होम »  लिविंग हेल्दी »  Exercise For Constipation Relief: कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ये 6 एक्सरसाइज हैं फायदेमंद

Exercise For Constipation Relief: कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ये 6 एक्सरसाइज हैं फायदेमंद

Exercise For Constipation Problem: खराब खाने के विकल्प, तनाव और व्यस्त कार्यक्रम आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं. कुछ व्यायाम हैं जो आपके पाचन को बेहतर कर कब्ज की समस्या से राहत दिला सकते हैं. यहां ऐसी एक्सरसाइज की लिस्ट है.

Exercise For Constipation Relief: कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ये 6 एक्सरसाइज हैं फायदेमंद

Exercise For Constipation Relief: कुछ व्यायाम हैं जो आपके पाचन को बेहतर बना सकते हैं

खास बातें

  1. व्यायाम और वर्कआउट हमेशा हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.
  2. तनाव और व्यस्त कार्यक्रम आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं.
  3. पाचन को बेहतर कर कब्ज की समस्या से राहत पा सकते हैं.

Exercises That Relieve Constipation: व्यायाम और वर्कआउट हमेशा हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और हमारी काया को बनाए रखने में मदद करते हैं. हमें फिट रहने में मदद करने के अलावा, कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में भी मदद मिल सकती है. कब्ज एक ऐसी समस्या है जो बहुत आम है और इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है. कब्ज, गैस और अन्य पेट की परेशानियों का सबसे आम कारण हमारी अस्वास्थ्यकर, तेज-तर्रार जीवनशैली है. खराब खाने के विकल्प, तनाव और व्यस्त कार्यक्रम आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करते हैं. कुछ व्यायाम हैं जो आपके पाचन को बेहतर कर कब्ज की समस्या से राहत दिला सकते हैं. यहां ऐसी एक्सरसाइज की लिस्ट है.

Weight Loss: क्या तेजी से वजन कम करने के लिए तीनों टाइम कम खाना चाहिए? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

कब्ज से राहत पाने के लिए एक्सरसाइज | Exercise To Get Relief From Constipation


कब्ज एक क्लच जैसा एहसास होता है जो तब होता है जब मल त्याग कम बार हो जाता है और मल गुजरना मुश्किल हो जाता है. अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको अपने मल को पास करने में समस्या हो रही है तो यह कब्ज का लक्षण हो सकता है. आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर के अंदर क्या हो रहा है कब्ज कई कारणों से हो सकता है, वे हो सकते हैं-

  • आहार
  • तनाव
  • हार्मोनल असंतुलन
  • दवाएं
  • व्यायाम की कमी
  • चिकित्सा स्थिति जैसे आई.बी.एस.

कई तरीके हैं जो आपको कब्ज होने से बचा सकते हैं जैसे कि अधिक पानी पीना, रेशेदार भोजन खाना. आप कब्ज से राहत पाने के लिए कुछ व्यायाम भी करते हैं.

1. कार्डियो एक्सरसाइज

ये अभ्यास रक्त को पंप करने में मदद करते हैं और कब्ज से बचने के लिए सबसे सरल अभ्यासों में से एक हैं. इसमें दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी और नृत्य और कार्डियो कसरत शामिल हैं. दौड़ना और साइकिल चलाना सबसे अच्छा विकल्प है जो सभी आयु वर्गों के लिए संभव है क्योंकि यह अन्य की तुलना में बहुत आसान है. हालांकि अगर आप युवा हैं तो सभी कार्डियो वर्कआउट आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं. 30 मिनट तक पैदल चलना भी लोगों के लिए प्रभावी हो सकता है और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है.

अनगिनत फायदों से भरा है इमली जूस, वजन घटाने, पाचन में सुधार और हेल्दी लीवर के लिए है कमाल

617laj8gExercise For Constipation Relief: अगर आप युवा हैं तो सभी कार्डियो वर्कआउट आपके लिए कारगर हैं.

