होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Boost Happy Hormones: एक हेल्दी आंत के साथ हैप्पी हार्मोन लेवल को कैसे बढ़ा सकते हैं? यहां जानें

How To Boost Happy Hormones: एक हेल्दी आंत के साथ हैप्पी हार्मोन लेवल को कैसे बढ़ा सकते हैं? यहां जानें

Gut Health And Happiness: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल "सेरोटोनिन" के महत्व के बारे में बताती हैं. कुछ फूड्स आपके मूड को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. यहां उनके बारे में बताया गया है.

How To Boost Happy Hormones: एक हेल्दी आंत के साथ हैप्पी हार्मोन लेवल को कैसे बढ़ा सकते हैं? यहां जानें

Foods For Happy Hormones: एक हेल्दी आंत शरीर में सेरोटोनिन लेवल को बढ़ा सकती है

खास बातें

  1. एक हेल्दी गट हैप्पी हार्मोन लेवल को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है.
  2. आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें.
  3. हेल्दी गट के लिए प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स का सेवन करें.

Foods For Happy Hormones: कोविड-19 महामारी ने हमारे जीवन के हर पहलू को प्रभावित किया है. इसका लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, जो सामान्य नींद के पैटर्न को बाधित करता है, जिससे मिजाज बिगड़ जाता है और यहां तक कि अवसाद या अन्य संज्ञानात्मक परिवर्तनों में भी स्नोबॉल हो जाता है. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में इस तरह के संकट के समय में मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए कुछ सुझाव साझा किए. उन्होंने "सेरोटोनिन" "सेरोटोनिन" के महत्व के बारे में बताती हैं. कुछ फूड्स आपके मूड को बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. उन्होंने कुछ फूड्स को खाने का सुझाव दिया जो सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

अनगिनत फायदों से भरा है इमली जूस, वजन घटाने, पाचन में सुधार और हेल्दी लीवर के लिए है कमाल

हैप्पी हार्मोन लेवल को बढ़ावा देने के लिए टिप्स | Tips To Boost Happy Hormone Level


अग्रवाल ने कैप्शन में लिखा, "हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देने के लिए टिप्स. हमारे परिवेश, पर्यावरण, शारीरिक गतिविधि और नींद पैटर्न के अलावा, डाइट सेरोटोनिन के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.”

मन को शांत करने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं ये 5 प्रभावी योग आसन, तनाव से मिलेगी मुक्ति

वीडियो में, पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि सेरोटोनिन एक फील-गुड हार्मोन है और 90 प्रतिशत दही में पाया जा सकता है. “सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छा आंत बैक्टीरिया है. एक अन्य कारक जो सेरोटोनिन उत्पादन को प्रभावित करता है वह ट्रिप्टोफैन है. आंत ट्रिप्टोफैन को सेरोटोनिन में बदल सकता है. ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जिसे आपको डाइट के माध्यम से प्राप्त करना चाहिए. ”उसने कहा, हमारी डेली डाइट में सूरजमुखी के बीज, सोयाबीन, अंडे, छोले, और क्विनोआ जैसे फूड्स को शामिल करने का सुझाव दिया. अग्रवाल कहते हैं कि ये फूड्स सेरोटोनिन बढ़ाते हैं.

Daily Healthy Habits: सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी कीमत पर फॉलो करनी चाहिए ये 5 आदतें

jv2sqs08Foods For Happy Hormones: दही एक प्रोबायोटिक है जो आपके पेट के स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है

कुछ दिनों पहले अग्रवाल ने चिंता को नियंत्रित करने के लिए टिप्स साझा किए थे. उसने कहा कि आंत और मस्तिष्क दृढ़ता से जुड़े हुए थे, और आंत में बैक्टीरिया के प्रकार को बदलने से मस्तिष्क के कामकाज में सुधार होता है. उन्होंने चिंता को कम करने के लिए फूड्स की एक लिस्ट भी शेयर की, जिसमें नट, बीज, मछली, दही, इडली, डोसा, और अनाज शामिल हैं.

तेजी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 तरह की चाय

उन्होंने कोविड-19 (COVID-19) की दूसरी लहर के बीच मानसिक रूप से फिट रहने के टिप्स शेयर किए. नियमित रूप से व्यायाम करना और फोन या अन्य माध्यमों से हमारे करीबी लोगों के साथ जुड़े रहना उसके पहले दो महत्वपूर्ण सुझाव थे. अच्छी नींद ने भी अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में योगदान दिया है.

कोविड-19 की दूसरी लहर लोगों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण समय रही है. इसलिए, शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है. इसलिए, अपने लिए कुछ टारगेट निर्धारित करें और सकारात्मक रहने की कोशिश करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या सौंफ के बीज आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं शुगर लेवल? जानें फायदे और नुकसान

चेहरे की चर्बी से परेशान हैं? तो फेस फैट को कम करने के लिए ये 5 सरल व्यायाम कारगर हो सकते हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercise For High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरल तरीके से कंट्रोल करने के लिए 7 इफेक्टिव और आसान एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------