होम »  लिविंग हेल्दी »  Shiny Hair Tips: अपने बालों की चमक को वापस पाने के लिए इन 5 आसान और अद्भुत घरेलू उपायों को अपनाएं

Shiny Hair Tips: अपने बालों की चमक को वापस पाने के लिए इन 5 आसान और अद्भुत घरेलू उपायों को अपनाएं

Home Remedies For Shiny Hair: स्कैल्प की समस्याएं बालों की रूखा और बेजान बना देती हैं, लेकिन परेशान नहीं होना है, क्योंकि बालों की चमक को वापस पाने के लिए कई तरह के प्राकृतिक उपचार मौजूद हैं. इन बेहद आसान और कारगर घरेलू नुस्खों को अपनाएं और अपने बालों को एक नई चमक देने में मदद करें.

Shiny Hair Tips: अपने बालों की चमक को वापस पाने के लिए इन 5 आसान और अद्भुत घरेलू उपायों को अपनाएं

Shiny Hair Tips: कुछ घरेलू उपाय बालों को एक नई चमक देने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  1. सर्दियों में बाल उलझकर रूखे-सूखे हो जाते हैं.
  2. बालों को पोषण देने के लिए अंडे का हेयर मास्क इस्तेमाल करें.
  3. यहां 5 घरेलू उपचार हैं जो बालों की चमक को वापस ला सकते हैं.

How Get Shiny Hair Naturally: स्वस्थ बालों को बनाए रखना किसी के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है. त्वचा के साथ-साथ हेल्दी और शाइनी बालों के लिए भी एक अच्छा हेयर केयर रुटीन बनाना जरूरी है. सर्दियों में हमारा रुटीन बिगड़ जाता है और बालों की कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं, जिनमें बालों की चमक का खोना भी शामिल है. इसके साथ ही एक अच्छी तरह से संतुलित आहार और आवश्यक तेलों का उपयोग भी बालों की सेहत के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. स्कैल्प की समस्याएं बालों की रूखा और बेजान बना देती हैं, लेकिन परेशान नहीं होना है, क्योंकि बालों की चमक को वापस पाने के लिए कई तरह के प्राकृतिक उपचार मौजूद हैं. इन बेहद आसान और कारगर घरेलू नुस्खों को अपनाएं और अपने बालों को एक नई चमक देने में मदद करें.

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये 5 चीजें, तुरंत गायब होगी गैस और एसिडिटी!

सर्दियों में बालों को चमकदार बनाने के तरीके | Ways To Make Hair Shiny In Winter


1. एग हेयर मास्क

दो एग वाइट के साथ एक हेयर मास्क तैयार करें. (आप अपने बालों की मात्रा के आधार पर 1 अंडे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं), 2 टेबलस्पून दही, 1 टेबलस्पून शहद और लाइम में निचोड़ें. अपने स्कैल्प पर मास्क लगाएं और इसे 20 मिनट तक रह एक हल्के सल्फेट मुक्त शैम्पू के साथ बालों को धोएं. प्रोटीन, विटामिन सी और शहद का मॉइस्चराइजिंग प्रभाव आपके सूखे, रूखे बालों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है. इस पैक को हफ्ते में दो बार लगातार इस्तेमाल करें.

पपीते का फल ही नहीं बीज भी हैं सेहत के लिए फायदेमंद, जानें पपीते के बीज खाने के 6 कमाल के फायदे!

nrq2a5toHow Get Shiny Hair Naturally: मॉइस्चराइजिंग प्रभाव आपके सूखे, रूखे बालों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है.

2. केले का हेयर मास्क

मसला हुआ केला, जैतून का तेल से मास्क बनाएं और अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. लगभग एक घंटे तक इसे आराम देने के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें. केले में पोटेशियम सूखापन के इलाज के लिए एकदम सही है, विभाजन समाप्त होता है. यह कोमलता प्रदान करता है, और बालों को लोच बढ़ाता है.

घर से बाहर भोजन कर रहे हैं, तो हेल्दी खाने के लिए फिटनेस ट्रेनर के बताए इन 4 तरीकों को करें फॉलो

3. गर्म तेल की मालिश

कुछ तेल गरम करें, इसे थोड़ी देर के लिए आराम दें और अपनी स्कैल्प पर सभी गोलाकार गति में धीरे से मालिश करें. फिर अपने सिर के चारों ओर एक गर्म तौलिया लपेटें. यह बालों को बेहद नरम बनाता है, खोपड़ी की खोई हुई नमी को फिर से भरने में मदद कर सकता है. तेल बालों के तंतुओं में प्रवेश करता है, और पोषण करता है. यह मालिश किसी भी सैलून की तरह एक गहरी कंडीशनिंग तकनीक के रूप में अच्छी है.

922lb2igHow Get Shiny Hair: तेल बालों के तंतुओं में प्रवेश करता है, और पोषण करता है.

4. जिलेटिन मास्क

1 टेबलस्पून जिलेटिन, एप्पल साइडर विनेगर, इसेंसियल ऑयल की कुछ बूंदें जैसे कि गुलाब, चमेली, मेंहदी, क्लेरी सेज और 1 कप गर्म पानी के साथ मास्क तैयार करें. 15 मिनट के लिए अपने बालों पर मास्क छोड़ दें और फिर बालों को धो लें. मास्क पूरी तरह से पोषण प्राप्त करते हैं और चिकना, रेशमी बाल पाने में मददगार हैं.

सर्दियों में सेहत के लिए सबसे बेस्ट हैं ये 6 जड़ वाली सब्जियां, जानें इनके अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

5. अरंडी का तेल या एवोकैडो पेस्ट

केस्टर में ओमेगा-9 एसिड के गुण होते हैं जो थर्मल प्रोटेक्टेंट के रूप में कार्य करने में सक्षम होते हैं. अपने स्कैल्प पर बादाम के तेल के साथ अरंडी के तेल की मालिश करें. इसमें कुछ सूखे हिबिस्कस के फूल मिलाएं. इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स, विटामिन ई, अमीनो एसिड की उपस्थिति के कारण तत्व आपके बालों को मजबूत करेंगे. आप एवोकैडो पेस्ट और अंडे के साथ पैक को वैकल्पिक रूप से भी कर सकते हैं. इसमें मौजूद संतृप्त वसा, विटामिन ए, ई और खनिज चमकदार बाल पाने का एक शानदार तरीका है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Brushing Mistakes: ब्रश करते समय आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही छोड़ दें!

ब्लड प्रेशर चेक करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, गलत आ सकती हैं रीडिंग!

Hair Care Tips: बालों को कलर करने का है प्लान, तो पहले जान लें हेयर कलरिंग से होने वाले 4 नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Bone Care Tips: अपनी हड्डियों को हेल्दी और मजबूत करने के लिए अपनाएं ये 6 शानदार उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------