होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Quit Smoking: अमरूद की चाय के साथ ये 5 चीजें छुड़ा सकती हैं स्मोकिंग की लत, आज से ही करें इनका सेवन

How To Quit Smoking: अमरूद की चाय के साथ ये 5 चीजें छुड़ा सकती हैं स्मोकिंग की लत, आज से ही करें इनका सेवन

No Smoking Day: अमरूद जैसे विटामिन सी से भरपूर फूड्स धूम्रपान की लत को रोकने में मदद कर सकते हैं. यहां और अधिक जानकारी के लिए पढें कि कौन सी चीजें आपको स्मोकिंग से छुटकारा दिला सकती हैं.

How To Quit Smoking: अमरूद की चाय के साथ ये 5 चीजें छुड़ा सकती हैं स्मोकिंग की लत, आज से ही करें इनका सेवन

How To Quit Smoking:अमरूद की चाय पीने से शरीर से निकोटिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है

खास बातें

  1. धूम्रपान करने वालों में विटामिन सी का स्तर कम पाया जाता है.
  2. दूध पीने से धूम्रपान करने की लत दूर हो सकती है.
  3. पानी पीने से शरीर से निकोटिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

How To Quit Smoking Easily: हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को धूम्रपान दिवस नहीं मनाया जाता है. सिगरेट पीना हानिकारक है और हम सभी ने इसके बारे में पढ़ा है और सिगरेट के पैकेट पर चित्र भी देखे हैं. महामारी के समय सबसे अधिक खोजा जाने वाला विषय धूम्रपान है और इसका प्रभाव COVID-19 पर है. कई व्यक्तियों के लिए, यह एक प्रतिबद्धता के साथ शुरू होता है, जबकि कई व्यक्ति मानसिक रूप से बदलने के लिए अपने प्रतिरोध से लड़ने के तरीकों की तलाश करते हैं, कि धूम्रपान कैसे छोड़ें? हालांकि धूम्रपान छोड़ने के तरीकों पर सबूत आधारित जानकारी सीमित है, ऐसे और भी लोग हैं जो धूम्रपान छोड़ने के तरीके खोज रहे हैं.

क्या केमिकल सनस्कीन मिनरल वाले से बेहतर है? जानें दोनों के बीच का अंतर, कौन सा है आपके लिए बेस्ट?

अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो कुछ आसान या त्वरित सुधारों की तलाश में हैं और धूम्रपान छोड़ने की इच्छाशक्ति रखते हैं, तो यह लेख आपके लिए है. यह लेख आपको सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से कुछ के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा जो कि आपके क्रेविंग को कम करने में मदद करेगा.


इन 5 चीजों का सेवन कर पाएं स्मोकिंग से छुटकारा | Consume These 5 Things To Get Rid Of Smoking

1. अमरूद की चाय: दिन में सिर्फ 1 सिगरेट पीने से शरीर में विटामिन सी की मात्रा 25mcg कम हो जाती है. धूम्रपान करने वालों में अधिकांश लोगों की तुलना में कम से कम विटामिन सी होता है. हम सभी को अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है, हमने यह निश्चित रूप से कोविड 19 महामारी के समय में सीखा है, यह कोलेजन के निर्माण में भी मदद करता है जो हमारी त्वचा और बालों के लिए आवश्यक है. विटामिन सी हमारे मेटाबॉलिज्म कार्य के लिए भी महत्वपूर्ण है. हालांकि धूम्रपान करने वालों में विटामिन सी का स्तर कम है, शोध से पता चलता है कि विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन धूम्रपान छोड़ने की समग्र प्रक्रिया को आसान बनाता है. विटामिन सी से भरपूर फूड्स धूम्रपान को कम करते हैं. धूम्रपान स्वाद और कलियों को बदल देता है और जब आप संतरे, मंदारिन, आंवला, कीवी फल, अमरूद, नींबू या नीबू, धनिया, पुदीना जैसे फूड्स का सेवन करते हैं, तो यह स्वाद कलियों को बेहतर बनाता है और धूम्रपान करने की इच्छा को कम करता है. एक गिलास ताजा स्ट्रॉबेरी के रस का सेवन कुछ ताज़े पुदीने के पत्तों के साथ करें या प्रत्येक भोजन के बाद या जब भी आपको धूम्रपान करने की लत हो तो 1 नारंगी लें. संतरे की तुलना में अमरूद विटामिन सी से 2 गुना अधिक है. 1/2 किलो अमरूद के पत्तों को 1.5 लीटर पानी में उबालें और तब तक उबालें जब तक कि यह आधा न रह जाए. इस काढ़े को पीने से आपके शरीर से निकोटिन बह जाएगा.

