होम »  लिविंग हेल्दी »  Milk With Banana Benefits: रोजाना दो केले और एक गिलास दूध का एक साथ सेवन करें, फायदे कर देंगे आपको हैरान!

Milk With Banana Benefits: रोजाना दो केले और एक गिलास दूध का एक साथ सेवन करें, फायदे कर देंगे आपको हैरान!

Banana And Milk Benefits: हम सभी मिल्कशेक और स्मूदी से प्यार करते हैं. मौसमी फलों और दूध का मिश्रण गर्म गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा करने के लिए एकदम सही कॉम्बिनेशन है. एक ताजा दूध वाली ड्रिंक के रूप में केला मिल्कशेक का सेवन करना किसे पसंद नहीं है?

Milk With Banana Benefits: रोजाना दो केले और एक गिलास दूध का एक साथ सेवन करें, फायदे कर देंगे आपको हैरान!

Milk With Banana Benefits: केला विटामिन, डायटरी फाइबर, और खनिजों से भरपूर होता है

खास बातें

  1. केला और दूध दोनों पोषक तत्वों से भरे हैं जिनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं.
  2. मौसमी फलों और दूध का मिश्रण गर्म दिनों में शानदार है.
  3. यह शरीर को ठंडा करने के लिए एकदम सही कॉम्बिनेशन है.

Milk With Banana Benefits: केला और दूध दोनों पोषक तत्वों से भरे हैं जिनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. केले के मिल्कशेक के एक गिलास, संतुलित आहार के साथ, वजन बढ़ाने के साथ-साथ वजन कम करने में मदद कर सकता है ताकि आपको एक बेहतर शेप मिल सके. हम सभी मिल्कशेक और स्मूदी से प्यार करते हैं. मौसमी फलों और दूध का मिश्रण गर्मी के दिनों में शरीर को ठंडा करने के लिए एकदम सही कॉम्बिनेशन है. एक ताजा दूध वाली ड्रिंक के रूप में केला मिल्कशेक का सेवन करना किसे पसंद नहीं है? केले और दूध के संयोजन को कई लोग अनहेल्दी मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं कुछ लोगों के लिए यह परेशानी बन सकता है जैसे एलर्जी वाले लोगों, पहले से जिनका गला खराब है या पेट की परेशानियां हैं उनके लिए मे कॉम्बनेश नुकसान कर सकता है, लेकिन दूध में केला मिलाकर सेवन आम लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. यहां जानें कुछ कमाल के फायदे.

जानें पुरुषों को क्यों खाने चाहिए कद्दू के बीज, बिस्तर में जाने से पहले दूध में मिलाकर पिएं!

केले के फायदे (Benefits Of Banana)


  • केले विटामिन, डायटरी फाइबर, और खनिजों में समृद्ध हैं. यह विशेष रूप से पोटेशियम में समृद्ध है, जो शरीर के सामान्य कामकाज के लिए जरूरी है.
  • इनमें फाइबर होता है जो शरीर को संचित विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है.
  • केले में स्टार्च भोजन के आकार को कम करने, ग्लूकोज चयापचय में सुधार और शरीर के वजन को कम करने में मदद कर सकता है.
  • इन सबसे ऊपर, केले स्वादिष्ट होते हैं और इनका सेवन करना आसान होता है.

दूध के फायदे (Benefits Of Milk)

  • दूध हमारे दैनिक आहार का एक सर्वोत्कृष्ट तत्व है. यह कैल्शियम और प्रोटीन में समृद्ध है जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है.
  • हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के अलावा, कैल्शियम सेल सिग्नलिंग, पैराथाइरॉइड हार्मोन संतुलन और प्रोटीन कार्यों को विनियमित करने में भी मदद करता है.
  • दूध निम्न रक्तचाप, इंसुलिन उत्पादन को विनियमित करने में भी मदद कर सकता है.
  • दूध चयापचय दर में सुधार करने में मदद करता है.

काले तिल ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने, दिल को हेल्दी रखने और कैंसर सेल्स को मारने में हैं कमाल!

vp45m6jgMilk With Banana Benefits: दूध निम्न रक्तचाप, इंसुलिन उत्पादन को विनियमित करने में मदद करता है

केले और दूध के कॉम्बिनेश के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Combine Banana And Milk)

केले और दूध प्रोटीन, विटामिन, आहार फाइबर और खनिजों की पर्याप्त खुराक के साथ शरीर प्रदान करते हैं. केला मिल्कशेक को आप पोस्ट-वर्कआउट ड्रिंक के रूप में पी सकते हैं. एक फाइबर- और प्रोटीन से भरे पेय के लिए अपने केले के मिल्कशेक में काटा हुआ बादाम और कोको पाउडर मिलाएं.

Organic Vs Non-Organic Food: क्या ऑर्गेनिक फूड नॉन-ऑर्गेनिक से ज्यादा सेहतमंद हैं? जानें दोनों के फायदे

1. वजन बढ़ाने में मददगार

केले का शेक आपके वजन बढ़ाने के लक्ष्यों को हिट करने का एक शानदार तरीका है. इसके पास बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं और एक फल के लिए काफी कैलोरी से भरे होते हैं. पीनट बटर का इस्तेमाल कर आप इसके फायदों को बढ़ा सकते हैं. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ यह अच्छी तरह से गोल स्नैक आपको कुछ ही समय में एक स्वस्थ शरीर बनाना में मदद करेगा.

2. वजन घटाने में सहायक

यह सब आपके आहार और व्यायाम की नियमित दिनचर्या पर निर्भर करता है. केले फाइबर से समृद्ध होते हैं, वे आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकते हैं. केला और मिल्क का एक साथ सेवन करने से आप अनहेल्थ खाने से बच सकते हैं.

3. वर्कआउट बूस्टर

केले कॉम्प्लेक्स कार्ब्स से भरपूर होते हैं जो कि आपके शरीर को अवशोषित करते हैं और अधिक धीरे-धीरे पचते हैं. उनके पास सरल कार्ब्स, की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है, वे मांसपेशियों के ग्लाइकोजन स्टोर और पोटेशियम को बढ़ावा दे सकते हैं. यह मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने में मदद कर सकता है.

बदल रहा है मौसम, गर्मियों में इन 6 कॉमन समस्याओं से बचने के लिए जान लें कुछ घरेलू उपाय

u59ud1fg

Milk With Banana Benefits: ये ड्रिंक मांसपेशियों को शांत प्रभाव देने में मदद करती है 

4. हैंगओवर का इलाज

शराब सिरदर्द और उदास पेट का कारण बन सकती है, लेकिन इससे पहले कि आप अपने हैंगओवर को कम करने की कोशिश में कुछ देर रात के पिज्जा को ऑर्डर कर लें, आप एक बनाना शेक पर विचार कर सकते हैं. शराब का सेवन पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स का नुकसान हो कर सकता है, केले और दूध और मिश्रण इससे निपटने के लिए मददगार है.

5. हाई ब्लड प्रेशर कम कर सकता है

शरीर को कई आवश्यक कार्य करने के लिए पोटेशियम की आवश्यकता होती है. ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए रोजाना पोटेशियम का सेवन जरूरी है. केले में काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. इसका सेवन करने से हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

एसिडिटी और अपच के लिए संजीवनी बूटी है मुलेठी, जानें सेवन करने का सही तरीका

अमरूद की चाय के साथ ये 5 चीजें छुड़ा सकती हैं स्मोकिंग की लत, आज से ही करें इनका सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाइल्स का इलाज करने और बचाव के लिए कौन से फूड्स खाएं और किनसे करें परहेज? यहां हैं डाइट टिप्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------