होम »  लिविंग हेल्दी »  ड्राई स्किन, खुजली और लाल दाने सोरायसिस का हैं संकेत, जानें क्या है Psoriasis, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम

ड्राई स्किन, खुजली और लाल दाने सोरायसिस का हैं संकेत, जानें क्या है Psoriasis, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम

How To Treated Psoriasis: सोरायसिस एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो मोटी, लाल, शुष्क त्वचा की खुजली या खराश का कारण बनती है. इस बीमारी में शरीर का कोई भी हिस्सा प्रभावित हो सकता है. सामान्यत: सोरायसिस एक स्किन संबंधी बीमारी है. इसमें स्किन की ऊपरी परत पर पपड़ी बन जाती है और वह छिल जाती है.

ड्राई स्किन, खुजली और लाल दाने सोरायसिस का हैं संकेत, जानें क्या है Psoriasis, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम

Psoriasis Prevention: सोरायसिस एक स्किन से जुड़ी स्वास्थ्य समस्या है

खास बातें

  1. सोरायसिस एक ऑटोइम्यून बीमारी है.
  2. इस बीमारी में शरीर का कोई भी हिस्सा प्रभावित हो सकता है.
  3. कोहनी, घुटनों, खोपड़ी, पीठ, चेहरे, हथेलियों और पैरों पर होती है.

What Is Psoriasis: सोरायसिस एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो मोटी, लाल, शुष्क त्वचा की खुजली या खराश का कारण बनती है. इस बीमारी में शरीर का कोई भी हिस्सा प्रभावित हो सकता है. सामान्यत: सोरायसिस एक स्किन संबंधी बीमारी है. इसमें स्किन की ऊपरी परत पर पपड़ी बन जाती है और वह छिल जाती है. इससे स्किन में शुष्कता आ जाती है और सफेद धब्बे पड़ सकते हैं. खुजलाहट के कारण त्वचा लाल हो जाती है और उसमें घाव बन जाते हैं. सोरायसिस प्लेक ज्यादातर कोहनी, घुटनों, खोपड़ी, पीठ, चेहरे, हथेलियों और पैरों पर विकसित होते हैं. अन्य स्व-प्रतिरक्षित बीमारियों की तरह, सोरायसिस तब होता है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली - जो आम तौर पर संक्रामक कीटाणुओं पर हमला करती है, वह इसके बजाय स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करना शुरू कर देती है.

तेजी से वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम, घटेगी पेट की चर्बी, Body Fat होगा गायब!

सोरायसिस के संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms Of Psoriasis


- त्वचा के लाल धब्बे सिल्वर स्केल्स से ढके होते हैं.
- छोटे, गोल, पपड़ीदार धब्बे (आमतौर पर बच्चों में देखे जाते हैं)
- सूखी, फटी त्वचा.
- खुजली, जलन या खराश.
- घने, सख़्त या उभरे हुए नाखून
- सूजे और कड़े जोड़

सोरायसिस के कारण और जोखिम कारक | Causes And Risk Factors Of Psoriasis

सोरायसिस, सामान्य रूप से, एक आनुवांशिक स्थिति है. यह संभावना है कि सोरायसिस होने की अनुमति देने के लिए कई जीनों को प्रभावित करने की आवश्यकता होती है, और यह अक्सर एक बाहरी घटना से उत्पन्न होता है, जैसे कि एक संक्रमण.

1. तनाव

सोरायसिस वाले कुछ लोगों के लिए तनाव एक प्रमुख ट्रिगर है. ऐसे में तनाव को मैनेज करने की जरूरत होती है. तनाव प्रबंधन तकनीक, जैसे व्यायाम, योग और ध्यान, सोरायसिस के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज में अश्वगंधा और जामुन के साथ ये 5 फूड्स करेंगे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, डाइट में करें शामिल!

2. ठंडा मौसम

सूरज की पराबैंगनी रोशनी त्वचा की प्रतिरक्षा प्रणाली को बंद कर देती है, जो सोरायसिस वाले लोगों में अति सक्रिय है. सूरज की सुरक्षा के नुस्खे के लिए यात्रा करने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से जांच करें और अपने दैनिक एक्सपोजर को 10 मिनट से अधिक की सीधी धूप में न रखें.

3. रूखी त्वचा

अत्यधिक शुष्क स्किन सोरायसिस को ट्रिगर कर सकती है. अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज रखें. अगर आपको मॉइस्चराइजर में सुगंध से एलर्जी है, तो एक उत्पाद का उपयोग करें जो सुगंध से मुक्त होता है.

4. टीकाकरण

सूखी त्वचा के साथ टीकाकरण के दौरान त्वचा को छिद्रित करने से सोरायसिस की समस्या हो सकती है. एक बात ध्यान में रखें अगर आप एक शक्तिशाली सोरायसिस दवा ले रहे हैं तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (जैसे कि एक बायोलॉजिक उपचार) को दबा देती है, तो आपको एक टीका नहीं लगानी चाहिए. आप जो दवा ले रहे हैं, उसके कारण आपका शरीर एक जीवित वायरस से लड़ने में सक्षम नहीं हो सकता है.