पाइल्स का इलाज करने और बचाव के लिए कौन से फूड्स खाएं और किनसे करें परहेज? यहां हैं डाइट टिप्स

2. दूध: दिन में 2 कप दूध का सेवन करने से वह सिगरेट से दूर रहेगा. ड्यूक यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि धूम्रपान करने की इच्छा होने से पहले एक गिलास दूध पीने से धूम्रपान करने से रोका जा सकता है. ऐसा माना जाता है कि दूध सिगरेट को कम स्वादिष्ट बनाता है. इसलिए, जब आप धूम्रपान करने का आग्रह करते हैं, तो पहले एक कप दूध का सेवन करें. सेब को दूध के साथ मिलाएं और एक मिल्कशेक या लस्सी बनाएं या अपने मूड को उभारने के लिए दूध में एक चुटकी केसर मिलाएं. दूध में ट्रिप्टोफैन भी होता है, जो सेरोटोनिन और केसर को बढ़ाकर मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है.

g5qukuuHow To Quit Smoking: दूध पीने से सिगरेट की लत को रोकने में मदद मिल सकती है

3. आयुर्वेदिक चाय: इस आयुर्वेदिक चाय में निकोटीन से निकासी के साथ स्वास्थ्य लाभ है. इस चाय को तैयार करने के लिए, जटामांसी, कैमोमाइल और ब्राह्मी के बराबर भागों को मिलाएं. इस मिश्रण का 1 चम्मच एक कप गर्म पानी में लें और घूंट-घूंट कर पीएं. सिगरेट की तलब को कम करने के लिए इसे धीरे-धीरे सिप करें. माना जाता है कि जटामांसी मस्तिष्क में सेरोटोनिन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और इसके विरोधी तनाव लाभों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है. ब्राह्मी तंत्रिका मार्गों का समर्थन करती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है. कैमोमाइल फूल या इसकी सूखी पंखुड़ियां तनाव को कम करती हैं और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करती हैं. इन 3 जड़ी बूटियों के संयोजन से आपके धूम्रपान करने की लत कम हो जाएगा.

पुरुष ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए कर रहे हैं फिश ऑयल का सेवन, तो पहले जान लें फायदे और नुकसान

4. रेनबो डाइट: पौधों में कैरोटेनॉयड्स, एलाजिक एसिड, रेस्वेराट्रोल, फ्लेवोनोइड्स जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं. हर प्राकृतिक रंग या पौधे के रंगद्रव्य का स्वास्थ्य महत्व है. विषाक्त पदार्थों को जितना अधिक बाहर निकाला जाएगा, धूम्रपान करने की आपकी लालसा उतनी ही कम होगी और दो हफ्तों के भीतर आपकी स्वाद कलिकाएं और गंध बदल जाएगी. मेरा सुझाव है कि आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, ब्रोकोली, धनिया, टकसाल, मोरिंगा के पत्ते, गाजर, बैंगनी गाजर, अंगूर, आम, तरबूज, कस्तूरी, आलू, शकरकंद, फूलगोभी, फूलगोभी, गोभी जैसे गोभी के रंगों को शामिल करें. यह ताजा रस, पकी हुई सब्जियों, सूप या सलाद के रूप में या कच्चे रूप में हो सकता है.

5. पानी: पानी सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है. हमारा शरीर 70-75% पानी से बना है और प्रत्येक कोशिका पानी के साथ काम करती है इसलिए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पानी के सेवन या तरल पदार्थ के सेवन का महत्व कम नहीं होना चाहिए. पानी पीने से शरीर से निकोटिन बाहर निकल जाता है. पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और इन लक्षणों को सुधारने में मदद करता है. पूरे दिन घूंट में पानी पीने से एक हाइड्रेटेड बनता है. अगर आप पानी के स्वाद को नापसंद करते हैं, तो इसे पुदीने की पत्तियों, धनिया पत्ती या अपनी पसंद की जड़ी-बूटियों के साथ डालें. आप अपने तरल पदार्थ के सेवन को बढ़ाने के लिए तरल पदार्थ जैसे दूध, हर्बल पानी, सादा पानी, नींबू पानी भी पी सकते हैं.

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है जीरे का पानी, वजन घटाने में भी है कमाल, जानें सेवन करने का सही तरीका

धूम्रपान छोड़ने के लिए कोई आधिकारिक डाइट नहीं है लेकिन ये सुझाव आपके लक्ष्यों में आपकी सहायता करेंगे. बहुत से लोग धूम्रपान छोड़ने के दौरान वजन बढ़ने के डर से या तो क्रैश डाइट का पालन करते हैं. मेरा सुझाव है, एक समय में एक लक्ष्य पर काम करें और तब तक दोहराएं जब तक यह एक आदत न बन जाए और एक बार जब यह पूरा हो जाए, तो दूसरे लक्ष्य पर काम करें.

(स्वाति बथवाल, डाइटिशियन और पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशनिस्ट, उनसे swati@happynutrition.com.au पर मिला जा सकता है)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बदल रहा है मौसम, गर्मियों में इन 6 कॉमन समस्याओं से बचने के लिए जान लें कुछ घरेलू उपाय

पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज है ये ड्रिंक, अपच और एसिडिटी को झट से करती है छूंमतर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Fat Foods: हर किसी को खाने चाहिए ये हेल्दी हाई फैट वाले फूड्स, वजन बढ़ाने वाले तो जरूर करें सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------