होम »  स्किन »  Skin Care Mistakes: उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती हैं आपकी ये स्किन केयर गलतियां, आज से ही जान लें!

Skin Care Mistakes: उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती हैं आपकी ये स्किन केयर गलतियां, आज से ही जान लें!

How To Avoid Skin Problems: कई लोग अपनी स्किन पर ध्यान नहीं देते हैं. जो मिलता है कुछ भी अपने स्किन केयर (Skin Care) में शामिल कर लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये गलतियां आपको उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती हैं. हर कोई ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाना चाहता है. इसके लिए आपको स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) को सही करना जरूरी है.

Skin Care Mistakes: उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती हैं आपकी ये स्किन केयर गलतियां, आज से ही जान लें!

Skin Care Routine: अपने स्किन केयर रुटू

खास बातें

  1. आपकी ये गलतियां स्किन को कर सकती हैं खराब.
  2. अगर आप भी करते हैं ये स्किन से जुड़ी गलतियां, तो आज से ही छोड़ दें
  3. स्किन को उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती हैं ये गलतियां

Skin Care Mistakes That Aged You: कई लोग अपनी स्किन पर ध्यान नहीं देते हैं. जो मिलता है कुछ भी अपने स्किन केयर (Skin Care) में शामिल कर लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये गलतियां आपको उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती हैं. हर कोई ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाना चाहता है. इसके लिए आपको स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) को सही करना जरूरी है. कई लोग सवाल करते हैं कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए क्या करें? (What To Do To Get Glowing Skin) या ग्लोइंग स्किन के घरेलू उपाय क्या होते है? सबसे ज्यादा बुरा है जब आप अपनी उम्र से भी ज्यादा बड़े दिखते हैं. अगर आपकी स्किन पर झुर्रियों, डार्क सर्कल और महीन रेखाएं दिख रही हैं तो ये आपकी स्किन केयर की गलतियां (Skin Care Mistakes) हो सकती हैं. हेल्दी और जवां स्किन पाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं.

इसलिए तो लोग ग्लोइंग स्किन पाने के तरीके (Ways To Get Glowing Skin) तलाशते रहते हैं. रिंकल फ्री स्किन पाने के लिए आपको अपने स्किन केयर रुटीन में कुछ जरूरी बदलाव करने होंगे, आपकी कुछ मामूली से गलतियां आपकी स्किन को बिगाड़ सकती हैं. यहां जानें कौन सी हैं वह गलतियां जिन्हें आपको आज से ही छोड़ देना चाहिए.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, गुड़ से बनाएं ये कमाल की ड्रिंक, सोने से पहले करें सेवन, दूर रहेंगी बीमारियां!


इन स्किन केयर गलतियों को आज से ही छोड़ दें | Leave These Skin Care Mistakes Today

1. डिहाइड्रेट रहना

स्किन पर सबसे ज्यादा असर हमारे शरीर के हाइड्रेशन से होता है. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए सबसे पहली शर्त हाइड्रेट रहने की होती है. सभी जानते है कि पानी आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कितना जरूरी होता है. हमारे खानपान का सीधा असर हमारी स्किन पर होता है. डिहाइड्रेशन आपकी त्वचा नुकसान पहुंचाता है और आपकी स्किन पर जलन और झुर्रियां दिख सकती हैं. रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं.

डायबिटीज में अश्वगंधा और जामुन के साथ ये 5 फूड्स हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल!

6h39l0so

Skin Care Mistakes: जरूरत के अनुसार पानी न पीने से भी स्किन खराब हो सकती है 

2. सनब्लॉक ना पहनना

नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करने से आप झुर्रियां, लोच में कमी, उम्रदराज दिखने जैसी समस्या से निजात मिल सकती हैं. अगर आप कहीं धूप में निकल रहे हैं तो सनब्लॉक का इस्तेमाल करना न भूलें. इसके लिए आप सनस्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं.

इम्यून सिस्टम को करना है मजबूत, तो ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 4 चीजें!

3. ओवर क्‍लींजिंग 

क्लीजिंग स्किन के लिए जरूरी है लेकिन जरूरत से ज्यादा क्लीजिंग आपकी स्किन के लिए हानिकारकहो सकती है. क्लींजिंग आपके स्किनकेयर रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन आप इसे ज्‍यादा करत हैं तो आप अपनी त्वचा की लिपिड बैरियर को समाप्त कर रही होते हैं. स्किन को सॉफ्ट क्लींजिंग से साफ करें. जब आपकी त्वचा अधिक क्लींजिग से ड्राई पड़ जाती हैं, तो फाइन लाइन्‍स दिखने लगती है.

4. अच्छी नींद न लेना

एक हेल्दी स्किन के लिए अच्छी नींद का होना जरूरी है. नींद लेने से हमारी त्वचा को रिकवर होने में मदद मिलती है. इसका प्रबाभ त्वचा के लिए समान होता है, जितना बाकी अंगों के लिए होता है. जब आप अपनी नींद में कटौती करती हैं तो यह तनाव में वृद्धि, चेहरे पे पीला रंग, मुहांसे और त्वचा को डिहाइड्रेट कर देती है. यह सब एक साथ होने के कारण आप साधारण उम्र से अधिक दिखने लगती हैं.

तेजी से वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम, घटेगी पेट की चर्बी, Body Fat होगा गायब!

k905o3r

5. दिनभर फोन या कोई स्क्रीन देखना

आजकल की लाइफस्टाइल में फोने सबसे जरूरी वस्तु बन गया है. कई लोग दिनभर फोन का इस्तेमाल करते हैं. इसका सीधा प्रभाव आपकी स्किन या आंखों पर पड़ता है. यह लैपटॉप या डैस्कटॉप पर भी लागू होता है. अगर आप दिनभर स्क्रीन के सामने बैठे रहते हैं तो इससे आपकी स्किन एंजिंग की और बढ़ सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Coronavirus Travel Advice: कोरोनावायरस के दौरान ट्रैवलिंग का बना रहे हैं प्लान, तो पहले कर लें ये तैयारी!

इस तरीके से बनाएंगे अदरक की चाय, तो बढ़ेगी इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, आसानी से घटेगा वजन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Plant-based Diet: अपनी प्लांट-बेस्ड डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर चने और पाएं ये शानदार फायदे

ड्राई स्किन, खुजली और लाल दाने सोरायसिस का हैं संकेत, जानें क्या है Psoriasis, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------