 6 टिप्स को करें फॉलो


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercise For Healthy Heart: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट हैं ये 6 एक्सरसाइज, कई और बीमारियों को भी रखेंगी दूर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -