होम »  लिविंग हेल्दी »  Summer Home Remedies: बदल रहा है मौसम, गर्मियों में इन 6 कॉमन समस्याओं से बचने के लिए जान लें कुछ घरेलू उपाय

Summer Home Remedies: बदल रहा है मौसम, गर्मियों में इन 6 कॉमन समस्याओं से बचने के लिए जान लें कुछ घरेलू उपाय

Home Remedies For Summer: गर्मियां भी अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आती है. गर्मियों की समस्याओं में स्किन प्रोब्लम्स काफी आम है. हम अक्सर घरेलू नुस्खों की बात करते हैं तो क्या आप जानते हैं कि गर्मियों की कुछ समस्याओं से बचने के लिए कारगर घरेलू नुस्खों को आजमाया जा सकता है. यहां कुछ आम परेशानियों के लिए आसान घरेलू उपचार बताए गए हैं.

Summer Home Remedies: बदल रहा है मौसम, गर्मियों में इन 6 कॉमन समस्याओं से बचने के लिए जान लें कुछ घरेलू उपाय

Summer Home Remedies: गर्मियों की समस्याओं में स्किन प्रोब्लम्स काफी आम है.

खास बातें

  1. मौसम बदलने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.
  2. Home Remedies for Summer: गर्मियों में स्किन प्रोब्लम्स काफी आम हैं.
  3. यहां गर्मियों की परेशानियों से निपचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं.

Home Remedies For Summer Problems: मौसम बदल रहा है और हर कोई जानता है कि यह समय कई बीमारियों को लेकर आता है चाहे वह इंफेक्शन हो, या स्किन की प्रोब्लम्स ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. गर्मियों में ठंडी चीजों को खाने पीने का ज्यादा मन होता है, लेकिन अचानक गर्म चीजों से ठंडी की ओर जाने पर हमारे गले में इंफेक्शन या कई और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. ठंडी चीजों के इस्तेमाल से परहेज करें, ताकि गले में किसी तरह के इंफेक्शन का खतरा नहीं रहे. गले में इंफेक्शन के कई लक्षण हैं, जैसे गले में दर्द, गर्दन में सूजन और कई बार कान के नीचे तक दर्द होना शामिल है, लेकिन क्या ये परेशानियां सिर्फ गले के इंफेक्शन तक ही सीमित हैं? जी नहीं! गर्मियां भी अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आती है.

गर्मियों की समस्याओं में स्किन प्रोब्लम्स काफी आम है. हम अक्सर घरेलू नुस्खों की बात करते हैं तो क्या आप जानते हैं कि गर्मियों की कुछ समस्याओं से बचने के लिए कारगर घरेलू नुस्खों को आजमाया जा सकता है. यहां कुछ आम परेशानियों के लिए आसान घरेलू उपचार बताए गए हैं.

High Fat Foods: हर किसी को खाने चाहिए ये हेल्दी हाई फैट वाले फूड्स, वजन बढ़ाने वाले तो जरूर करें सेवन


गर्मियों की इन समस्याओं से बचाएंगी ये होम रेमेडीज | These Home Remedies Will Save You From These Summer Problems

1. सनबर्न को शांत करने के लिए सिरका

सिरका में एसिटिक एसिड होता है, जो एस्पिरिन के घटकों में से एक है. यह धूप की कालिमा के दर्द, खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. सफेद सिरके में कागज के तौलिये की कुछ शीट भिगोएं, और उन्हें जले हुए हिस्सों पर लगाएं. तौलिए के सूखने तक उन्हें छोड़ दें.

Foods For Increasing Stamina: सहनशक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो, डाइट में आज ही शामिल करें ये 5 फूड्स

u6a5a6co

Summer Home Remedies: सिरका सूरज की जलन से राहत दिला सकता है. 

2. हीट रैश के लिए बेकिंग सोडा

यह निश्चित रूप से गर्मी के दाने से राहत के लिए अच्छा है. बैकिंग सोड़ा के पानी से नहाना भी फायदेमंद हो सकता है. यह खुजली को कम करेगा और चकत्ते के ठीक होने पर आपको अधिक आरामदायक महसूस कराएगा. आप ठीक-ठाक दलिया भी जोड़ सकते हैं, जिसे एवीनो जैसे ब्रांड नामों के तहत बेचा जाता है. नमी और पसीने को सोखने के लिए सीधे रैश साइट पर बेकिंग सोडा लगाएं.

Foods To Avoid Kidney Disease: किडनी रोगियों की परेशानी बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना बंद कर दें!

3. फफोले को ठीक करने के लिए एलोवेरा

सबसे पहले, छाले को साबुन और पानी से साफ करते रहें. ब्लिस्टर पर कुछ एलोवेरा जेल स्मीयर करें और इसे ठीक करने में मदद करने के लिए एक पट्टी के साथ कवर करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप पौधे के शुद्ध जेल का उपयोग करें. कुछ प्रोसेस्ड प्रोडक्ट्स में अल्कोहल जैसे तत्व होते हैं, जिनका सुखाने प्रभाव होता है.

4. कान के इंफेक्शन के लिए लहसुन

अक्सर तैराकी करने से कान में संक्रमण हो सकता है. यह तब होता है जब पानी आपके कान में फंस जाता है और बैक्टीरिया या कवक को पनपने देता है. घर पर राहत के लिए गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड सेट का उपयोग करें. यदि आप बोतल का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे एक तौलिया में लपेटें, ताकि यह आराम से गर्म महसूस हो, न कि सुपर गर्म. आप लहसुन के गुणकारी जीवाणुरोधी गुणों का भी लाभ उठा सकते हैं और इस जड़ी बूटी का उपयोग बाली में कर सकते हैं. आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार में लहसुन का तेल खरीद सकते हैं, या अपना खुद का बना सकते हैं.

Natural Sunscreen: सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन बचने के लिए रोजाना करें इन 5 फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन

5. खुजली दूर करने के लिए पुदीने का तेल

कीड़े के काटने पर खरोंच करने के बजाय, एक बूंद या दो पेपरमिंट तेल लगाएं. इसका एक शीतलन प्रभाव है, और काटने की प्रक्रिया को भी बढ़ाता है, जिससे उपचार प्रक्रिया तेज हो जाती है. वैकल्पिक रूप से, अगर आपके पास टूथपेस्ट है जिसमें पेपरमिंट तेल होता है, तो एक थपका लगाएं.

6. कटने और छिलने के उपचार के लिए शहद

थोड़ा शहद लगाएं और फिर एक पट्टी के साथ कवर करें. शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, और अध्ययनों से पता चला है कि यह घाव भरने की गति को तेज कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Blue Light For Skin: क्या स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट स्किन को खराब करती है? जानें क्या हैं इसके नुकसान

पेट की चर्बी को तेजी से पिघलाने के लिए जबरदस्त हैं ये 6 एक्सरसाइज, रोजाना करें और पाएं स्लिम-ट्रिम कमर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Pulses: डेली डाइट में दालों को शामिल करना क्यों जरूरी है? इन फायदों को कभी न करें मिस

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------