होम »  लिविंग हेल्दी »  Plant-based Diet: अपनी प्लांट-बेस्ड डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर चने और पाएं ये शानदार फायदे

Plant-based Diet: अपनी प्लांट-बेस्ड डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर चने और पाएं ये शानदार फायदे

Chickpeas Health Benefits: चने कई स्वास्थ्य लाभ के साथ भरे हुए हैं. इन्हें आप पौधे-आधारित आहार में जोड़ सकते हैं. यहां जानें डाइट में चने शामिल करने के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ...

Plant-based Diet: अपनी प्लांट-बेस्ड डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर चने और पाएं ये शानदार फायदे

Plant-based Diet: चने प्रोटीन और फाइबर से भरा होते हैं

खास बातें

  1. चना आपके आहार में अधिक फाइबर जोड़कर वजन घटाने में मदद कर सकता है
  2. चना पौधों पर आधारित प्रोटीन से भरा होता है.
  3. चना आयरन की कमी और एनीमिया को रोक सकता है

Benefits Of Chickpeas: प्लांट बेस्ड डाइट प्लांट्स से मिलने वाले फूड्स पर केंद्रित है. यह शाकाहारी आहार (Vegetarian Diet) से अलग है. प्लांट-बेस्ड डाइट (Plant-based Diet) में, आप शाकाहारी आहार के विपरीत, कई बार पशु-आधारित उत्पादों का सेवन कर सकते हैं. प्लांट बेस्ड डाइट के बाद अधिक ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट और फलियां जोड़कर स्वस्थ भोजन करना शामिल है. यह डाइट प्लान (Diet Plan) आपको हेल्दी वेट मैनेजमेंट, हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी स्थितियों के नियंत्रित जोखिम जैसे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है. अपनी डाइट में सभी आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल करना महत्वपूर्ण है. सुपरफूड्स में से एक जो आपको अपने प्लांट-बेस्ड डाइट में जोड़ना चाहिए वह है छोले. अपने आहार में छोले को शामिल करने से आपको कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

तेजी से वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले करें ये काम, घटेगी पेट की चर्बी, Body Fat होगा गायब!

चने के स्वास्थ्य लाभ | Chickpeas Health Benefits


चने फाइबर, प्रोटीन और कई प्रमुख विटामिन और खनिजों से भरे हुए होते हैं. इन्हें अपने आहार में शामिल करने से आपकी त्वचा, मांसपेशियों, हड्डियों और बहुत अधिक स्वास्थ्य लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश की जा सकती है. यहां कुछ प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है-

1. प्लांट-बेस्ड प्रोटीन का स्रोत: भारत में, प्रोटीन की कमी काफी आम है क्योंकि कई लोग शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं. कई भी प्रोटीन के पौधे-आधारित स्रोतों को समझने में विफल रहते हैं. चने का सेवन कर प्रोटीन की कमी दूर की जा सकती है. ये आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन प्रदान कर सकते हैं. चिया के बीज, क्विनोआ, भांग के बीज और अंकुरित साबुत अनाज प्रोटीन के अन्य अच्छे स्रोत हैं.

डायबिटीज में अश्वगंधा और जामुन के साथ ये 5 फूड्स करेंगे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, डाइट में करें शामिल!

6tbqmfbo

Chickpeas Health Benefits: चने एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है

2. फाइबर से भरपूर: चीकू फाइबर से भरा होता है जो आपको लंबे समय तक भरा रख सकता है और आपको कम कैलोरी का सेवन करवा सकता है. यह वजन घटाने की प्रक्रिया में सहायता करता है. फाइबर आपके पाचन को भी बढ़ाता है और कब्ज को दूर रखता है.

3. चने डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है. कम ग्लाइसेमिक सूचकांक के साथ, ये आपके मधुमेह आहार में जोड़े जा सकते हैं.

गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए प्रोटीन की बजाय फाइबर से भरपूर इन 12 फूड्स का करें सेवन!

4. उच्च फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम सामग्री रक्तचाप को विनियमित करने में भी मदद करते हैं और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

769dvgao

Chickpeas Health Benefits: चने आपके संपूर्ण हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है

5. अपने आहार में चने को शामिल करना भी आपके हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक आयरन, कैल्शियम और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है.

आप अपने आहार विशेषज्ञ से अपने स्वास्थ्य और वजन घटाने की आवश्यकताओं के अनुसार चने की दैनिक खपत के बारे में पूछ सकते हैं. आप अपने आहार में चने को कई तरह से शामिल कर सकते हैं. इनका उपयोग सलाद, हम्मस और करी तैयार करने के लिए किया जा सकता है.

ड्राई स्किन, खुजली और लाल दाने सोरायसिस का हैं संकेत, जानें क्या है Psoriasis, कारण, निदान, उपचार और रोकथाम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

What Is Straddle Injury: क्या हैं स्ट्रैडल इंजरी या जननांग में चोट के कारण? जानें लक्षण और इलाज के तरीके

Weight Loss: ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा और पेट की चर्बी, सिर्फ इन बातों का रखें ध्यान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

What To Eat For Immunity: कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए ये 4 फूड्स हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

Weight Loss: इस आसान वर्कआउट्स से घटाएं अपने ग्लूट्स का फैट, देखें क्विक ग्लूट्स एक्सरसाइज Video

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------