होम »  लिविंग हेल्दी »  गर्मी में चाहिए अच्छी नींद तो अपनाएं ये उपाय

गर्मी में चाहिए अच्छी नींद तो अपनाएं ये उपाय

गर्मियां आते ही एक समस्या यह शुरू हो जाती है कि हम प्रॉपर नींद नहीं ले पाते, आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप अच्छी नींद ले सकते हैं.

गर्मी में चाहिए अच्छी नींद तो अपनाएं ये उपाय

गर्मियों के दिन बड़े लंबे और रातें छोटी होती हैं, यह समय ऐसा होता है जब रात में गर्मी से नींद नहीं आती और सुबह-सुबह जल्दी सूरज निकल जाने के कारण नींद खुल जाती है. गर्मियां आते ही एक समस्या यह शुरू हो जाती है कि हम प्रॉपर नींद नहीं ले पाते, आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप अच्छी नींद ले सकते हैं.

अच्छे से सोने और अच्छे से जागने के बारे में कुछ टिप्स 

1-   ठंडे पानी से नहाएं 


सोने से पहले ठंडे पानी से नहाएं. हमारे बुजुर्ग भी बचपन से हमें सिखाया करते थे कि सोने से पहले नहाना चाहिए. यह एक बेहतरीन तरीका है, ठंडे पानी से नहाने से शरीर का ताप कम हो जाता है और शरीर को आराम मिलता है. शरीर को आराम मिलने से गहरी नींद आती है.

2-   खिड़कियां खुली रखें

अधिकतर लोग कूलर चलाने के बाद अपने कमरे के दरवाजे बंद कर लेते हैं. जिस कारण कमरे के अंदर वेंटिलेशन नहीं होता और प्रॉपर नींद नहीं आ पाती. कमरे के खिड़की दरवाजे खुले रहने के कारण वेंटिलेशन बना रहता है और प्रॉपर नींद आ जाती है.

Thinning Hair: क्यों हो जाते हैं बाल हल्के और पतले, इससे कैसे बचें

3-   अपने गद्दों को करें चेक

आपके गद्दे गर्मी में नींद नहीं आने देते. आपने नोट किया होगा कि आपकी पीठ गद्दे से गर्म हो जाती है और आप रात भर करवटें बदलते रहते हैं. जो हिस्सा गद्दे से टच रहता है उधर गर्मी बड़ जाती है और नींद डिस्टर्ब होती है. आप चाहें तो चटाई का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे पीठ गर्म नहीं होती और अच्छी नींद आती है.

4-   आइस पैक का इस्तेमाल

शरीर को ठंडा रखने के लिए आइस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे सर्दियों में रजाई के बीच में गर्म पानी के बैग रखते हैं उसी तरह आइस पैक को अपने शरीर और गद्दे के बीच रख सकते हैं. इससे शरीर ठंडा रहेगा और नींद अच्छी आएगी.

Shiny Hair Tips: अपने बालों की चमक को वापस पाने के लिए इन 5 आसान और अद्भुत घरेलू उपायों को अपनाएं

5-   बेडशीट का रखें ख्याल

अक्सर हम सोने से पहले बेडशीट पर कोई ध्यान नहीं देते, जबकि यह बेहद जरूरी है कि आप अपनी बेडशीट पर ध्यान दें. खासकर गर्मियों में कॉटन की हल्के रंग की बेडशीट का इस्तेमाल करें. इसके अलावा हर बेडशीट जैसे नायलॉन, सिल्क, पॉलिस्टर आदि शरीर का तापमान बढ़ाती हैं.

आधी रात को टूट जाती है नींद, तो रात में अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए इन Home Remedies को आजमाएं

6-   सोते समय कपड़ों का ध्यान रखें

रात में सोते समय अपने कपड़ों का खास ध्यान रखें. टाइट कपड़े बिल्कुल न पहनें. इससे पसीना आता है और नींद डिस्टर्ब होती है. इसलिए सोते समय हल्के कपड़े के ढीले ढाले कपड़े पहनें. कपड़े कॉटन के हों, जो पसीना सोख सकें.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Constipation Relief: कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ये 6 एक्सरसाइज हैं फायदेमंद

How To Boost Happy Hormones: एक हेल्दी आंत के साथ हैप्पी हार्मोन लेवल को कैसे बढ़ा सकते हैं? यहां जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या सौंफ के बीज आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं शुगर लेवल? जानें फायदे और नुकसान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------