होम »  लिविंग हेल्दी »  Thinning Hair: क्यों हो जाते हैं बाल हल्के और पतले, इससे कैसे बचें

Thinning Hair: क्यों हो जाते हैं बाल हल्के और पतले, इससे कैसे बचें

बाहर की धूल, पॉल्युशन तो बालों के झड़ने और पतले होने का कारण हैं ही, बालो में केमिकल्स का भी लगातार बढ़ता दखल भी एक मुख्य वजह है. सबसे पहले ये जानने की जरूरत है कि आखिर हमारे बाल क्यों हो जाते हैं हल्के और पतले ? और क्या है इससे बचने का उपाय.

Thinning Hair: क्यों हो जाते हैं बाल हल्के और पतले, इससे कैसे बचें

बालों का लगातार पतला और बेजान होना अब एक आम समस्या बन गई है. बाहर की धूल, पॉल्युशन तो बालों के झड़ने और पतले होने का कारण हैं ही, बालो में केमिकल्स का भी लगातार बढ़ता दखल भी एक मुख्य वजह है. सबसे पहले ये जानने की जरूरत है कि आखिर हमारे बाल क्यों हो जाते हैं हल्के और पतले ? और क्या है इससे बचने का उपाय.

क्यों हो जाते हैं बाल बेजान और पतले

हर कोई चाहता है कि उसके बाल घने चमकदार और सुंदर दिखें, लेकिन बालों की देखरेख में कमी के चलते ऐसा हो नहीं पाता. बालों की समस्या के जड़ पर अगर जाएं तो ये पता चलता है कि बालों का पतला होना, झड़ना और बेजान होना तब शुरू होता है जब उसका ठीक से ख्याल नहीं रखा जाता. रोजमर्रा में की गई कुछ गलतियों के कारण बाल समय से पहले सफेद और कमज़ोर दिखने लगते हैं. बाल पतले होने की कई वजह हैं. प्रोटीन की कमी, खून की कमी, भावनात्मक या शारीरिक तनाव, हार्मोन्स का असंतुलन, पोषण की कमी, धूल, एलर्जी, और इनमें से सबसे बड़ी वजह है लगातार बालों में गलत केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल. गिरते और पतले बालों के पीछे आपकी गलत डाइट भी जिम्मेदार है.


डायबिटीज रोगियों को सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए? ये चीजें जल्द कंट्रोल कर सकती हैं ब्लड शुगर लेवल

 
पतले बालों से छुटकारा पाने आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

आंवला जूस

आंवला से अच्छा बालों के लिए और कुछ भी नहीं है. ये बालों को घना,मोटा और चमकदार बनाता है. अगर आप भी अपने बेजान गिरते हुए बालों से परेशान हैं तो नहाने से पहले बालों में आंवला लगाएं. नींबू का रस मिलाकर आंवला लगाने से बालों में चमक लौट आएगी.

प्याज़

प्याज़ बालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. हफ्ते में तीन बार प्याज़ का रस बालों में लगाने से बालों की रौनक लौट आएगी. कुछ ही दिनों में पतले और बेजान बालों में जान आ जाएगी.

बच्चों में आज से डालें योग की आदत, यहां है शुरुआत के लिए बेस्ट योगासन

एलोवेरा

एलोवेरा जितना आपकी स्किन में ग्लो लाता है बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है. सिर में एलोवेरा जेल से रोज़ाना मसाज करने से हल्के पतले बाल घने और सुंदर बना सकते हैं.

obboivc8

Natural Remedies for Hair Loss: सिर में एलोवेरा जेल से रोज़ाना मसाज करने से हल्के पतले बाल घने और सुंदर बना सकते हैं.

अंडा

अंडा सल्फर का दूसरा सोर्स है, जिसमें प्रोटीन के साथ आयोडीन, जिंक, फास्फोरस होता है जो बालों को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी है. ऑलिव ऑयल के साथ अंडा मिलाकर 15 से 20 मिनट बालों में लगाएं और फिर शैम्पू से धो लें. बालों में गजब सी शाइन देखने को मिलेगी.

फायदों को बढ़ाने के लिए योग से पहले और बाद में जरूर करें ये काम, वर्ना नहीं मिलेगा लाभ

नारियल का तेल

बालों की देखरेख के लिए नारियल के तेल से अच्छा कोई और विकल्प हो ही नहीं सकता. नारियल के तेल में मौजूद प्रोटीन मिनरल और पोटैशियम बालों की जड़ों को भी मजबूत करता है. साथ ही नारियल का तेल बालों को झड़ने से भी रोकता है.

खींच कर न बांधें अपने बाल

अगर आप अपने बालों को खींचकर बांधते हैं तो अपनी इस आदत को तुरंत बदल डालिए. चोटी बांधते वक्त अपने बालों को बिना खींचे हल्के हाथ से बांधे. खींचकर बाल बांधने से आपके बाल कमजोर होकर टूटेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

5 आसान व्यायाम जो आपको कंधे के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं, यहां जानें करने का तरीका

न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल ले शेयर किया 'ब्लैक एंड व्हाइट' हेल्थ सीक्रेट, देखें तस्वीर

Weight Loss: क्या लिक्विड डाइट वजन कम करने के लिए फायदेमंद है? क्या हैं इसकी कमियां


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Reverse Dieting: यह डाइट प्लान क्या है और आपको वजन घटाने के लिए इसे आजमाना चाहिए?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------