होम »  लिविंग हेल्दी »  Walking Benefits: भागने-दौड़ने के साथ पैदल चलने से होते हैं ये कमाल के फायदे! जानें क्यों है वॉक करना जरूरी

Walking Benefits: भागने-दौड़ने के साथ पैदल चलने से होते हैं ये कमाल के फायदे! जानें क्यों है वॉक करना जरूरी

Health Tips: हेल्दी रहने के लिए आपको हर कोई एक्सरसाइज (Exercise), वॉक (Walk) करने या दौड़ने की सलाह देता होगा. लेकिन आप आलस की वजह से शारीरिक व्यायाम (Physical Exercise) करने से बचते हैं. जबकि आपको पता है कि रोजाना व्यायाम करने से आप स्वस्थ (Healthy) रह सकते हैं.

Walking Benefits: भागने-दौड़ने के साथ पैदल चलने से होते हैं ये कमाल के फायदे! जानें क्यों है वॉक करना जरूरी

Health Tips: रोजाना वॉक करने से स्ट्रोक के खतरे से बचा जा सकता है

खास बातें

  1. पैदल चलने से हो सकते हैं कई स्वास्थ्य लाभ.
  2. रनिंग और वॉक करने से घट सकता है मोटापा.
  3. जानें क्या हैं पैदल चलने के और फायदे.

Walking Benefits: हेल्दी रहने के लिए आपको हर कोई एक्सरसाइज (Exercise), वॉक (Walk) करने या दौड़ने की सलाह देता होगा. लेकिन आप आलस की वजह से शारीरिक व्यायाम (Physical Exercise) करने से बचते हैं. जबकि आपको पता है कि रोजाना व्यायाम करने से आप स्वस्थ (Healthy) रह सकते हैं. भागने-दौड़ने जैसी शारीरिक गतिविधियां हमें कई बीमारियों से बचा सकती हैं. ये बात सुनी सुनाई नहीं है बल्कि हाल ही में हुए शोध में यह बात सामने आई है. चाहे आप मोटापा घटाने (Weight Loss) के बारे में सोच रहे हों या डायबिटीज (Diabetes) जैसी बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हों, हर रोग की एक्सरसाइज एक कारगर दवा साबित हो सकती है. साथ ही मानसिक रोगों (Mental Illnesses) से लड़ने के लिए भी रोजाना व्यायाम करना काफी फायदेमंदो हो सकता है. जो लोग भागने-दौड़ने जैसी शारीरिक गतिविधियों में सक्रिय रहते हैं, वो एक लंबी आयु तक जीते हैं! ब्रिटिश जर्नल स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जो लोग रोज लगभग आधे घंटे तक रोजाना रनिंग करते हैं, उनमें हार्ट से जुड़ी बीमारियां 30 प्रतिशत तक कम हो सकती हैं. वहीं ऐसे लोगों में कैंसर (Cancer) जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा भी 23 प्रतिशत तक कम हो सकता है. 

Skin Care Tips: रात में सोने से पहले आजमाएं ये ट्रिक्स, अगले ही दिन स्किन पर दिख जाएगा असर!


Diabetes: प्याज है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब का सुपरफूड! जानें डाइबिटीज में कैसे खाएं

शोधकर्ताओं ने रनिंग और डेथ रेट पर अध्ययन किया. शोध 232,149 लोगों पर किया गया. इसमें साढ़े पांच साल की उम्र से लेकर 35 साल तक की आयु वाले लोग शामिल थे. उन्होंने पाया कि, इस अवधि के दौरान मरने वाले 25,951 व्यक्तियों में, जो नियमित रूप से भागने-दौड़ने जैसी शारीरिक गतिविधियां करते थे, उनमें किसी भी तरह की बीमारियों से होना वाली मृ्त्यु का जोखिम 27 प्रतिशत कम था. नहीं था. इसके अलावा जो लोग बिलकुल भी नहीं चलते थे, उनमें कई खतरनाक बीमारियों के होने की संभावना पाई गई.

Twinkle Khanna: वहां शेव करनी चाहिए या नहीं? ट्विंकल खन्ना ने दिए Female Genitalia से जुड़े कई सवालों के जवाब

walkingHealth Tips: हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना है जरूरी है

शोध में पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच तुलना करके इसका अध्ययन किया गया और पाया गया कि महिलाएं इस काम में पीछे रही हैं. वहीं ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित पेपर का एक निष्कर्ष ये भी है कि सप्ताह में केवल एक बार चलने वाली कोई भी शारीरिक क्रिया दौड़ने से बेहतर है. शोध में कह गया है कि यहां तक कि सिर्फ चलना ही शरीर के लिए एक रामबाण इलाज है.

Joint Pain: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द, ये होते हैं कारण, जानें कैसे पाएं राहत

पैदल चलने के फायदे | Benefits Of Walking

1.  वजन हो सकता है कम

पैदल चलने से हमारी कैलोरीज बर्न होती हैं और धीरे-धीरे हमारे शरीर में जमीं वसा कम होने लगती है. इससे पेट की चर्बी तो कम हो ही सकती है बल्कि मोटापा घटाने में भी मदद मिल सकती है. 

Winter Health: सर्दियों में 2 चीजें हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण, सर्दी-खांसी के साथ कब्ज, एसिडिटी और अस्थमा में असरदार!

j7obo27Weight Loss: एक्सरसाइज करने से आपका मोटापा हो सकता है कम 

2. अच्छा महसूस करेंगे

जब रोजाना पैदल चलने की आदत बन जाती है, तो एंडोर्फिन नाम हार्मोन का रिसाव होता है, जिसे फील गुड हार्मोन कहा जाता है. इसके रिलीज होने से व्यक्ति के मूड में सुधार होता है और वह अच्छा महसूस करता है.  साथ ही पेड़-पौधों के बीच चलने से ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखा जा सकता है.

Headache: सिरदर्द हो सकता है कई गंभीर बीमारियों का संकेत, हल्के में लेना पड़ सकता भारी

3. बीमारियों से बचें रहते हैं

पैदल चलने से उम्र के ढलान पर पहुंचने के बावजूद इंसान शारीरिक रूप से मजबूत रहता है. इससे उनमें उम्र के साथ दिखने वाली समस्याओं का असर बेहद कम दिखता है.

4. स्ट्रोक का खतरा हो सकता है दूर

लोग रोजाना पैदल चलते हैं, उनमें ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बेहद कम हो सकता है, क्योंकि जो भी हम खाते हैं, पैदल चलने की वजह से वह पच जाता है और कैलरीज बर्न हो जाती है. स्ट्रोक उन लोगों को ज्यादा हो सकता है, जो पैदल नहीं चलते या कोई एक्सरसाइज नहीं करते.

और खबरों के लिए क्लिक करें 

Winter Health: सर्दियों में इन कारणों से आती है ज्यादा नींद, जानें सुबह जल्दी उठने के तरीके

Health Tips: ऑफिस में याद रखें ये 4 बातें, नहीं बढे़गा वजन, रहेंगे हेल्दी!

Blood Sugar: बादाम है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! जानें इस सुपरफूड के कमाल के फायदे

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के साथ ही लंबी उम्र भी दे सकती है Intermittent Fasting, पढ़ें इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे

Weight Loss: वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले करें ये एक्सरसाइज, पेट की चर्बी भी होगी कम!

Diabetes: गांठ बांध लें ये 6 बातें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल, जानें डायबिटीज के अचूक उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------