होम »  लिविंग हेल्दी »  आधी रात को टूट जाती है नींद, तो रात में अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए इन Home Remedies को आजमाएं

आधी रात को टूट जाती है नींद, तो रात में अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए इन Home Remedies को आजमाएं

Home Remedies For Good Sleep: तनाव, खराब नींद की स्वच्छता या आदतों, गतिहीन जीवन शैली से होने वाली नींद की समस्याओं का घरेलू उपचारों किया जा सकता है. यहां कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताए गए हैं जो बेहतर नींद दिलाने और दिमाग को शांत करने में मदद कर सकते हैं.

आधी रात को टूट जाती है नींद, तो रात में अच्छी और गहरी नींद लेने के लिए इन Home Remedies को आजमाएं

Better Sleep Home Remedies: हम में से कई लोग 7-8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं

खास बातें

  1. हम में से कई लोग 7-8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं.
  2. तनाव, खराब नींद की आदतें नींद चक्र को प्रभावित करती हैं
  3. ये तरीके बेहतर नींद दिलाने और दिमाग को शांत करने में मदद कर सकते हैं.

Ways To Get A Good Sleep: एक अच्छी तरह से आराम किया हुआ मन और शरीर हमें नए सिरे से शुरू करने, याददाश्त में सुधार करने, शरीर के कार्यों को बेहतर करने और यहां तक कि इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. हालांकि हम में से कई लोग 7-8 घंटे की आरामदायक नींद लेने में समर्थ नहीं होते हैं. कई लोग नींद की समस्या से पीड़ित हैं. ऐसे कई कारण हैं जो हमें रात के समय की नींद से वंचित कर सकते हैं जिनमें तनाव, खराब नींद की आदतें, कुछ स्वास्थ्य स्थितियां, शारीरिक गतिविधि की कमी आदि शामिल हैं. जबकि कई चीजों के लिए, दवा लेने की सलाह दी जाती है, तनाव, खराब नींद की स्वच्छता या आदतों, गतिहीन जीवन शैली से होने वाली नींद की समस्याओं का घरेलू उपचारों किया जा सकता है. यहां कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताए गए हैं जो बेहतर नींद दिलाने और दिमाग को शांत करने में मदद कर सकते हैं.

ब्रोकोली, आंवला और पालक सहित ये 11 सुपरफूड्स इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए अद्भुत हैं

अच्छी नींद लेने के कारगर तरीके | Effective Ways To Get A Good Sleep


अपनी सुबह की दिनचर्या को सही सेट करें

योग: अपने दिन की शुरुआत ऐसे आसनों से करें जो शरीर से तनाव को दूर करने में मदद करते हैं और ध्यान जो आपके दिमाग को शांत करता है. योग का अभ्यास तनाव हार्मोन को कम करने के लिए भी जाना जाता है.

धूप लें : सुबह कुछ मिनट टहलने के कई फायदे होते हैं. उनमें से एक है रात में बेहतर नींद. सूरज की रोशनी हमारी आंतरिक घड़ी को सही करती है क्योंकि यह सेरोटोनिन नामक हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाती है जो हमारे मूड और ऊर्जा को बेहतर बनाता है.

शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी और मजबूत रहने के लिए ये 6 योग आसन हैं बेहद लाभकारी

रात में बेहतर नींद के लिए दिन में क्या करना चाहिए?

लंबी झपकी लेने से बचें: दिन के दौरान लंबी या कई बार झपकी लेने से रात की नींद की दिनचर्या या नींद की गुणवत्ता में बाधा आती है. सामान्य स्थिति में छोटी झपकी पूरी तरह से अच्छी तरह से काम कर सकती है, लेकिन अगर आप नींद की परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो इसे छोड़ देना बेहतर है.

सक्रिय रहें: गतिहीन जीवन शैली विशेष रूप से लॉकडाउन के दौरान आपकी नींद की समस्याओं के पीछे एक कारण हो सकती है. अगर आप घर से काम कर रहे हैं, तो दिन में मिनी एक्सरसाइज करें या घर के अंदर ही थोड़ी देर टहलें.

इन 9 प्राकृतिक चीजों का सेवन करने से जल्द दूर हो सकती है एसिडिटी, राहत पाने के हैं कारगर घरेलू उपचार

फूड्स जो अच्छी रात की नींद में सहायता कर सकते हैं

बादाम: आप इन्हें रात में भिगोकर सुबह खा सकते हैं. बादाम दो तरह से नींद बढ़ाने का काम करते हैं. एक, यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है क्योंकि यह सूजन को कम करता है और तनाव हार्मोन कोर्टिसोल को नियंत्रण में रखता है. दूसरा, यह सोते समय मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है.

फैटी फिश: यह विटामिन डी और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो शरीर के सेरोटोनिन के स्तर को नियंत्रित करता है, इस प्रकार नींद में सहायता करता है.

कैमोमाइल चाय: कई लोग बेहतर नींद के लिए अपनी नसों को शांत करने के लिए इस चाय के लाभों की कसम खाते हैं. कहा जाता है कि चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तनाव और चिंता को कम करते हैं और नींद को प्रेरित करते हैं.

अपने सोने के समय का रूटीन सही सेट करें

स्नान करें: गर्म पानी का स्नान विशेष रूप से मांसपेशियों के तनाव को दूर करने में मदद करता है जो दिन के दौरान जमा हो सकता है. यह एक को आराम करने में भी मदद करता है और मूड को ऊपर उठाने वाले हार्मोन जारी करता है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Zinc-Rich Sources For Vegetarians: जिंक से भरपूर 5 भारतीय फूड जो बढ़ाएंगे इम्यूनिटी

अपने कमरे को अंधेरा और शांत रखें

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण: मोबाइल स्क्रीन से भी प्रकाश के प्रवेश को छोड़कर, नींद के समय मेलाटोनिन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है जिसके परिणामस्वरूप बेहतर गुणवत्ता वाली नींद आती है.

क्यों जरूरी है, विटामिन डी की कमी से होते हैं कौन से रोग, इसके लक्षण और कमी को कैसे करें दूर, Expert से जानें

हर रोज एक ही समय पर सोएं: यह आपकी प्राकृतिक बॉडी क्लॉक को सेट करने में मदद करेगा जिससे आपकी बेहतर नींद लेने की संभावना बढ़ जाएगी.

बिस्तर पर जाने से पहले

सोने से पहले गर्म दूध: गर्म दूध पीने से मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद मिलती है जिससे नींद आती है.

शांत करने वाला संगीत सुनें: यह आपकी नसों को शांत करता है और शरीर को आराम देने में मदद करता है.

गाइडेड मेडिटेशन: अपने शरीर के हर हिस्से को गाइड या साउंड क्लिप की मदद से आराम देना सो जाने में बहुत उपयोगी हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hacks For Skin Glow: चमकदार और सुपर हेल्दी स्किन पाने के लिए इस सरल न्यूट्रिशनल हैक्स को आजमाएं

Squat With Weights Exercise: कुछ वेट के साथ भी कर सकते हैं स्क्वाट एक्सरसाइज, यहां हैं 6 शानदार तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Over Exercising Side Effects: जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने के इन 5 साइड-इफेक्ट्स को नजअंदाज न करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------