2. योग

योग का अभ्यास खुद को कब्ज से दूर रखने का एक शानदार तरीका है. कब्ज के लिए कठिन योग तकनीकों या मुद्राओं को करना अनिवार्य नहीं है, यहां तक कि कुछ सामान्य आसान भी कर सकते हैं. योग आपके शरीर को एक मालिश देता है और मल को आंतों के अंदर ले जाने में बहुत अधिक आसानी से मदद करता है. यह विशेष रूप से उन लोगों की मदद करता है जिनमें पेट की मांसपेशियों को घुमा या क्रंच करना शामिल है.

मन को शांत करने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं ये 5 प्रभावी योग आसन, तनाव से मिलेगी मुक्ति

3. विंड रिलीव पोज

यह मुद्रा आपको सूजन और गैस की समस्या से निजात दिला सकती है. यह आपकी आंतों को भी उत्तेजित करता है और पाचन में बहुत सुधार करता है. इस आसन में आपको अपने पैरों को पूरी तरह से सामने की ओर फैलाकर वापस लेटने की आवश्यकता होती है और फिर धीरे-धीरे अपने दाहिने घुटने को अपनी छाती तक ऊपर उठाएं. फिर अपने घुटने को फैलाएं और पैरों को फिर से अपने सामने फैलाएं. सांस लें और सांस छोड़ें और इस अभ्यास को अपने बाएं पैर के साथ भी जारी रखें.

4. सीटेड ट्विस्ट

यह एक आसान मुद्रा है जो योग में आपके लिए कब्ज में मदद करता है. इस मुद्रा में आप फर्श पर बैठते हैं जिसमें पैर पूरी तरह से सामने फैला होता है, फिर धीरे-धीरे अपने बाएं घुटने को ऊपर लाएं जब तक कि आपके पैर आपके नितंब के करीब जमीन पर सपाट न हो जाएं. अपनी दाहिनी कोहनी को बाएं घुटने के विपरीत दिशा में रखकर अपनी पीठ को मोड़ें और अपने बाएं कंधे पर वापस देखें. आपको 10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहना है और फिर मूल बैठने की स्थिति में वापस आना है.

Daily Healthy Habits: सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी कीमत पर फॉलो करनी चाहिए ये 5 आदतें

5. सुपाइन ट्विस्ट

यह मुद्रा पाचन में सुधार करता है और कब्ज को नियंत्रित करता है. इस मुद्रा में अपनी पीठ के बल लेट जाएं और दोनों घुटनों को अपनी छाती के करीब लाएं फिर पैरों को सीधा फैलाएं. अपने कंधों को फर्श पर दबाए रखें और अपने बाएं घुटने को अपने शरीर के आर-पार दाईं ओर ले जाएं और बाईं ओर देखें.

6. गहरी सांस लेने के व्यायाम

गहरी सांस लेने के व्यायाम भी कब्ज को रोकने के साथ-साथ आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का एक विकल्प हैं. यह तनाव से राहत दिलाता है जो कब्ज के लिए भी एक कारक है और व्यायाम करने के साथ-साथ सरलतम व्यायाम भी है. कुर्सी पर बैठें और हाथों को अपनी गोद में टिकाएं. पूरी तरह से सांस छोड़ते हुए अपने मुंह से सांस छोड़ें. फिर 3-4 सेकंड के लिए अपने नाक के माध्यम से हमारे होंठ और श्वास बंद करें. सात सेकंड तक गिनने के लिए अपनी सांस रोककर रखें.

तेजी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 तरह की चाय

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Boost Happy Hormones: एक हेल्दी आंत के साथ हैप्पी हार्मोन लेवल को कैसे बढ़ा सकते हैं? यहां जानें

क्या सौंफ के बीज आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं शुगर लेवल? जानें फायदे और नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चेहरे की चर्बी से परेशान हैं? तो फेस फैट को कम करने के लिए ये 5 सरल व्यायाम कारगर हो सकते हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------