होम »  लिविंग हेल्दी »  Flax Seeds For Hair: लंबे और घने बाल पाने के लिए जबरदस्त हैं अलसी के बीज, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

Flax Seeds For Hair: लंबे और घने बाल पाने के लिए जबरदस्त हैं अलसी के बीज, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

Flax Seeds For Hair Growth: बालों विकास रुक जाना या बाल घने न होने की समस्या काफी आम है. लंबे और घने बाल (Long And Thick Hair) किसकी चाहत नहीं होते, लेकिन बालों के झड़ने (Hair Fall) से यह ख्वाइस पूरी नहीं हो पाती है. लोग घने बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Thick Hair) आजमाते हैं. जो काफी असरदार साबित हो सकते हैं.

Flax Seeds For Hair: लंबे और घने बाल पाने के लिए जबरदस्त हैं अलसी के बीज, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

Flaxseed Benefits For Hair: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए घर पर आजमाएं ये कारगर नुस्खा

खास बातें

  1. अलसी के बीजों को बालों के लिए काफी असरदार माना जाता है.
  2. अलसी बालों को लंबा और घना बनाने में मददगार हो सकता है.
  3. यहां जानें बालों के लिए कैसे करें असली का इस्तेमाल.

Flaxseed Benefits For Hair: बालों विकास रुक जाना या बाल घने न होने की समस्या काफी आम है. लंबे और घने बाल (Long And Thick Hair) किसकी चाहत नहीं होते, लेकिन बालों के झड़ने (Hair Fall) से यह ख्वाइस पूरी नहीं हो पाती है. लोग घने बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Thick Hair) आजमाते हैं. जो काफी असरदार साबित हो सकते हैं. ऐसे ही घरेलू उपायों में स एक है अलसी के बीज (Flaxseed). ये बीज न सिर्फ आपको वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. बल्कि अलसी के बीज के फायदे (Benefits Of Flaxseed) बालों के लिए भी कमाल हैं. फ्लैक्‍स सीड्स के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Flaxseed) का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अलसी के बीज ब्‍लड प्रेशर को कम करने से लेकर वजन कम करने और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रखने में भी फायदेममंद माने जाते हैं.

साथ ही अलसी के बीज स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन अलसी के बीजों के जो सबसे बड़े फायदे हैं वह बालों को लंबा और घना (Long And Thick Hair) बनाने में हैं. बालों के लिए अलसी के बीज के फायदे कई हैं. ये बीज न सिर्फ बालों का झड़ना रोक सकते हैं बल्कि लंबे और घने बाल पाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं.

तेजी से वजन घटाने के लिए इन 5 चीजों को आज से ही डाइट में करें शामिल, नेचुरल तरीके से कम होगा वजन!


अलसी के बीजों का न सिर्फ सेवन किया जा सकता बल्कि अलसी के बीजों का हेयर मास्क (Flaxseed Hair Mask) बनाकर भी बालों को फायदा मिल सकता है. यहां जानें बालों लंबा, घना और चमकदार बनाने के लिए कैसे करें अलसी के बीजों का इस्तेमाल...

6bpt9pfFlaxseed Benefits For Hair: बालों को मजबूत रखने के लिए अलसी के बीज लाभदायक हो सकते हैं

बालों के लिए क्यों फायदेमंद हैं अलसी के बीज | Why Flaxseeds Are Beneficial For Hair

बालों को बेहतर विकास के लिए हेल्दी डाइट और पोषण की जरूरत होती है. अलसी के बीजों में कई पोषक तत्व होते हैं जो इसे बालों के लिए लाभदायक बनाते हैं. अलसी के बीजों में ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन ये सभी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अलसी के बीजों की वैसे तो एक लंबी पहरिस्त है लेकिन बालों को लंबा और घना बनाने के लिए अलसी काफी कारगर हो सकती है.

Vitamin C And High BP: क्या विटामिन सी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

अलसी के बीजों में बालों को मजबूत बनाने और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए विटामिन बी मौजूद होता है. अलसी के बीजों में बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है. फ्लैक्स सीड्स में विटामिन ई होता है, जो रेडिकल्‍स से लड़ने और बालों को झड़ने से रोकने में मददगार हो सकते हैं.

बालों के लिए ऐसे करें अलसी के बीजों का इस्तेमाल | How To Use Flaxseed Seeds For Hair

पिसे हुए अलसी के बीजों के पेस्ट को बालों और स्‍कैल्‍प पर लगाने से आपको कई फायदे हो सकते हैं. अलसी के बीज बालों को जड़ने से बचाते हैं और बालों को मुलायम बनाने में भी मददगार हो सकते हैं.

1. अलसी के बीजों की बनाएं हेल्दी ड्रिंक

आप अलसी के बीजों का इस्तेमाल किसी भी शेक या ड्रिंक को हेल्दी बनाने के लिए कर सकते हैं. जैसे स्मूदू या शेक में अलसी के बीजों को मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है. अलसी के बीजों को आप सलाद में भी खा सकते हैं. इससे आपके बालों को जरूरी पोषण मिलेगा और बेहतर स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है.

लो ब्लड प्रेशर होने पर कितना नमक खाना चाहिए? लो ब्लड प्रेशर के लिए कारगर हैं ये 10 घरेलू उपाय

9gi7ah6

2. अलसी के बीजों का हेयर मास्क

आपप बालों को लंबा और घना बनाने के लिए अलसी के बीजों का हेयर मास्क भी बना सकते हैं. अलसी के बीजों का हेयर मास्‍क बनाने के लिए आप अलसी के बीजों को पीस लें. इसमें दही, शहद और नींबू का रस मिलाकर पीस लें. इसको अपने बालों में लगाए और 30 से 45 मिनट तक रखें और उसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें.

Hair Pack For Hair Growth: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए कमाल है ये हेयर पैक, बालों का झड़ना भी होगा बंद!

3. अलसी के बीजों का तेल

आप अलसी के बीजों से तेल निकालकर या मार्केट से खरीदकर भी इसको अपने बालों में लगा सकते हैं. आप अलसी के तेल को नारियल के तेल साथ मिला सकते हैं. हफ्ते में 3 बार बालों की मालिस कर भी आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं. मालिश करने के बाद बालों को कुछ समय के लिए छोड़ दें और धोते समय शैम्पू का इस्तेमाल न करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस मसाले को एक गिलास पानी में मिलाएं और हर रोज करें सेवन!

How To Get Strong Liver: लीवर को हमेशा हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल!

मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या रात को बिस्तर में जाने से पहले दूध सिर्फ अच्छी नींद के लिए पीना चाहिए, सोने से पहले दूध पीने के क्या हैं फायदे?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------