5. ऊपरी श्वसन संक्रमण

जुकाम और अन्य संक्रमण, विशेष रूप से गले में खिंचाव, प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करते हैं और सोरायसिस को भड़क सकते हैं. अगर आपको सोरायसिस है और गले में खराश है, तो इसका इलाज करवाएं और सुनिश्चित करें कि स्ट्रेप की जांच की जाए. 

 गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए प्रोटीन की बजाय फाइबर से भरपूर इन 12 फूड्स का करें सेवन!

6. धूम्रपान

धूम्रपान सोरायसिस को बदतर बना सकता है. अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में मार्च 2012 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान करने वालों में सोरायसिस के विकास का जोखिम लगभग दोगुना है, जो कभी धूम्रपान नहीं करते हैं. सोरायसिस होने की संभावना के कारण भारी धूम्रपान करने वालों की संख्या दोगुनी से अधिक थी.

7. शराब

सोरायसिस वाले कुछ लोगों के लिए, एक दिन में एक या दो से अधिक ड्रिंक लेने से सोरायसिस की बीमारी हो सकती है. शराब के उपयोग से भड़कना मनोवैज्ञानिक तनाव से भी जुड़ा हो सकता है.

sik2hsm

सोरायसिस का निदान कैसे किया जाता है? | How Is Psoriasis Diagnosed?

सोरायसिस का निदान करने में डॉक्टरों की मदद करने के लिए कोई विशेष परीक्षण नहीं है. आमतौर पर एक त्वचा विशेषज्ञ आपकी त्वचा की जांच करेगा और आपके परिवार के इतिहास के बारे में पूछेगा. आपको इस शारीरिक परीक्षा के आधार पर निदान दिया जाएगा. कुछ स्थितियों में, डॉक्टर त्वचा का एक छोटा सा नमूना निकालेंगे और इसे माइक्रोस्कोप के नीचे जांचेंगे. इससे वे प्रभावित क्षेत्र पर बेहतर नज़र डाल सकते हैं और अधिक सटीक निदान कर सकते हैं.

सोरायसिस के लिए उपचार और दवा

जबकि सोरायसिस को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसके उपचार के लिए प्रभावी विकल्प हैं. अपने चिकित्सक से आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी उपचार के लाभों, जोखिमों और दुष्प्रभावों के बारे में बात करें.

 स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 योगासन, यहां जानें अभ्यास करने के आसान तरीके!

दवाई

सोरायसिस के इलाज के लिए कुछ दवाओं में शामिल हैं, जिन्हें डॉक्टर की सलाह से लिया जाना चाहिए.

लाइट थेरेपी

प्रकाश चिकित्सा में सोरायसिस के लक्षणों को कम करने में मदद करने के लिए प्राकृतिक या कृत्रिम पराबैंगनी प्रकाश की नियंत्रित मात्रा में आपकी त्वचा को उजागर करना शामिल है. आप इस उपचार को अकेले या अन्य दवा के साथ प्राप्त कर सकते हैं.

सोरायसिस की रोकथाम

सोरायसिस को रोकने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन ऐसी चीजें हैं जो आप अपने लक्षणों को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं और आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले प्रकोपों की संख्या को कम करने में मदद कर सकते हैं.

- प्रतिदिन स्नान करें
- त्वचा को नमीयुक्त रखें
- अगर आप कर सकते हैं तो ट्रिगर से बचें
- प्रत्येक दिन थोड़ी मात्रा में सूरज की रोशनी प्राप्त करें.

What Is Straddle Injury: क्या हैं स्ट्रैडल इंजरी या जननांग में चोट के कारण? जानें लक्षण और इलाज के तरीके

सोरायसिस की जटिलताएं

- उच्च रक्तचाप
- मोटापा
- उच्च कोलेस्ट्रॉल
- मधुमेह
- हृदय रोग
- ऑस्टियोपोरोसिस
- जिगर की बीमारी
- गुर्दा रोग
- कैंसर
- यूवाइटिस
- क्रोहन रोग
- अवसाद

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा और पेट की चर्बी, सिर्फ इन बातों का रखें ध्यान!

What To Eat For Immunity: कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

Weight Loss: इस आसान वर्कआउट्स से घटाएं अपने ग्लूट्स का फैट, देखें क्विक ग्लूट्स एक्सरसाइज Video


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Food For Blood Circulation: हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करते हैं ये 4 फूड्स!

तेजी से पेट की चर्बी घटाने के लिए साइड प्लैंक एक्सरसाइज के साथ बनाएं ये डाइट कॉम्बिनेशन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------