होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ये 4 तरीके हैं सबसे आसान, जिम में नहीं पड़ेगा पसीना!

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ये 4 तरीके हैं सबसे आसान, जिम में नहीं पड़ेगा पसीना!

Easy Weight Loss Tips: आज बढ़ता वजन एक बहुत बड़ी समस्या है. वजन घटाने के लिए आहार (Diet For Weight Loss) में हो रहे बदलाव और जीवनशैली की व्यस्तता वजन बढ़ते का सबसे बड़ा कारण बना हुआ है. जितना आसानी से वजन बढ़ जाता है, उससे कहीं गुना ज्यादा कोशिश करने पर भी कम नहीं होता है.

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ये 4 तरीके हैं सबसे आसान, जिम में नहीं पड़ेगा पसीना!

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के लिए इन 4 टिप्स को आजमाएं

खास बातें

  1. तेजी से वजन घटाने के लिए कारगर हैं ये 4 तरीके.
  2. इन आसान तरीकों का इस्तेमाल कर घटाएं बॉडी फैट.
  3. वजन घटाने के लिए डाइट में फाइबर को शामिल करें.

Weight Loss Tips: आज बढ़ता वजन एक बहुत बड़ी समस्या है. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए आहार में हो रहे बदलाव और जीवनशैली की व्यस्तता वजन बढ़ते का सबसे बड़ा कारण बना हुआ है. जितना आसानी से वजन बढ़ जाता है, उससे कहीं गुना ज्यादा कोशिश करने पर भी कम नहीं होता है. लोग अपनी लाइफ में इतने व्यस्त हैं कि जिम (Gym) जाने या वजन घटाने के लिए व्यायाम (Weight Loss Exercise) या डाइटिंग (Dieting) करने तक का समय नहीं है. मोटापा हर किसी के लिए किसी बुरे सपने जैसा हो सकता है. लोग बाहर जाने से डरने लगते हैं यहां तक की मोटापा आपको जिम जाने में लज्जा महसूस करा सकता है. ऐसे में कई लोग पूछते हैं कि घर पर वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Weight Loss) क्या होते हैं.

मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए हेल्दी डाइट है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

कुछ सवाल ऐसे होते हैं कि घर पर नेचुरल तरीक से कैसे वजन घटाया जाए. ऐसे में ज्यादातर लोग घर पर ही वजन कम करने के नुस्खे तलाशते हैं. चाहे वह वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट हो या एक्सरसाइज मोटापे से छुटकारा पाने के लिए हर कोई वजन घटाने के आसान तरीके आपनाना चाहता है. तो हम लाएं हैं आपके लिए वजन घटाने के लिए कुछ आसान तरीके...



Weight Loss: क्या सफेद चावल खाने से पेट की चर्बी बढ़ती है? जानें क्या है White Rice और मोटापे में संबंध!

3voko0fWeight Loss Tips: वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी


योगा करने से कम होगा वजन

वजन घटाने के सबसे आसान और नेचुरल तरीकों में से एक योगासन आपके लिए काफी फायदेमंद साबितहो सकता है. वजन घटाने का सबसे आसान असरदार तरीका वर्कआउट के जरिए कैलोरी बर्न करना हो सकता है. योगा को आप आराम से कर सकते हैं इसलिए ऐसे आसनों को करने की कोशिश करें जिससे कमर और पेट पर जोर पड़ता है और इनमें बॉडी को होल्ड करके रखें. प्राणायाम भी कमर की चर्बी कम करने में बहुत ही कारगर है.

Food To Avoid For Immunity: इम्यून सिस्टम को हमेशा स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद!

डाइट पर दें ध्यान

ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए डाइट प्लान फॉलो करते हैं.  कई लोग पेट की चर्बी घटाने के लिए सालों तक और काफी सख्ती से डाइट प्लान करते हैं. यह भी आपका वजन घटाने में काफी असरदार हो सकता है. कमर के फैट को भी कम करने के लिए डाइट पर ध्यान देना काफी जरूरी है. ऐसी चीजों को अपनी डाइट से हटाएं जो आपका मोटापा बढ़ाते हैं. 

svbi51fWeight Loss Tips: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइटिंग करना भी जरूरी!

बैठने का तरीका 

आपका बैठने के तरीके से भी आपका मोटापा बढ़ या घट सकता है. ज्यादा देर तक बैठे रहने और खाने पीने से वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है. अगर आप सही तरीके से बैठते हैं बैठने के दौरान बीच-बीच में उठकर टहलते हैं तो यह आपका वजन कम करने में फायदेमंद हो सकता है.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी गजब है ये एक चीज, डाइट में करें शामिल!

डांस से भी होगा लाभ

डांस करने से न सिर्फ आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा बल्कि आपका वजन वजन भी कम हो सकता है. आप ट्विस्ट डांस को वजन कम करने के लिए ट्राई कर सकते हैं. डांस में ट्विस्ट वाले मूवमेंट्स ज्यादा करें जिससे लव हैंडल्स एक्टिव रहें. कोशिश करें कि आप डांस रोजाना करें.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये टॉप 5 हेल्दी पत्तियां स्वास्थ्य के लिए हैं रामबाण, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका और फायदे

अगर आप भी रात को सोने से पहले करते हैं ये गलतियां, तो चेहरा हो सकता है खराब!

Stomach Pain In Kids: अक्सर क्यों होता है बच्चों के पेट में दर्द? यहां जानें क्या हैं कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Toothache: दांत के दर्द से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं और जल्द पाएं छुटकारा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -