होम »  लिविंग हेल्दी »  Kareena Kapoor's Diet Plan: 'गुड न्यूज' में नए लुक के लिए करीना ने फॉलो किया था यह 'सीक्रेट डाइट प्लान'

Kareena Kapoor's Diet Plan: 'गुड न्यूज' में नए लुक के लिए करीना ने फॉलो किया था यह 'सीक्रेट डाइट प्लान'

करीना कपूर (Kareena Kapoor) ने फिल्म गुड न्यूज़ (Film Good Newwz) में उनके गाने 'चंडीगढ़ में' (Song Chandigarh Mein) के लिए शूटिंग से पहले अपने इस लुक को पाने के लिए 8 मील डाइट प्लान (8-Meal Diet Plan) फॉलो किया था. जानिए उनके डाइट प्लान के बारे में सबकुछ-

Kareena Kapoor

Kareena Kapoor's Diet: करीना कपूर की फोटो देखकर आप यकीनन उनके जैसा फिट होना चाहेंगे!

Kareena Kapoor Diet Plan: करीना कपूर, आलिया भट्ट, सोनाक्षी सिन्हा और भूमि पेडनेकर जैसी एक्ट्रेस को देखकर अगर आपका वजन कम करने का इरादा और भी बुलंद हो जाता है, तो क्यों न आज ही से इस काम पर लगा जाए. असल में वजन कम करना और से लंबे समय तक उसे बरकरार रखने (Sustainable Weight Loss) के लिए जरूरी है कि आप वजन घटाने के लिए भोजन या डाइट प्लान (Weight Loss Diet Plan) को सही तरह फॉलो करें. पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर (nutritionist Rujuta Diwekar) ने अपने सोशल मीडिया पर अक्सर डाइट टिप्स साझा करती रहती हैं. हाल ही में रुजुता ने फिल्म गुड न्यज (Film Good Newwz) के गाने चंडीगढ़ में (Chandigarh Mein) के नए लुक के लिए उनके डाइट प्लान का खुलासा किया है. रुजुता ने जो डाइट प्लान शेयर किया है वह गीत की शूटिंग के एक सप्ताह पहले करीना कपूर फॉलो कर रही थीं. रुजुता ने लिखा हर बार स्क्रीन पर आप उनका जलवा देखते हैं, और अगर आप सोच रहे हैं कि खाती क्या है, तो यहां है इसका जवाब. 

Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो अपनाएं ये नुस्खे, असर देख रह जाएंगे हैरान!

अक्सर लोग बॉलीवुड की ऐसे कलाकारों के डाइट प्लान तलाशते हैं, जो प्रभावी तरीके से वजन कम करने में कामियाब रहे हैं. इन्हीं में से एक हैं करीना कपूर खान. तो अगर आप भी करीना कपूर के डाइट सीक्रेट्स को जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है. 


Kareena Kapoor Khan's diet plan: गुड न्यूज के गाने चंडीगढ़ में के लिए करीना कपूर खान ने फॉलो किया था यह डाइट प्लान

Belly Fat: ये 4 एक्सरसाइज घटाएंगी आपका मोटापा, कम टाइम में होगा ज्यादा फायदा!

आपको जानकर हैरानी होगी कि करीना का डाइट प्लान वास्तव में घर के बने खाने के साथ एक साधारण था. उसके आहार में लो-कार्ब केल चिप्स, वसा रहित दूध या सलाद नहीं था. असल में करीना कपूर का डाइट प्लान पौष्टिक और हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों का एक विविध मिश्रण था.

1cevt1og

Foods for weight loss and fitness: वजन कम करने के लिए लो-कार्ब या सलाद ही खाना जरूरी नहीं.

करीना कपूर का एक हफ्ते का डाइट प्लान (Week-long diet plan for Kareena by Rujuta Diwekar)

1. सुबह सबसे पहले

केसर के साथ भीगी हुई काली किशमिश (यह संयोजन पीरियड के दर्द के लिए एक उत्कृष्ट उपाय भी हो सकता है.)

फायदों से भरी है सस्ता बादाम कही जाने वाली यह चीज, हड्डियों को बनाती है मजबूत

2. नाश्ते में क्या खाएं (For breakfast)

चटनी के साथ एक परांठा. रुजुता का मानना है कि पारंपरिक रूप से आपके परिवार ने जो खाया है, उसे खाकर आप स्वस्थ वजन और अच्छी सेहत बनाए रख सकते हैं. परांठा पंजाबी संस्कृति में एक पारंपरिक नाश्ता है. आप गोभी, मेथी, मुली, आलू, पनीर या दाल जैसी मौसमी सब्जियों का उपयोग करके परांठे के साथ भरवां बना सकते हैं. तेल की सही मात्रा के साथ पका हुआ परांठा और ऊपर से घी का एक चम्मच कार्ब्स, फाइबर, वसा और प्रोटीन का सही संयोजन है जो आपको एक स्थायी वजन घटाने वाले आहार पर नाश्ते के लिए चाहिए.

