होम »  लिविंग हेल्दी »  Food For Healthy Eyes: दिनभर लैपटॉप और फोन पर लगे रहते हैं, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए आज से ही खाएं ये 5 चीजें!

Food For Healthy Eyes: दिनभर लैपटॉप और फोन पर लगे रहते हैं, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए आज से ही खाएं ये 5 चीजें!

Healthy Diet For Eyesight: कुछ पोषक तत्व आपकी आंखों के स्वास्थ्य (Eyes Health) के लिए फायदेमंद होते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए फूड्स (Foods To Keep Eyes Healthy) का चुनाव करना आपके लिए आसान नहीं होता है. ऐसे में हम आपके लिए यहां लेकर आए कुछ ऐसे फूड्स जो आंखों की हेल्थ के लिए फायेदेमंद हो सकते हैं. यहां सभी जरूरी पोषक तत्वों और उनके स्रोतों की एक लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए...

Food For Healthy Eyes: दिनभर लैपटॉप और फोन पर लगे रहते हैं, तो आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए आज से ही खाएं ये 5 चीजें!

Healthy Eyes Food: विटामिन ए, ई और सी आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए सर्वश्रेष्ठ विटामिन हैं

खास बातें

  1. दिनभर स्क्रीन के आगे रहने से आंखों की रोशनी पर असर हो सकता है.
  2. आंखों की रोशनी बनाए रखने के लिए यहां कुछ फूड्स दिए गए है.
  3. आंखों को हेल्दी रखने के लिए गाजर का सेवन फायदेमंद है!

Healthy Diet For Eyesight: आपकी आंखें मानव शरीर के सबसे संवेदनशील अंगों में से एक हैं जिन्हें अतिरिक्त देखभाल और ध्यान देने की जरूरत होती है. जीवन भर के लिए आपको हेल्दी नजर (Healthy Eyes) की जरूरत होती है. कुछ पोषक तत्व आपकी आंखों के स्वास्थ्य (Eyes Health) के लिए फायदेमंद होते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के लिए फूड्स (Foods To Keep Eyes Healthy) का चुनाव करना आपके लिए आसान नहीं होता है. ऐसे में हम आपके लिए यहां लेकर आए कुछ ऐसे फूड्स जो आंखों की हेल्थ के लिए फायेदेमंद हो सकते हैं.  यहां सभी जरूरी पोषक तत्वों और उनके स्रोतों की एक लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको डाइट (Diet) में शामिल करना चाहिए. आंखों की रोशनी के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet For Eyesight) होना काफी जरूरी है.

एक हेल्दी और अच्छी तरह से संतुलित डाइट आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. कुछ पोषक तत्व आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं. ये पोषक तत्व आंखों की समस्याओं (Eye Problems) जैसे मोतियाबिंद, मांसपेशियों में विकृति और भी कई में मददगार हो सकते हैं.

लैपटॉप और मोबाइल पर बिताते हैं ज्यादा समय, तो आंखों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 काम


दिनभर कम्प्यूटर या फोन पर लगे रहने के लिए आंखों पर जोर पड़ता है जिससे आंखों की रोशनी (Eyesight) कम हो सकती हैं. ऐसे में एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) आपको आंखों की जलन और रेडनेस से भी छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है. 

आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स | Add These Foods In The Diet To Keep Your Eyes Healthy

1. विटामिन ए

हेल्दी आंखों के लिए ज्यादा गाजर खाएं. आपने यह हजार बार सुना होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि गाजर आपके आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद विटामिन ए से भरी हुई है. यह आपको रतौंधी और उम्र से संबंधित नजर में गिरावट को रोकने में मदद कर सकता है. विटामिन ए आपकी त्वचा के लिए भी अच्छा है. विटामिन ए के कुछ सबसे अच्छे स्रोत गाजर के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, आम, सूखे खुबानी, टमाटर का रस और नारंगी हैं.

.तेजी से वजन घटाने के लिए इन 5 चीजों को आज से ही डाइट में करें शामिल, नेचुरल तरीके से कम होगा वजन!

ao9nd818Food For Healthy Eyes: आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए गाजर का सेवन करें.

2. ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से फायदेमंद है. आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए ओमेगा -3 के लाभ काफी लोकप्रिय हैं लेकिन यह आपकी आंखों के लिए भी अच्छा है. सैल्मन, फ्लैक्ससीड्स, चिया सीड्स, अखरोट और सोयाबीन तेल ओमेगा -3 के कुछ अच्छे स्रोत हैं.

Vitamin C And High BP: क्या विटामिन सी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

3. विटामिन सी

खट्टे फल विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं. यह विटामिन इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों और आपकी त्वचा को मिलने वाले लाभों के लिए प्रसिद्ध है. आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में विटामिन सी की भूमिका काफी ज्यादा है. ऐसे में आपको जब भी मौका मिले विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए.

dlom2c3Food For Healthy Eyes: आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स भी कारगर हैं

4. विटामिन ई

विटामिन ई आपकी त्वचा और बालों के लिए अच्छा है. विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो आपकी दृष्टि, मस्तिष्क, हृदय स्वास्थ्य और प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है. विटामिन ई को लेने करने के लिए बादाम, पालक, सूरजमुखी के बीज, एवोकाडोस और गेहूं के बीज का तेल अपनी डाइट में शामिल करें.

बालों को लंबा और घना बनाने के लिए कमाल है ये हेयर पैक, बालों का झड़ना भी होगा बंद!

5. जिंक

आंखों की रोशनी के लिए आपके स्वस्थ आहार में जस्ता होना चाहिए. अध्ययनों में पाया गया है कि जिंक की कमी से रतौंधी का खतरा बढ़ सकती है. सीप, मांस, कद्दू के बीज, छोले और नट्स जैसे बादाम और काजू जस्ता के कुछ अच्छे आहार स्रोत हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Flax Seeds For Hair: लंबे और घने बाल पाने के लिए जबरदस्त हैं अलसी के बीज, जानें कैसे करें इस्तेमाल

How To Get Strong Liver: लीवर को हमेशा हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल!

मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या रात को बिस्तर में जाने से पहले दूध सिर्फ अच्छी नींद के लिए पीना चाहिए, सोने से पहले दूध पीने के क्या हैं फायदे?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------