होम »  लिविंग हेल्दी »  ये टॉप 5 हेल्दी पत्तियां स्वास्थ्य के लिए हैं रामबाण, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका और फायदे

ये टॉप 5 हेल्दी पत्तियां स्वास्थ्य के लिए हैं रामबाण, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका और फायदे

Top 5 Healthy Leaves: एक हेल्दी डाइट में सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल होने चाहिए. सिर्फ फल और सब्जियां ही नहीं कई पत्तियां भी आपको आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती हैं. यहां 5 तरह की हेल्दी पत्तियों (Healthy Leaves) के बारे में बताया गया है जो स्वास्थ्य के लिए काफी कारगर साबित हो सकती हैं.

ये टॉप 5 हेल्दी पत्तियां स्वास्थ्य के लिए हैं रामबाण, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका और फायदे

Top 5 Healthy Leaves: हरी पत्तेदार सब्जियां कुछ प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ के साथ भरी हुई हैं

खास बातें

  1. पत्तेदार साग आपको समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.
  2. पुदीने की पत्तियां आपके मूड को बढ़ावा दे सकती हैं.
  3. करी पत्ते बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

Best Healthy Leaves: फल और सब्जियां आपकी हेल्दी डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा होनी चाहिए. ये फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. बेहतर पोषण के लिए रोजाना फल और सब्जियों का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है. इसी तरह, कई पत्ते भी कई स्वास्थ्य लाभ के साथ भरी हुई हैं. इनमें से कुछ में औषधीय गुण होते हैं और बीमारी के खतरे से लड़ने में आपकी मदद करते हैं. आप इन्हें कई तरीकों से अपने आहार (Diet) में शामिल कर सकते हैं. इनमें से कुछ को पकाया जा सकता है, जबकि अन्य का सेवन कच्चा या चाय के रूप में किया जा सकता है. यहां कुछ हेल्दी पत्तियों के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें आप अपने आहार के पोषण को बढ़ाने के लिए लेना चाहिए. इन पत्तियों, उनके लाभों और उपयोग करने के तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें.

Weight Loss: क्या सफेद चावल खाने से पेट की चर्बी बढ़ती है? जानें क्या है White Rice और मोटापे में संबंध!

आज से ही डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी पत्तियां | Add These 5 Healthy Leaves In The Diet From Today


1. पालक

पालक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार हरी सब्जियों में से एक है. यह फाइबर और आयरन में उच्च है. पालक को अपने आहार में शामिल करने से नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. अपने आहार में एक कप पके हुए पालक को शामिल करने से आप अधिक समय तक भरा रहने से वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. आप पालक को अलग-अलग करी में मिला सकते हैं या इसे शेक और स्मूदी में मिला सकते हैं.

Food To Avoid For Immunity: इम्यून सिस्टम को हमेशा स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद!

5ab8gdp8Best Healthy Leaves: पालक स्वास्थ्यप्रद पत्तेदार साग में से एक है

2. तुलसी के पत्ते

तुलसी का पौधा सभी भारतीय घरों में पाया जाता है. तुलसी के पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं. ये तनाव और चिंता को कम करने के लिए आपके दिमाग और शरीर पर शांत प्रभाव छोड़ते हैं. पवित्र तुलसी सूजन को कम करने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और पाचन में सुधार करने में भी मदद कर सकती है. इनसे होने वाले लाभ के लिए आप तुलसी की चाय तैयार कर सकते हैं. इसे पीने से आपको ठंड और गले की खराश से भी राहत मिलेगी.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी गजब है ये एक चीज, डाइट में करें शामिल!

3. पुदीना

ताज़ा पुदीने की पत्तियां आपके स्वास्थ्य के लिए भी कई मायनों में अच्छी हो सकती हैं. पुदीने की पत्तियां विटामिन ए, आयरन, फोलेट और मैंगनीज से भरपूर होती हैं. ये पत्ते आपके पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होते हैं. पुदीने की पत्तियां भी आपके मूड को बढ़ा सकती हैं. आहार में पुदीने की पत्तियों को शामिल करने से भी सांसों की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है. आप कुछ पुदीने की पत्तियों को चबा सकते हैं, इसके साथ सॉस तैयार कर सकते हैं, स्मूदी में मिला सकते हैं या पुदीने की चाय पी सकते हैं. इनका उपयोग गर्मियों में ताज़ा पेय तैयार करने के लिए भी किया जा सकता है.

st22m33oTop 5 Healthy Leaves: पुदीने की पत्तियां आपके खाद्य पदार्थों और पेय में एक ताज़ा स्वाद जोड़ती हैं

4. नीम के पत्ते

नीम के पत्तों और नीम के पेड़ के अन्य हिस्सों का उपयोग सदियों से औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता रहा है. नीम के पत्ते इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, दर्द को कम करने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, सूजन को कम करने, बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने और दंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. कुछ लोग खाली पेट 2-3 नीम की पत्तियों को भी चबाते हैं लेकिन इसे आज़माने से पहले आपको किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए.

अपच और पेट की गैस के लिए ये देसी नुस्खा है कमाल, पेट की कई समस्याओं से मिलेगी राहत

5. करी पत्ता

करी पत्ते का उपयोग आमतौर पर आपके भोजन में अतिरिक्त स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है. करी पत्ते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. ये दस्त, कब्ज या पेट की ख़राबी जैसे पेट के मुद्दों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. करी पत्ता आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि इनमें विटामिन ए होता है. यह बालों के विकास को बढ़ाने, तनाव को नियंत्रित करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. करी पत्ते को विभिन्न खाद्य पदार्थों और व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है. आप खाली पेट 4-5 ताजा करी पत्ते भी चबा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Stomach Pain In Kids: अक्सर क्यों होता है बच्चों के पेट में दर्द? यहां जानें क्या हैं कारण

दांत के दर्द से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं और जल्द पाएं छुटकारा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Gain Tips: दुबलेपन से छुटकारा पाने और तेजी से वजन बढ़ाने के लिए इन 6 टिप्स को करें फॉलो

अगर आप भी रात को सोने से पहले करते हैं ये गलतियां, तो चेहरा हो सकता है खराब!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------