होम »  लिविंग हेल्दी »  Licorice Root For Digestion: एसिडिटी और अपच के लिए संजीवनी बूटी है मुलेठी, जानें सेवन करने का सही तरीका

Licorice Root For Digestion: एसिडिटी और अपच के लिए संजीवनी बूटी है मुलेठी, जानें सेवन करने का सही तरीका

Licorice Root Benefits: गर्मियों का मौसम आने वाला है और इसके साथ ही अपच और एसिडिटी जैसी स्वास्थ्य समस्याएं भी परेशान करने लगती हैं. यहां अपच और एसिडिटी के लिए एक कारगर उपाय है जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से पेट की समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

Licorice Root For Digestion: एसिडिटी और अपच के लिए  संजीवनी बूटी है मुलेठी, जानें सेवन करने का सही तरीका

Licorice Root For Digestion: यह हमेशा सबसे विश्वसनीय घरेलू सामग्री का हिस्सा रही है

खास बातें

  1. इस जड़ी बूटी का उपयोग औषधीय रूप में किया जाता है.
  2. यह हमेशा सबसे विश्वसनीय घरेलू सामग्री का हिस्सा रही है.
  3. बेहतर पाचन के लिए मुलेठी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

Licorice Root For Good Digestion: लीकोरिस रूट एक जड़ी बूटी है. इसके अलावा, इस जड़ी बूटी का उपयोग औषधीय रूप में किया जाता है. लीकोरिस में पाए जाने वाले एंटी-माइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण इसके व्यापक उपयोग के लिए भी जिम्मेदार हैं. इस जड़ी बूटी की जड़ों का उपयोग बहुत सारी बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है. यह हमेशा सबसे विश्वसनीय घरेलू सामग्री का हिस्सा रहा है और आमतौर पर भारत में मुलेठी के रूप में जाना जाता है. जड़ी बूटी ज्यादातर एशिया और यूरोप में पाई जाती है और औषधीय उपयोगों के अलावा, इसका उपयोग आपके फूड्स को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है क्योंकि जड़ें बहुत ही मीठी होती हैं. मुलेठी आपके पाचन तंत्र में सुधार के लिए बहुत अच्छी है. यहां मुलेठी के बारे में वह सबकुछ है जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.

क्या केमिकल सनस्कीन मिनरल वाले से बेहतर है? जानें दोनों के बीच का अंतर, कौन सा है आपके लिए बेस्ट?

पेट के लिए कैसे फायदेमंद है मुलेठी? | How Is Liquorice Beneficial For The Stomach


मुलेठी में पाया जाने वाला ग्लाइसीराइज़िक एसिड ज्यादातर सभी संभावित जोखिमों (डिसलाइरिज़िमिटेड नद्यपान) के लिए जिम्मेदार होता है, लेकिन मुलेठी आपके पेट के स्वास्थ्य और पाचन में सुधार के मामले में महान हो सकते हैं. मुलेठी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण आहार अनुपूरक है, डिलेस्क्राइरिज़िन यह वही है जो मुख्य रूप से बेहतर पाचन और आंत के बेहतर स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करता है.

मुलेठी पाचन में सुधार के लिए शानदार जड़ी-बूटी है. यह पेट फूलना, सूजन और पेट में गड़बड़ी को कम करती है. मुलेठी भूख बढ़ाती है, अपच को कम करती है और शरीर में पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण को बढ़ावा दे सकती है.

पाइल्स का इलाज करने और बचाव के लिए कौन से फूड्स खाएं और किनसे करें परहेज? यहां हैं डाइट टिप्स

मुलेठी का उपयोग कैसे करें? | How To Use Liquorice?

मुलेठी की जड़ें बहुत सारे स्थानों पर बहुत आसानी से उपलब्ध हैं और इसका उपयोग करना भी बहुत आसान है. आपको बस एक जड़ की जरूरत है. जड़ों को थोड़े से पानी में उबालें और पानी का सेवन मुलेठी चाय के रूप में करें. यह चाय आपकी पाचन प्रक्रिया में सहायता करेगी और शरीर की हल्की असर क्षमता में सुधार करेगी. इतना ही नहीं, लेकिन जड़ों को पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

jhofhms

Licorice Root For Digestion: मुलेठी चाय का सेवन कई कमाल के फायदे दे सकता है

कितना सुरक्षित है मुलेठी का सेवन? | How safe is liquorice consumption?

यह एक निर्विवाद तथ्य है कि इस जड़ी बूटी का लंबे समय से घरेलू उपचार और अन्य औषधीय उपयोग किया जाता है लेकिन वैज्ञानिक शोधों के साथ इसका समर्थन करने से पता चलता है कि यह जड़ी बूटी सभी के लिए पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है. गहन लाभ के बावजूद, यह जड़ी बूटी का गहन अध्ययन और विशेषज्ञ की सिफारिश के बाद ही सेवन किया जाना चाहिए.

पुरुष ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए कर रहे हैं फिश ऑयल का सेवन, तो पहले जान लें फायदे और नुकसान

अध्ययनों के अनुसार, यह जड़ शरीर में पोटेशियम के स्तर को कम करने, हाई ब्लड प्रेशर, गर्भावस्था के मामले में पूर्व जन्म, रक्त के पतले जैसे जोखिम हो सकते हैं.

मुलेठी के साइड इफेक्ट | Liquorice Side Effects

यह जड़ी बूटी आमतौर अच्छी होती है लेकिन कुछ मामलों में इससे कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं. तो, अगर आप मुलेठी अर्क का सेवन कर रहे हैं तो आपके लिए बेहतर है कि आप एहतियात से रहें.

इस जड़ी बूटी का लंबे समय तक सेवन वास्तव में आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि यह इलेक्ट्रोलाइट्स और शरीर के अन्य तरल पदार्थों में असंतुलन पैदा कर सकता है. बहुत गंभीर स्थिति में भी मुलेठी विषाक्तता और घातक परिणाम हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है जीरे का पानी, वजन घटाने में भी है कमाल, जानें सेवन करने का सही तरीका

Foods To Avoid Kidney Disease: किडनी रोगियों की परेशानी बढ़ाते हैं ये 7 फूड्स, आज से ही खाना बंद कर दें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बदल रहा है मौसम, गर्मियों में इन 6 कॉमन समस्याओं से बचने के लिए जान लें कुछ घरेलू उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------