होम »  लिविंग हेल्दी »  फायदों से भरी है सस्ता बादाम कही जाने वाली यह चीज, हड्डियों को बनाती है मजबूत

फायदों से भरी है सस्ता बादाम कही जाने वाली यह चीज, हड्डियों को बनाती है मजबूत

Benefits Of Peanuts: मूंगफली सर्दी-जुकाम जैसे रोगों से बचाने में मददगार है. अगर आप अपने शरीर के आढ़ी-टेढ़ी मसल्स से परेशान हैं या फिर ये आपका लुक खराब कर रहे हैं तो रोज़ाना भीगी हुई मूंगफली खाएं.

फायदों से भरी है सस्ता बादाम कही जाने वाली यह चीज, हड्डियों को बनाती है मजबूत

Benefits Of Peanuts: मूंगफली सर्दी-जुकाम जैसे रोगों से बचाने में मददगार है.

Benefits Of Peanuts: सर्दियों का मौसम आते ही एक ऐसी चीज जो हर किसी के घर में दिख जाती है, कुछ लोग इसे टाइम पास कहते हैं तो कुछ इसे मूड को ठीक करने के लिए या धूप सेंकते हुए खाते हैं. इन बातों से आपको अब तक आपको समझ आ गया होगा कि हम बात कर रहे हैं मूंगफली की. सर्दियों के मौसम में लोग बादाम से ज़्यादा मूंगफलियां खाना पसंद करते हैं. बैठे-बैठे मूंगफली छीलकर खाना अगर आपको खाली टाइम पास लगता है तो हम आपको बता दें कि यह आपकी सेहत के लिए बहुत अच्दा है. मूंगफली आपकी सेहत के लिए अच्छी होती है. यह गुणों से भरपूर होती है. 

मूंगफली के 10 फायदे | 10 Health Benefits Of Peanuts

मूंगफली खाने के बहुत फायदे होते हैं. यही वजह है कि मूंगफली को सस्‍ता बादाम कहा जाता है. मूंगफली में बहुत पौष्‍टिक तत्‍व होते हैं. मूंगफली में कॉपर, केल्शियम, पोटैशियम सेलेनियम और आयरन जैसे गुण होते हैं. तो चलिए एक नजर में देखते हैं मूंगफली फायदों के बारे में- 


1. सर्द‍ियों में मूंगफली खाने के अपने ही फायदे हैं. मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है.

2. अगर आप अपने शरीर के आढ़ी-टेढ़ी मसल्स से परेशान हैं या फिर ये आपका लुक खराब कर रहे हैं तो रोज़ाना भीगी हुई मूंगफली खाएं. इससे धीरे-धीरे आपकी मसल्स टोंड होंगी. मूंगफली में आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. 

सर्दियों में इन 5 चीजों को खाने से नहीं होंगे बीमार! आपके किचन में है सेहत का ये खजाना

3. सर्दियों में कमर और जोड़ों का दर्द बहुत दिक्कत देता है. ऐसे में मूंगफली इस रोग से आपको आराम दिला सकती है. बस भीगी हुई मूंगफली को थोड़े गुड़ के साथ खाएं. मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है. ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं.

4. मूंगफली में विटामिन ई, के और बी6 होते हैं. यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है.

5. मूंगफली में ओमेगा 6 होता है. जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है. 

6. मूंगफली खाने से शरीर में गर्मी और एनर्जी आती है. इसीलिए इसे 'गरीबों का बादाम' भी कहा जाता है. जो फायदे बादाम देता है वही फायदे मूंगफली से भी मिल जाते हैं. इसका नियमित सेवन खांसी में राहत दिलाता है. मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं में राहत देने का काम करते हैं. 

7. मूंगफली में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. जो पाचन तंत्र को बेहतर करता है. यह कब्ज जैसी समस्याओं से भी निजाद दिलाने में मददगार है.

8. गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली बहुत फायदेमंद होती है. यह बच्चे के विकास में अच्छा होता है.

9. मूंगफली खाने से दिल के रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है.

10. मूंगफली शरीर में गर्माहट लाती है, जिस वजह से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना होता है और इससे दिल स्वस्थ्य बना रहता है. हार्ट अटैक या दिल संबधियों बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

नोट: आहार में किसी भी तरह का बदलाव बिना डॉक्टरी सलाह के न करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------