होम »  लिविंग हेल्दी »  Belly Fat Diet: 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जो घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा

Belly Fat Diet: 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जो घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा

Ayurvedic Remedies For Belly Fat: वजन कम करने और पेट पर जमी वसा को घटाने (Stomach Fat Reduce Tips) के लिए आयुर्वेद का सहारा भी ले सकते हैं. यहां हैं 6 ऐसी जड़ी बूटियां जो पेट पर जमी वसा को कम करने में मददगार साबित होंगी-

Belly Fat Diet: 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जो घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा

Belly Fat Tips: आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जो पेट पर जमी चर्बी को कम करने में करेंगी मदद.

अगर आप पेट पर जमी चर्बी से परेशान हैं, तो यकीनन आप पेट पर जमी चर्बी को कम करने के उपाय तलाश रहे होंगे. हो सकता है कि आपको पेट पर जमी वसा पसंद न हो और आपको लगता हो कि यह आपके लुक और पर्सनैलिटी को खराब कर रही है, लेकिन इससे भी ज्यादा बुरा यह है कि यह कई बीमारियों को भी जन्म दे सकती है. इस खतरे को समझते हुए बढ़ती तोंद को रोकने और कम करने के लिए अगर आप भी घरेलू नुस्खे तलाश रहे हैं, तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए सबसे जरूरी है आहार में बदलाव करना. ऐसा आहार लें जो सेहतमंद हो. बारह का खाना कम खाएं. तला-भुना और रिफाइन कार्बस का इनटेक भी कम करें. क्योंकि आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं... इसी के साथ आप वजन कम करने और पेट पर जमी वसा को घटाने (Stomach Fat Reduce Tips) के लिए आयुर्वेद का सहारा भी ले सकते हैं. यहां हैं 6 ऐसी जड़ी बूटियां जो पेट पर जमी वसा को कम करने में मददगार साबित होंगी- 

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड

फायदों से भरी है सस्ता बादाम कही जाने वाली यह चीज, हड्डियों को बनाती है मजबूत


पेट पर जमी चर्बी को कम करेंगी ये 6 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां (Ayurvedic Herbs To Get Rid Of Belly Fat)

1. पेट पर जमी वसा को कम करने में मदद करेगी दालचीनी

हो सकता है कि आप जरा से हैरान हो गए हों. लेकिन यह सच है कि दालचीनी पेट पर जमी वसा को कम करने में आपके बहुत काम आ सकती है. दालचीनी में औषधीय गुण होते हैं, जो चयापचय को बढ़ावा दे सकते हैं और वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आप इस आयुर्वेदिक घटक को अपनी चाय में शामिल कर सकते हैं. पेट पर जमी वसा को घटाने के लिए आप सुबह की अपनी सबसे पहली चाय में दलाचीनी का इस्तेमाल करें.

Health Tips: भागने-दौड़ने के साथ पैदल चलने से होते हैं ये कमाल के फायदे! जानें क्यों है चलना जरूरी

2. पेट पर जमी वसा और वजन घटाने के लिए खाएं त्रिफला

त्रिफला में हरितकी, बिभीतकी और अमलकी जैसे सूखे फलों का उपयोग करके बनाया जाता है. त्रिफला बनाने के लिए इन तीनों को एक साथ मिलाया जाता है. ये जड़ी-बूटियां शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकती हैं. त्रिफला पाचन को बेहतर बनाता है और चयापचय को बढ़ावा दे सकता है. यह पेट पर जमी जिद्दी वसा से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो ये ड्रिंक्स करेंगी मदद! बनाना भी आसान

ovaee3h8

Diet To Get Rid Of Belly Fat: पेट पर जमी वसा को कम करने के लिए खाएं त्रिफला.

3. मोटापा घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए खाएं मालाबार इमली

मालाबार इमली (Garcinia Cambogia) एक उष्णकटिबंधीय यानी ट्रोपिकल (Tropical Fruit) फल है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है. फल में ऐसे गुण होते हैं जो आपके शरीर को वसा बनाने की क्षमता को अवरुद्ध कर सकते हैं. यह चयापचय को बढ़ावा दे कर भूख को कम कर सकता है. मालाबार इमली पेट पर जमी वसा ही नहीं तनाव को कम करने, रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मददगार है.

Weight Loss: कम नींद लेने से बढ़ता है मोटापा! जानें वजन घटाने के लिए कैसे लें नींद

Sexual Hygiene Tips: हेल्‍दी सेक्‍शुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें

4. पेट पर जमी वसा को कम करने के लिए गुग्गल

गुग्गुलु एक प्राचीन जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है. इसमें असंतृप्त स्टेरॉयड गुग्गुलोस्टेरोन होता है-जो चयापचय को बढ़ावा दे सकता है. यह वजन घटाने में सहायता करता है और पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है. आप अपनी चाय में गुग्गुलु मिला सकते हैं और प्रभावी परिणाम के लिए इसे सुबह में ले सकते हैं.

Homemade Sweets: वजन बढ़ने और डायबिटीज की चिंता किए बगैर खाएं मिठाई, जानें क्यों खाना है जरूरी

5. वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने में काम आएगा पुनर्नवा

पुनर्नवा वजन घटाने और पेट की चर्बी घटाने में सहायता कर सकती है. इसमें मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो मूत्राशय और गुर्दे को स्वस्थ रख सकते हैं. पुनर्नवा जल प्रतिधारण से भी राहत दे सकता है.

6. पेट पर जमी वसा को कम करने के लिए खाएं मेथी दाना

मेथी के बीज अपने पाचन को बढ़ाने और वजन कम करने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं. मेथी में गैलक्टोमेनान होता है, जो पानी में घुलनशील घटक है. यह भूख को कम करता है और आपको लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास कराता है. यह शरीर की चयापचय दर को भी बढ़ा सकता है, जिससे आपके लिए जिद्दी पेट की चर्बी घटाना आसान हो जाता है.

Weight Loss: मां बनने के बाद बढ़े हुए वजन को इन 2 योगासन से करें कम, रहें स्लिम-ट्रिम

pq0n82c

Belly Fat Diet: मेथी दाना पेट पर जमी वसा को कम करने में मदद कर सकता है.

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------