होम »  लिविंग हेल्दी »  World Vegetarian Day 2020: शाकाहारी लोग प्रोटीन की पूर्ति के डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 चीजें!

World Vegetarian Day 2020: शाकाहारी लोग प्रोटीन की पूर्ति के डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 चीजें!

Vegan Protein Foods List: अक्सर लोग कहते हैं कि वेजिटेरियन लोगों के पास प्रोटीन (Protein) के पर्याप्त विकल्प नहीं होते हैं, लेकिन ये एक मिथ है जिसपर विश्वास नहीं करना चाहिए. शाकाहारी के लिए प्रोटीन फूड्स (Protein Foods For Vegetarian) की लिस्ट काफी लंबी हैं. आप अपने शरीर में प्रोटीन की पूर्ती के लिए वेजिटेरियन डाइट (Vegetarian Diet) पर भी निर्भर रह सकते हैं.

World Vegetarian Day 2020: शाकाहारी लोग प्रोटीन की पूर्ति के डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 चीजें!

World Vegetarian Day 2020: वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए ये हैं 7 फूड्स

खास बातें

  1. शाकाहारी प्रोटीन के लिए इन 7 चीजों का करें सेवन.
  2. यहां जानें वेजिटेरियन्स कैसे करें प्रोटीन की पूर्ती.
  3. 01 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है.

World Vegetarian Day 2020: अक्सर लोग कहते हैं कि वेजिटेरियन लोगों के पास प्रोटीन (Protein) के पर्याप्त विकल्प नहीं होते हैं, लेकिन ये एक मिथ है जिसपर विश्वास नहीं करना चाहिए. शाकाहारी के लिए प्रोटीन फूड्स (Protein Foods For Vegetarian) की लिस्ट काफी लंबी हैं. आप अपने शरीर में प्रोटीन की पूर्ती के लिए वेजिटेरियन डाइट (Vegetarian Diet) पर भी निर्भर रह सकते हैं. प्रोटीन सेहत के लिए कितना जरूरी है ये हर कोई जानता है. प्रोटीन मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए जिम्मेदार माना जाता है. इसके साथ ही प्रोटीन कई और कामों के लिए जरूरी होता है. नॉन-वेजिटेरियन तो मांस से आसानी से प्रोटीन प्राप्त कर लेते हैं, लेकिन वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन के स्रोतों (Protein Sources For Vegetarian) के बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं होता है. ऐसे में हम विश्व शाकाहारी दिवस के दिन आपके लिए ऐसे 7 फूड्स की लिस्ट लेकर आए हैं जो आपकी प्रोटीन की पूर्ती करेंगे हैं.

वेजिटेरियन डाइट के इन टॉप 5 मिथ्स पर कभी न करें यकीन, विश्व शाकाहारी दिवस पर जानें सच्चाई!

वेजिटेरियन्स प्रोटीन के लिए खाएं ये 7 फूड्स | Vegetarians People Eat These 7 Foods For Protein


1. ब्रोकली

ब्रोकली वेजेटेरियन प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. अगर अभी तक आप ब्रोकली खाने से परहेज कर रहे थे, तो आपको ब्रोकली खानी शुरू कर देनी चाहिए. खासकर अगर आप शाकाहारी हैं तो आप जरूर अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल करना चाहिए. ब्रोकली में प्रोटीन और आयरन दोनों आपको भरपूर मात्रा में मिल सकते हैं.

प्रेगनेंसी के अलावा इन 7 कारणों से सुबह के समय मतली (जी मिचलाना) और उल्टी जैसा होता है मन!

clmbb30o

Vegan Protein Foods: ब्रोकली में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है

2. फूलगोभी 

कई लोगों को फूल गोभी पसंद नहीं होती है, ऐसे में अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको फूल गोभी को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. इस सब्जी में प्रोटीन, कैलोरीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फाइबर और आयरन के गुण होते हैं जो स्वास्थ्य को काफी बढ़ावा दे सकते हैं.

अच्छी नींद लेने, पाचन को इंप्रूव करने के साथ ये 6 फायदे देता है शहद, इस तरीके से करें सेवन!

3. हल्की आंच में भुने आलू 

अगर आप शाकाहारी हैं और आपने आज तक भुने हुए आलू नहीं खाए हैं तो आपको आज ही इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. हल्की आंच में भुने हुए आलू में प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन सी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आप इन्हें अफनी डेली डाइट में भी शामिल कर सकते हैं.

4. मशरूम 

मशरूम को डाइट में शामिल कर भी प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. वेजिटेरियन्स के लिए मशरूम का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. मशरूम का सेवन कर इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाया जा सकता है. अगर आप मशरूम का सेवन नहीं करते हैं तो आज से ही इन्हें खाना शुरू कर दें.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी, गुड़ से बनाएं ये कमाल की ड्रिंक, सोने से पहले करें सेवन, दूर रहेंगी बीमारियां!

g0vcpkmo

Vegan Protein Foods: शाकाहारी प्रोटीन के लिए मशरूम का भी सेवन कर सकते हैं

5. पालक 

पालक को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. हर किसी को पालक का सेवन करना जरूरी है. पालक में कई ऐसे तत्व होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. पालक में प्रोटीन के अलावा आयरन, फाइबर और विटामिन बी पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी लाभदायक हैं.

कॉफी के बारे में ये मिथ्स और फैक्ट्स नहीं जानते होंगे आप, पढ़ेंगे तो रह जाएंगे हैरान!

6. मक्का 

मक्का भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. अगर आप अपनी डाइट में मक्का शामिल करते हैं तो आपको प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर की भी अच्छी मात्रा मिल जाती है. मक्का का सेवन कर आप हमेशा रह सकते हैं, जिन लोगों को शाकाहारी भोजन में प्रोटीन की कमी लगती है उन्हें मक्के का नाम जरूर गिनाना चाहिए.

7. मटर 

मटर को हम कई तरह के चीजों में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मटर प्रोटीन का कमाल का स्रोत हैं. आप आलू और मटर की सब्जी के रूप में मटर का सेवन कर सकते हैं, इसके साथ ही कई और तरीकों से भी मटर को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लीवर टेस्ट में SGOT/SGPT हाई होने का क्या है अर्थ? एक्सपर्ट से जानें जवाब

Skin Care Mistakes: उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकती हैं आपकी ये स्किन केयर गलतियां, आज से ही जान लें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस तरीके से बनाएंगे अदरक की चाय, तो बढ़ेगी इम्यूनिटी और पाचन शक्ति, आसानी से घटेगा वजन

Plant-based Diet: अपनी प्लांट-बेस्ड डाइट में शामिल करें प्रोटीन से भरपूर चने और पाएं ये शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------