होम »  लिविंग हेल्दी »  Ginger Tea Health Benefits: इस तरीके से बनाएंगे अदरक की चाय, तो बढ़ेगी इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, आसानी से घटेगा वजन

Ginger Tea Health Benefits: इस तरीके से बनाएंगे अदरक की चाय, तो बढ़ेगी इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, आसानी से घटेगा वजन

Ginger Tea For Immunity: एक अच्छी चाय का कप आपकी सुबह को खास बना सकता है. कई लोग तो बिना चाय पिए अपने दिन की शुरुआत तक नहीं करते हैं. अदर की चाय आपका मोटापा घटाने (Reduce Obesity), पाचन (Digestion) बेहतर करने, इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के साथ कई फायदों से भरी हुई है.

Ginger Tea Health Benefits: इस तरीके से बनाएंगे अदरक की चाय, तो बढ़ेगी इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, आसानी से घटेगा वजन

Ginger Tea Benefits: अदरक की चाय ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. अदरक की चाय (Ginger Tea) घटा सकती है आपका वजन.
  2. अदरक की चाय इम्यूनिटी बढ़ाने में भी हो सकती है फायदेमंद.
  3. अदरक की चाय में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है.

Benefits Of Ginger Tea: एक अच्छी चाय का कप आपकी सुबह को खास बना सकता है. कई लोग तो बिना चाय पिए अपने दिन की शुरुआत तक नहीं करते हैं. कई लोगों के लिए सुबह-सुबह अखबार के साथ एक चाय का कप सबसे बेस्ट कॉम्बिनेशन हो सकता है. अदर की चाय आपका मोटापा घटाने (Reduce Obesity), पाचन (Digestion) बेहतर करने, इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के साथ कई फायदों से भरी हुई है. अगर आप भी चाय पीना पसंद करते हैं तो क्यों न अपने चाय के कप को और खास बनाया जाए. आप अपने रोजाना की चाय में बदलाव कर इसमें अदरक के गुणों को शामिल कर सकते हैं. अदरक की चाय जायके से भरी हुई होती है. अदरक में सुगंध तो होती ही है साथ ही अदरक की चाय के कई स्वास्थ्य लाभ (Ginger Tea Health Benefits) भी होते हैं.

अदरक में उच्च स्तर के खनिज होते हैं जो इसे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद बनाते हैं. अदरक में विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन होता है. अदरक की चाय तेजी से वजन घटाने के साथ कई और स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई होती है. अदरक की चाय के कई चौंकाने वाले लाभों को जानिए यहां..

Immunity-Boosting Breakfast: इम्यून सिस्टम को करना है मजबूत, तो ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 4 चीजें!


अगरक की चाय के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Ginger Tea

1. वजन घटाने में फायदेमंद

अदरक की चाय के चौकाने वाले स्वास्थ्य लाभों में से एक वजन घटाना शामिल है. अगर आप भी वजन की कोशिश कर रहे हैं तो अदरक की चाय को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. यह रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 2012 में किए गए एक अध्ययन में दावा किया गया था कि अदरक की चाय हमें अंदर से भरा हुआ रखती है. 

तेजी से वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम, घटेगी पेट की चर्बी, Body Fat होगा गायब!

5hdfok98Weight loss: अदरक की चाय वजन घटाने में भी फायदेमंद हो सकती है

2. पाचन में मददगार

अदरक की चाय से आप पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में लाभ लें सकते हैं. सुबह-सुबह या दिन में अदरक की चाय का सेवन आपके पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह खाने को पचाने में भी फायदा दे सकता है. 

डायबिटीज में अश्वगंधा और जामुन के साथ ये 5 फूड्स करेंगे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, डाइट में करें शामिल!

3. इम्यूनिटी बढ़ाए

अदरक की चाय प्रतिरक्षा (Immunity) को बढ़ा सकते हैं. यह विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को ताकत प्रदान करता है. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको प्राकृतिक रूप से कई बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकती है. यह आपके शरीर को संक्रमणों (Infections) से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है.

5bkl51vo

4. सूजन को कम करे

अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. यह आपको सूजन, दर्द और कठोरता से लड़ने में मदद कर सकती है. इसे सूजन के लिए एक शक्तिशाली उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. गठिया के रोगियों के लिए अदरक की चाय लाभकारी हो सकती है. 

कैसे बनाएं अगरक की चाय | How To make Ginger Tea

एक से दो कप पानी लें और उसमें ताजा अदरक को डालें. इस मिश्रण को कम से कम 20 मिनट तक उबालें. आप अपनी चाय में कुछ नींबू और शहद मिला सकते हैं. इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप पुदीने की पत्तियां भी डाल सकते हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Plant-based Diet: अपनी प्लांट-बेस्ड डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर चने और पाएं ये शानदार फायदे

ड्राई स्किन, खुजली और लाल दाने सोरायसिस का हैं संकेत, जानें क्या है Psoriasis, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

What Is Straddle Injury: क्या हैं स्ट्रैडल इंजरी या जननांग में चोट के कारण? जानें लक्षण और इलाज के तरीके

Weight Loss: ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा और पेट की चर्बी, सिर्फ इन बातों का रखें ध्यान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------