होम »  दांत »  Home Remedies For Toothache: दांत के दर्द से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं और जल्द पाएं छुटकारा

Home Remedies For Toothache: दांत के दर्द से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं और जल्द पाएं छुटकारा

How To Get Rid Of Tooth Pain: दांत का असहनीय दर्द झेलना काफी मुश्किल काम है. कई बार दांत में दर्द (Tooth Pain) होने से सूजन भी आ जाती है. ऐसे में कुछ लोग दांत दर्द के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Toothache) अपनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं घर पर ही दांत दर्द से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of Toothache) नहीं तो यहां कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताया गया है.

Home Remedies For Toothache: दांत के दर्द से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं और जल्द पाएं छुटकारा

Home Remedies For Toothache: दांत दर्द को दूर करने के लिए इन 5 कारगर घरेलू उपायों को आजमाएं

खास बातें

  1. दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं.
  2. लौंग दांत दर्द से राहत पाने के लिए काफी कारगर हो सकती है.
  3. यहां जानें कैसे करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल.

Home Treatment Of Toothache: दांत का असहनीय दर्द झेलना काफी मुश्किल काम है. कई बार दांत में दर्द (Tooth Pain) होने से सूजन भी आ जाती है. ऐसे में किसी से बात कर पाना भी मुश्किल होता है. भोजन करना तो और भी मुश्किल होता है. ऐसे में कुछ लोग दांत दर्द के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Toothache) अपनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं घर पर ही दांत दर्द से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of Toothache) नहीं तो यहां हम ऐसे कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने दांत के दर्द से राहत (Toothache Relief) पा सकते हैं. दांत के दर्द का इलाज (Toothache Treatment) एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन उस दौरान आप कुछ चीजों का इस्तेमाल कर इस दर्द को कम कर सकते हैं. कई बार दांत दर्द होने पर सिर दर्द और फीवर भी होने लगता है. ऐसे में आपको दर्द से राहत पाने के लिए ये 5 घरेलू उपाय मदद कर सकते हैं. 

Weight Loss: क्या सफेद चावल खाने से पेट की चर्बी बढ़ती है? जानें क्या है White Rice और मोटापे में संबंध!

दांत के दर्द राहत पाने के लिए 5 घरेलू उपाय | 5 Home Remedies For Toothache Relief


1. पिपरमिंट

पिपरमिंट दांत के दर्द से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद हो सकती है. अगर आपके दांत में काफी दर्द हो रहा है या फिर ठंडा-गर्म लग रहा है तो पिपरमेंट ऑयल या फिर पिपरमेमिंट टी-बैग्स काम आ सकते हैं. इसके लिए पिपरमेंट ऑयल की कुछ बूंदे पानी में मिलाकर उससे कुल्ला करें या फिर अगर टी-बैग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो टी-बैग को ठंडा होने दें और जब ये हल्का गर्म हो तब इसे मसूढ़े पर लगाएं. इससे आपको दांत के दर्द और मसूड़े की सूजन से राहत मिल सकती है.

इम्यून सिस्टम को हमेशा स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद!

ssgmefcoHome Treatment Of Toothache: पुदीने का सेवन कर दांत दर्द से राहत मिल सकती है

2. लहसुन

किचन में बड़ी आसानी से मिलने वाली लहसुन आपके दांत के दर्द को दूर करने में मददगार हो सकती है. लहसुन में कई एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांत के दर्द से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद हो सकते हैं. इसके लिए लहसुन का पेस्ट बनाकर इसे प्रभावित जगह पर लगाएं. आप कच्ची लहसुन की कली को चबा भी सकते हैं. इससे भी आपको लाभ हो सकता है.

क्या आपको भी दिख रहे हैं शरीर में ये 5 बदलाव? तो तुरंत कराएं अपनी शुगर जांच

3. लौंग 

कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए लौंग काफी फायदेमंद मानी जाती है. लौंग का तेल और लौंग दोनों ही दांत दर्द में आराम देने के लिए इस्तेमाल की जाती है. दांत के दर्द को दूर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल करने के लिए लौंग के तेल की कुछ बूंदें रुई में डालकर दांत में लगाएं. इसके अलावा, आप दांत के बीच में लौंग भी दबा सकते हैं.

4. नमक

गरारे करने से न सिर्फ गले को राहत मिलती है बल्कि दांत के दर्द से भी राहत मिल सकती है. अगर आप दांत के दर्द से काफी परेशान हैं तो आप नमक के गरारे कर राहत पा सकते हैं. यह आफको मसूड़ों की सूजन को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है. नमक का पानी सिर्फ दांत की सफाई कर सकता है अगर दांत में कुछ फंसने की वजह से दांत दर्द हो रहा है तो यह फायदेमंद हो सकता है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी गजब है ये एक चीज, डाइट में करें शामिल!

90ktpce8Home Treatment Of Toothache: नमक पानी के गरारे करने से दांत दर्द में राहत मिल सकती है

5. बर्फ से सिकाई

कई बार दांत में दर्द गर्म खाने से भी हो सकता है ऐसे में आप बाहर से बर्फ की सिकाई करके भी आराम पा सकते हैं. कूलिंग पैड, आइस पैक या फिर टॉवल में आइस डालकर उससे सिकाई कर सकते हैं. इससे न सिर्फ सूजन को दूर किया जा सकता है बल्कि दांत के दर्द से भी राहत पाई जा सकती है. यह दांत दर्द का एक आसान घरेलू उपाय हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपच और पेट की गैस के लिए ये देसी नुस्खा है कमाल, पेट की कई समस्याओं से मिलेगी राहत

Stomach Pain In Kids: अक्सर क्यों होता है बच्चों के पेट में दर्द? यहां जानें क्या हैं कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप भी रात को सोने से पहले करते हैं ये गलतियां, तो चेहरा हो सकता है खराब!

स्किन को जवां और ग्लोइंग बनाने के लिए इन 5 एंटी-एजिंग फूड्स को आज से ही डाइट में करें शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------