Belly Fat Diet: 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जो घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा

3. मध्याह्न भोजन के बाद का नाश्ता

सरिया (तुलसी) के बीज की एक चुटकी के साथ नारियल पानी. यह हाइड्रेटिंग ड्रिंक आपको मिड-मीट क्रेविंग को मात देने के लिए है. यह ब्लोटिंग से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है, जो आप दिन के इस समय महसूस कर सकते हैं.

Alia Bhatt Workout Routine: वर्कआउट के लिए मोटिवेशन चाहिए, आलिया भट्ट का ये वीडियो देखिए

4. लंच

दही चावल और एक पापड़. दही चावल में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो आपको स्वस्थ गट देगा. यह पाचन में मददगार होगा. प्रोबायोटिक्स पाचन में सुधार कर सकते हैं. एक पापड़ के साथ यह टाइम टेस्टिड पकवान आपको कुछ अतिरिक्त क्रंच और स्वाद प्रदान कर सकता है.

42ctu76g

Weight Loss Lunch: कर्ड राइज यानी दही-चावल लंच का एक अच्छा विकल्प है.Photo Credit: iStock

5. दोपहर के भोजन के बाद 

अखरोट और पनीर. अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होता है. कार्बनिक पनीर आपको अच्छी वसा देता है, जो वसा में घुलनशील विटामिन जैसे विटामिन ए, डी, ई और के को पचाने के लिए जरूरी है.

Health Tips: भागने-दौड़ने के साथ पैदल चलने से होते हैं ये कमाल के फायदे! जानें क्यों है चलना जरूरी

6. शाम का भोजन

बनाना मिल्कशेक. केले और दूध का मिश्रण सेहतमंद होता है. केला पोटेशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रण में मददगार है. एक गिलास बनाना शेक आपकी शाम की भूख के दर्द को पूरा करेगा और जंक और तले हुए भोजन को आपसे दूर रखेगा.

Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो ये ड्रिंक्स करेंगी मदद! बनाना भी आसान

7. रात का खाना

खिचड़ी और दही या सूरन टिक्की और सब्जी पुलाओ. चावल, जिसे अक्सर वजन बढ़ाने के लिए दोषी ठहराया जाता है, वास्तव में एक ऐसा अनाज है, जिसे आसानी से पचाया जा सकता है. सिंगल पॉलिश वाइट राइस को सही मात्रा का ध्यान रखते हुए वेट लॉस डाइट में सुरक्षित रूप से शामिल किया जा सकता है. खिचड़ी, जिसे दाल और चावल से बनाया जाता है, एक प्रोटीन युक्त भोजन है जिसमें संपूर्ण अमीनो एसिड प्रोफ़ाइल है. सूरन या जिमीकंद उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जिनकी वेस्ट लाइन के आसपास ज्याद फेट है. 

Weight Loss: कम नींद लेने से बढ़ता है मोटापा! जानें वजन घटाने के लिए कैसे लें नींद

8. सोने के समय

एक कप दूध या केले का शेक. यह भोजन वैकल्पिक है और इसका सेवन केवल तभी किया जाना चाहिए जब आपको बिस्तर पर जाते समय या उससे पहले भूख लगे. सुनिश्चित करें कि आपके खाने और बिस्तर के समय के बीच 2 घंटे का अंतर हो.

रुजुता कहती हैं, "अगर आप स्थायी मार्ग लेते हैं और वास्तव में स्थानीय, मौसमी और पारंपरिक खाते हैं (केवल इसे शब्दों में नहीं कहते हैं) तो शेप में रहना आसान है."

और अगर आप यह सोच रहे हैं कि इस डाइट प्लान के साथ करीना रोज 10 घंटे व्यायाम करती होंगी, तो आप बिल्कुल गलत हैं. इस तरह के डाइट प्लान के साथ करीना को एक सप्ताह में लगभग 4-5 घंटे एक्सरसाज की अनुमति थी.

(रुजुता दिवेकर मुंबई स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Yoga For Diabetes: डायबिटीज का नेचुरल इलाज हैं ये 2 योगासन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा ठीक!

Weight Loss: कम नींद लेने से बढ़ता है मोटापा! जानें वजन घटाने के लिए कैसे लें नींद

Sources of Calcium: हड्डियां बनानी हैं मजबूत और करनी है कैल्शियम की कमी दूर, तो यह पढ़ें

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या है आपके शरीर में कैल्शियम का रोल, कैसे करता है काम...

Winter Diabetes Tips: सर्दियों में ये 5 सब्जियां हो सकती हैं ब्लड शुगर के लिए रामबाण, डायबिटीज होगा कंट्रोल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

मॉनसून में जल्दी पड़ते हैं बीमार! खांसी, जुकाम, फ्लू और वायरल बुखार से बचाव के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------