होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Tips: मोटापे से बढ़ जाता है टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा! यहां हैं तेजी से वजन घटाने के टिप्स

Weight Loss Tips: मोटापे से बढ़ जाता है टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा! यहां हैं तेजी से वजन घटाने के टिप्स

Weight Loss Tips: हम में से कोई भी कोई ऐसा नहीं होगा जो सुंदर नहीं दिखना चाहता होगा. कौन नहीं चाहता कि मेरे शरीर में कट्स हों, एक शेप हो और हम सबको आकर्षित करें. लेकिन, आपकी कुछ गलतियों के कारण आप वजन घटाने (Weight Loss) में कामयाब तो नहीं पाते पर कई बीमारियां आपको जरूर घेर सकती हैं.

Weight Loss Tips: मोटापे से बढ़ जाता है टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा! यहां हैं तेजी से वजन घटाने के टिप्स

Weight Loss: लंबे समय तक रहे मोटापा, तो टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा!

खास बातें

  1. मोटापा से हो सकता है टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा.
  2. मोटापे से और भी हो सकती हैं कई बीमारियां.
  3. जानें कैसे घटाएं वजन, इन टिप्स को आमजाएं और देखें कमाल!

Weight Loss Tips: हम में से कोई भी कोई ऐसा नहीं होगा जो सुंदर नहीं दिखना चाहता होगा. कौन नहीं चाहता कि मेरे शरीर में कट्स हों, एक शेप हो और हम सबको आकर्षित करें. लेकिन, आपकी कुछ गलतियों के कारण आप वजन घटाने (Weight Loss) में कामयाब तो नहीं पाते पर कई बीमारियां आपको जरूर घेर सकती हैं. हाल ही में एक अध्ययन में सामने आया कि लंबे समय तक मोटापा (Obesity) रहने से आपको टाइप 2 डाइबिटीज (Type 2 Diabetes) होने का खतरा बढ़ जाता है. मोटापा न सिर्फ आपके फिजिकल अपियरेंस को खराब कर देता है बल्कि शरीर में होने वाली कई तरह की बीमारियों का जड़ भी है. कई लोग सोचते हैं कि सिर्फ मीठा खाने से ही डाइबिटीज (Diabetes) होती है लेकिन मोटापा भी इसका एक कारण है. ये तो आप जानते ही हैं कि डाइबिटीज में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो जाता है जिससे आप जिंदगीभर इस बीमारी की जद में आ जाता है!

Weight Loss After Pregnancy: प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए डाइटिंग करना है खतरनाक! ये टिप्स आसानी से घटाएंगे मोटापा 


BMI बढ़ने पर भी डायबिटीज का खतरा ज्यादा


डायबीटोलॉजिया नाम के जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी को अमेरिका की इंडियाना यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं की एक टीम ने किया जिसमें यह बात सामने आयी कि अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक मोटापे का शिकार रहे या फिर अगर कम उम्र में ही किसी व्यक्ति का वजन अधिक हो जाए तो ऐसे लोगों में टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इस स्टडी के दौरान बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई (BMI) और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के रिस्क के बीच क्या संबंध है यह भी ढूंढने की कोशिश की.

Blood Sugar: सुबह की एक गलती बढ़ा सकती है डाइबिटीज का खतरा, तेजी से बढ़ने लगता है वजन!

New Year 2020 : नए साल में दवा से पहले अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, कई रोगों का हो सकते हैं रामबाण इलाज

protect yourself against type 2 diabetesType 2 Diabetes: मोटापे से हो सकता है डाइबिटीज 

बचपन से ही मोटापा कंट्रोल करने की जरूरत

स्टडी में ऑथर्स ने ऑस्ट्रेलियन लॉन्जिट्यूडनल स्टडी ऑन वीमेन्स हेल्थ के डेटा का इस्तेमाल किया. अगर किसी व्यक्ति का बीएमआई अधिक था तो ऐसे लोगों में डायबिटीज होने का खतरा भी अधिक पाया गया. स्टडी के नतीजे बताते हैं कि बचपन से ही ज्यादा वजन या मोटापे पर कंट्रोल रखना कितना जरूरी है. नहीं तो यह बड़े होने पर डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देते हैं. अगर आप भी इन बीमारियों से बचना चाहते हैं तो हम यहां मोटापा घटाने के कुछ टिप्स बता रहे हैं...

Type 2 Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी यह एक चीज, डाइबिटीज में मिलेगा फायदा! कमाल हैं कई और भी फायदे

तेजी से वजन घटाने के टिप्स

1. कम खाएं नमक: शरीर में सोडियम की ज्यादा मात्रा पानी के संतुलन को बिगाड़ देता है. विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि रात को 7 बजे के बाद नमक का सेवन कम करना चाहिए. क्योकि शाम को धीमी गति से पाचन होता है इसलिए हल्का और हेल्दी भोजन करना बेहतर होता है.

Acidity: पाचन है पेट की समस्याओं का सबसे बड़ा कारण, ये 5 चीजें एसिडिटी और कब्ज के लिए हैं रामबाण इलाज! 

2. प्रोसेस्ड फूड और शुगर को ना कहें: प्रोसेस्ड फूड जैसे फ्राई, सॉसेज और बर्गर जिससे वजन बढ़ता है. कुकीज, केक और डोनट्स भी आपके शरीर में वसा का जमाव करते हैं जो आपके मोटापे को बढ़ाते हैं. 

Food For Piles: बवासीर में ये चीजें खाना हो सकता है खतरनाक, ऐसे पहचानें लक्षण और करें उपाय 

belly fatWeight Loss Tips: तली हुई चीजें न खाने से कम हो सकता है वजन

3. रिफाइंड तेल से दूर रहें: हाइड्रोजनीकृत तेल, असंतृप्त वसा (Unsaturated) और कैलोरी का मिश्रण आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकता है. आप अपने खाने को हेल्दी बनाने के लिए मूंगफली के तेल या सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं

Happy New Year 2020: नए साल पर छोड़ें जंग फूड खाना, मिलेंगे ये कमाल स्वास्थ्य लाभ!

4. फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं: यह ध्यान रखें कि आपका आहार प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों से भरा हो. प्रोटीन और फाइबर दोनों पचने में थोड़ी देर लगाते हैं इसिलए हमारे शरीर अंदर से भरा हुआ रहता है और कुछ खाने का मन नहीं करता है. 

5. तरल पदार्थों का करें सेवन: खूब पानी पिएं. हर दिन 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए. कई बार जब आपको प्यास लगती है तो ऐसा लगता है कि हमे भूख लगी है लेकिन अगर आप खूब पानी पिएंगे तो आप ऐसा महसूस नहीं करेंगे.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Health Tips: सर्दियों में स्वास्थ्य के लिए रामबाण हैं ये 4 टिप्स! आजमा लिए तो होंगे कई फायदे

Health Benefits of Running: रोजाना दौड़ने के होते हैं कई शानदार फायदे, बढ़ेगी इम्यूनिटी, घटेगा मोटापा, जानें रनिंग करने का तरीका 

Weight Loss: अब वजन घटाने के लिए डाइटिंग की जरूरत नहीं! ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा

Belly Fat: फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा

Diabetes: मीठा खाने से नहीं बढ़ता ब्लड शुगर लेवल! जानें क्या होती है डायबिटीज और इसके कारण

Diabetes: करेला है ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अचूक रामबाण! जानें इस सुपरफूड के गजब फायदे
 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com