होम »  लिविंग हेल्दी »  Insomnia Diet Change: रात को एक अच्छी नींद लेने के लिए अपनी डाइट में करें ये 5 बदलाव!

Insomnia Diet Change: रात को एक अच्छी नींद लेने के लिए अपनी डाइट में करें ये 5 बदलाव!

How To Sleep Well At Night: अनिद्रा एक आम नींद विकार है. डाइट में कुछ सरल बदलाव करके बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है. यहां कुछ डाइट टिप्स दिए गए जिन्हें अपनाकर आप रात को एक अच्छी नींद ले सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि रात को अच्छी नींद कैसे लें? (How To Sleep Well At Night), यहां बताया गया है कि आप डाइट में किन बदलावों को कर रात को आराम से सो सकते हैं.

Insomnia Diet Change: रात को एक अच्छी नींद लेने के लिए अपनी डाइट में करें ये 5 बदलाव!

How To Sleep Well At Night: अध्ययन के अनुसार अपर्याप्त नींद आपको हृदय रोग के उच्च जोखिम में डाल सकती है

खास बातें

  1. एक हेल्दी डाइट आपको बेहतर नींद सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है.
  2. नियमित रूप से व्यायाम अनिद्रा के लिए सबसे अच्छा है.
  3. खराब नींद का पैटर्न स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

Best Diet For Insomnia: अनिद्रा एक नींद विकार है जिसमें व्यक्ति को सो जाना मुश्किल लगता है. कई कारक अनिद्रा (Insomnia) में योगदान कर सकते हैं. नींद की कमी कम ऊर्जा के स्तर में योगदान कर सकती है जो प्रभावी ढंग से दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करना मुश्किल बना सकती है. अध्ययनों के अनुसार अपर्याप्त नींद को हृदय रोग, डायबिटीज और बहुत कुछ सहित कई पुरानी बीमारियों के बढ़ते जोखिम से जोड़ा जाता है. सरल जीवन शैली में बदलाव आपको अनिद्रा से लड़ने और बेहतर नींद (Better Sleep) सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं. नियमित व्यायाम, सोने का एक निश्चित समय और सोने से पहले गैजेट्स का कम उपयोग इनमें से कुछ हैं.

कई लोग सवाल करते हैं कि रात को अच्छी नींद कैसे लें? (How To Sleep Well At Night), यहां बताया गया है कि आप डाइट में किन बदलावों को कर रात को आराम से सो सकते हैं. आहार में सरल संशोधन भी आपको सबसे अच्छी नींद लाने में मदद कर सकता है. अगर आपको ठीक से सोना मुश्किल हो रहा है, तो आज आपको डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है.

शाकाहारी लोग प्रोटीन की पूर्ति के डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 चीजें!


अच्छी नींद के लिए डाइट में करें ये बदलाव | Make Changes In Diet For Good Sleep

1. हल्के डिनर का सेवन करें

बिस्तर पर जाने से कुछ घंटे पहले रात का खाना खाने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा, भारी भोजन का सेवन करने से बचें. बिस्तर से पहले बहुत अधिक कैलोरी का उपभोग करने से असुविधा हो सकती है और सो जाना मुश्किल हो सकता है. यह गैस, ब्लोटिंग या ऐंठन जैसे पाचन मुद्दों को भी जन्म दे सकता है.

वेजिटेरियन डाइट के इन टॉप 5 मिथ्स पर कभी न करें यकीन, विश्व शाकाहारी दिवस पर जानें सच्चाई!

2. कैफीन से परहेज करें

कैफीन का सेवन आपके सोने के तरीके को भी बिगाड़ सकता है. अगर आप अपनी कॉफी के आदी हैं, तो बिस्तर से कुछ घंटे पहले कॉफी पीने से बचें. इसके साथ ही रात के समय चाय का सेवन करने से भी परहेज करें. ऐसी सभी चीजों का सेवन बंद कर दें जिनमें कैफीन होता है.

830tdj3g

Foods for insomnia: कॉफी पीने से आपकी नींद हराम हो सकती है

3. सुखदायक पेय पीना

कैफीन नींद लेने को कठिन बना सकता है जबकि कई सुखदायक पेय आपको बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं. कैमोमाइल टी और शहद के साथ गर्म दूध दो सहायक पेय हैं. ये आपके मन और शरीर पर सुखदायक प्रभाव छोड़ते हैं जिससे आपको बेहतर नींद सुनिश्चित करने में मदद मिलती है.

अच्छी नींद लेने, पाचन को इंप्रूव करने के साथ ये 6 फायदे देता है शहद, इस तरीके से करें सेवन!

4. बहुत अधिक शराब से बचें

बहुत अधिक शराब पीना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी नींद के पैटर्न के लिए भी हानिकारक है. यह आपको निर्जलित छोड़ देता है. एक हेल्दी नींद के लिए, मॉडरेशन में शराब का सेवन करें. यह तरीका आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है.

2b5kuovo

Insomnia Diet Change: बहुत अधिक शराब का सेवन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

5. फाइबर युक्त हेल्दी स्नैक खाएं

कई लोग देर रात या आधी रात की भूख के दर्द को मात देने के लिए अनहेल्दी स्नैक्स चुनते हैं. इससे न केवल वजन बढ़ेगा बल्कि आपकी नींद भी प्रभावित होगी. अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. यह अक्सर स्वस्थ फाइबर युक्त स्नैक्स चुनने की सलाह दी जाती है जो आपको लंबे समय तक भरा रख सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Mistakes: उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती हैं आपकी ये स्किन केयर गलतियां, आज से ही जान लें!

इस तरीके से बनाएंगे अदरक की चाय, तो बढ़ेगी इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, आसानी से घटेगा वजन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Plant-based Diet: अपनी प्लांट-बेस्ड डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर चने और पाएं ये शानदार फायदे

ड्राई स्किन, खुजली और लाल दाने सोरायसिस का हैं संकेत, जानें क्या है Psoriasis, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------