होम »  लिविंग हेल्दी »  Organic Vs Non-Organic Food: क्या ऑर्गेनिक फूड नॉन-ऑर्गेनिक से ज्यादा सेहतमंद हैं? जानें दोनों के फायदे

Organic Vs Non-Organic Food: क्या ऑर्गेनिक फूड नॉन-ऑर्गेनिक से ज्यादा सेहतमंद हैं? जानें दोनों के फायदे

Is Organic Better Than Inorganic?: जैविक फल और सब्जियों के उपयोग का समर्थन करने वाले व्यक्ति इसे स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद मानते हैं. दोनों के बीच एक बड़ा अंतर नहीं है. वे बहुत समान दिखते हैं और सबसे अधिक बार समान स्वाद होते है.

Organic Vs Non-Organic Food: क्या ऑर्गेनिक फूड नॉन-ऑर्गेनिक से ज्यादा सेहतमंद हैं? जानें दोनों के फायदे

Organic Vs Non-Organic Food: दोनों बहुत समान दिखते हैं और सबसे अधिक बार समान स्वाद होते है

खास बातें

  1. अधिक से अधिक लोग जैविक भोजन का विकल्प चुन रहे हैं.
  2. दोनों के बीच एक बड़ा अंतर नहीं है.
  3. दोनों सबसे अधिक बार समान स्वाद वाले होते है

Organic And Inorganic Foods: जैविक यानि ऑर्गेनिक फूड लोकप्रिय हो रहे हैं. अधिक से अधिक लोग जैविक भोजन का विकल्प चुन रहे हैं. जैविक फल और सब्जियों के उपयोग का समर्थन करने वाले व्यक्ति इसे स्वास्थ्य के लिए अधिक फायदेमंद मानते हैं. दोनों के बीच एक बड़ा अंतर नहीं है. वे बहुत समान दिखते हैं और सबसे अधिक बार समान स्वाद होते है. जैविक खाद्य पदार्थों में आमतौर पर गैर-कार्बनिक खाद्य पदार्थों के समान पोषक तत्व, विटामिन और खनिज होते हैं. प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए रसायनों और अन्य कीटनाशकों का उपयोग शुरू किया गया था, और यह खाद जैसे नियमित उर्वरकों का उपयोग करने से अधिक सुलभ था. इसके साथ ही ये बहस भी चल रही है कि ऑर्गेनिक और नॉन ऑर्गेनिक फूड्स में कौन से ज्यादा सेहतमंत हैं? ऑर्गेनिक फूड्स के फायदे और नॉन ऑर्गेनिक फूड्स के स्वास्थ्य लाभ कई लोग जानना चाहिए.

Licorice Root For Digestion: एसिडिटी और अपच के लिए संजीवनी बूटी है मुलेठी, जानें सेवन करने का सही तरीका

ऑर्गेनिक फूड और नॉन-ऑर्गेनिग फूड में अंतर | Difference Between Organic Food And Non-organic Food


ऑर्गेनिक फूड के पॉजिटिव साइड

नेचुरल प्रोडक्ट का उपयोग: क्या आप जानते हैं कि ऑर्गेनिक फूड का उत्पादन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले ज्यादातर प्रोडक्ट प्राकृतिक हैं? गैर-ऑर्गेनिक सब्जियों को उगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कीटनाशक और रसायन कैंसर सहित कई बीमारियों से जुड़े हैं.

अधिक पौष्टिक: प्राकृतिक भोजन की पोषक सामग्री गैर-जैविक आहार से अधिक है. जैसे इसमें अधिक कैल्शियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम, आयरन और क्रोमियम शामिल हैं. क्या आप जानते हैं कि जैविक खाद्य पदार्थों में अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं? यह कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

एसिडिटी और अपच के लिए संजीवनी बूटी है मुलेठी, जानें सेवन करने का सही तरीका

बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त: जैविक खाद्य पदार्थ या ऑर्गेनिक फूड बच्चों के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं क्योंकि उन्हें कीटनाशकों के लिए अधिक संवेदनशील होने की उम्मीद होती है, और वयस्कों की तुलना में उनके भोजन की खपत उनके वजन के लिए अधिक होती है. पारंपरिक खेती में उपयोग किए जाने वाले अधिकांश रसायनों को अस्थमा, व्यवहार या सीखने के विकारों और ल्यूकेमिया जैसे बचपन के कैंसर से जुड़ा हुआ देखा गया है.

organic food in indiaOrganic And Inorganic Foods: जैविक खाद्य पदार्थ या ऑर्गेनिक फूड बच्चों के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं

पर्यावरण के अनुकूल: गैर-जैविक भोजन बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले कृत्रिम पदार्थों का कम उपयोग करना न केवल हमारे लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी उपयोगी है.

पाइल्स का इलाज करने और बचाव के लिए कौन से फूड्स खाएं और किनसे करें परहेज? यहां हैं डाइट टिप्स

ऑर्गेनिक फूड के नेगिटिव साइड

मूल्य: क्या आप जानते हैं कि गैर-ऑर्गेनिक रूप से उत्पादित किए जाने पर व्यवस्थित रूप से उगाए गए भोजन की लागत दोगुनी हो सकती है.

नॉन-ऑर्गेनिक फूड के पॉजिटिव साइड

कम कीमत: चूंकि जैविक सब्जियों की तुलना में गैर-जैविक भोजन का उत्पादन मूल्य अधिक उदासीन होता है, और अधिकांश किसानों को सरकार से मौद्रिक समर्थन मिल सकता है, इन भोजन की लागत जैविक खाद्य पदार्थों से कम होती है.

विभिन्न प्रकार के भोजन: गैर-जैविक खाद्य किसानों की मात्रा जैविक क्षेत्रों से अधिक होने के कारण, अधिक प्रकार के खाद्य पदार्थ तैयार किए जाते हैं जो गैर-संगठित रूप से उत्पादित होते हैं.

नॉन-ऑर्गेनिक फूड के नेगेटिव साइड

हानिकारक: कीटनाशक और रसायन स्वास्थ्य के लिए विषाक्त हैं. पारंपरिक खेती में उपयोग किए जाने वाले रसायन बच्चों में कैंसर, अस्थमा और व्यवहार संबंधी या विकारों से जुड़े होते हैं.

पुरुष ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए कर रहे हैं फिश ऑयल का सेवन, तो पहले जान लें फायदे और नुकसान

जलवायु पर प्रतिकूल प्रभाव: उर्वरक और कीटनाशक जैसे रसायन न केवल लोगों को बल्कि वातावरण को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

ऑर्गेनिक फूड्स के फायदे | Benefits Of Organic Foods

  • आप केवल प्राकृतिक भोजन खाते हैं और कृत्रिम कीटनाशकों और रसायनों के संपर्क में नहीं आते हैं.
  • अंतर्निहित परिस्थितियां जो वायुमंडल को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं, कम या हटा दी जाती हैं.
  • आप महसूस कर सकते हैं कि ऑर्गेनिक फूड्स का स्वाद पारंपरिक फूड्स से बेहतर है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------