होम »  लिविंग हेल्दी »  Sesame Seeds Benefits: काले तिल ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने, दिल को हेल्दी रखने और कैंसर सेल्स को मारने में हैं कमाल!

Sesame Seeds Benefits: काले तिल ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने, दिल को हेल्दी रखने और कैंसर सेल्स को मारने में हैं कमाल!

Black Sesame Seeds: काले तिलों को अलग-अलग तरीकों से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है. इन छोटे बीजों के कुछ आश्चर्यजनक लाभ हैं जो आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकते हैं. यहां जानें काले तिल के कुछ कमाल के फायदे बारे में.

Sesame Seeds Benefits: काले तिल ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने, दिल को हेल्दी रखने और कैंसर सेल्स को मारने में हैं कमाल!

Black Sesame Seeds Benefits: काले तिल का उपयोग आमतौर पर हमारी रसोई में किया जाता है.

खास बातें

  1. ये काले बीज आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं.
  2. ये बीज आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जादू की तरह काम कर सकते हैं.
  3. यहां जानें काले तिल के कुछ कमाल के फायदे बारे में.

Black Sesame Seeds Benefits: काले तिल का उपयोग आमतौर पर हमारी रसोई में किया जाता है. ये बीज हमारे भोजन की सभी तैयारियों में बढ़िया स्वाद जोड़ते हैं. क्या आप जानते हैं कि ये काले बीज आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जादू की तरह काम कर सकते हैं. इन छोटे बीजों के कुछ आश्चर्यजनक लाभ हैं जो आपकी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकते हैं. काले तिल के फायदे कमाल के हैं. काले तिल छोटे, चपटे बीज होते हैं. काले तिल विशेष रूप से मैक्रोमिनेरल्स और ट्रेस खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं. काले तिल के बीज में कुछ खनिजों होते हैं जैसे आयरन, तांबा, और मैंगनीज में आपके चयापचय, सेल कामकाज और इम्यून सिस्टम, साथ ही साथ आपके शरीर में ऑक्सीजन का संचलन, अन्य गतिविधियों के बीच विनियमित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. यहां काले तिल खाने के फायदों के बारे में बताया गया है.

Organic Vs Non-Organic Food: क्या ऑर्गेनिक फूड नॉन-ऑर्गेनिक से ज्यादा सेहतमंद हैं? जानें दोनों के फायदे

काले तिल के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Black Sesame


1. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं

हाई ब्लड प्रेशर महिलाओं की सबसे आम समस्याओं में से एक है. काले तिल के बीज मैग्नीशियम से भरे होते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को रोकने में फायदेमंद है. इन बीजों में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और सेसमिन नामक एक यौगिक होता है जो आपके शरीर के रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित रखता है.

एसिडिटी और अपच के लिए संजीवनी बूटी है मुलेठी, जानें सेवन करने का सही तरीका

blood pressure high blood pressure hypertensionBlack Sesame Seeds Benefits: काले तिल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जादू की तरह काम कर सकते हैं.

2. पाचन स्वास्थ्य में सुधार करते हैं

कब्ज जैसे पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज में काले तिल के बीज फायदेमंद होते हैं. इन बीजों में हाई फाइबर सामग्री और असंतृप्त फैटी एसिड सामग्री होती है जो मल त्याग में सुधार करती है और पाचन प्रक्रिया को सुचारू बनाती है.

अमरूद की चाय के साथ ये 5 चीजें छुड़ा सकती हैं स्मोकिंग की लत, आज से ही करें इनका सेवन

3. कैंसर को रोकते हैं

इन काले बीजों में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो आपके शरीर को कैंसर पैदा करने वाली हानिकारक कोशिकाओं से बचाते हैं. इन बीजों में सेसमिन नामक एक यौगिक होता है जो आपके शरीर को मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाने से रोकता है.

4. मूड में सुधार कर सकते हैं

काले तिल के बीज में अधिक मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है जो तनाव से राहत दिलाता है. जब आप इन बीजों का सेवन करते हैं, तो वे सेरोटोनिन नामक एक यौगिक का उत्पादन करते हैं जो आपके मूड को संतुलित करता है और दर्द को कम कर सकता है.

पाइल्स का इलाज करने और बचाव के लिए कौन से फूड्स खाएं और किनसे करें परहेज? यहां हैं डाइट टिप्स

sesame

Black Sesame Seeds Benefits: काले तिल आपके मूड में सुदार कर सकते हैं 

5. आपकी हड्डियों को हेल्दी और मजबूत बनाते हैं

काले तिल के बीज में अच्छी मात्रा में कैल्शियम और जिंक भी मौजूद होते हैं जो आपकी हड्डियों को स्वस्थ बनाते हैं. वे हड्डियों के घनत्व को बढ़ाते हैं. इन बीजों का सेवन 40 से अधिक उम्र की महिलाओं को जरूर करना चाहिए.

पुरुष ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए कर रहे हैं फिश ऑयल का सेवन, तो पहले जान लें फायदे और नुकसान

6. दिल की सेहत में सुधार करते हैं

इन बीजों में मौजूद यौगिक शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. इनमें मैग्नीशियम भी होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है. काले तिल का सेवन करने से आपको शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है और यह आगे किसी भी स्वास्थ्य समस्या को रोकता है.

काले तिल को खाने के तरीके | Ways To Eat Black Sesame

गुड़ और काले तिल के बीज

इन बीजों को गुड़ के साथ मिश्रित करके छोटी बॉल्स में बनाया जा सकता है. इन्हें आमतौर पर पूरे भारत में नाश्ते के रूप में खाया जाता है.

उन्हें सलाद में शामिल करें

अगर आप सलाद खाना पसंद करते हैं तो इन कुरकुरे बीजों के साथ उन्हें टॉप करना उन्हें अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकता है.

अपने पराठों के ऊपर छिड़कें

अपने पराठे या साधारण चपातियां तैयार करते समय, आप आटे में कुछ तिल डाल सकते हैं या बस उन्हें घी के साथ शीर्ष पर रख सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है जीरे का पानी, वजन घटाने में भी है कमाल, जानें सेवन करने का सही तरीका

High Fat Foods: हर किसी को खाने चाहिए ये हेल्दी हाई फैट वाले फूड्स, वजन बढ़ाने वाले तो जरूर करें सेवन

सहनशक्ति बढ़ाना चाहते हैं तो, डाइट में आज ही शामिल करें ये 5 फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

किडनी रोगियों की परेशानी बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना बंद कर दें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------