होम »  लिविंग हेल्दी »  क्या रात को बिस्तर में जाने से पहले दूध सिर्फ अच्छी नींद के लिए पीना चाहिए, सोने से पहले दूध पीने के क्या हैं फायदे?

क्या रात को बिस्तर में जाने से पहले दूध सिर्फ अच्छी नींद के लिए पीना चाहिए, सोने से पहले दूध पीने के क्या हैं फायदे?

Is Milk Good Before Bed: भारतीय घरों में काफी पहले से ही रात को सोने से पहले दूध (Milk Before Bed At Night) पीने की परंपरा है. ज्यादातर लोग रात को दूध पीकर सोते हैं. लोग इसके पीछे कई तर्क देते हैं. कि सोने से पहले दूध पीने से नींद अच्छी (Good Sleep) आती है. या स्ट्रेस से छुटकारा मिल सकता है. साथ रात को सोने से पहले दूध पीने (Drink Milk At Night) से शरीर इसके पोषक तत्वों को आसानी ग्रहण कर लेता है.

क्या रात को बिस्तर में जाने से पहले दूध सिर्फ अच्छी नींद के लिए पीना चाहिए, सोने से पहले दूध पीने के क्या हैं फायदे?

Is Milk Good Before Bed: रात को सोने से पहले दूध पीने से अच्छी नींद लेने में मिलती है मदद

खास बातें

  1. रात को बिस्तर में जाने से पहले क्यों पीना चाहिए दूध?
  2. क्या रात को दूध पीने से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है.
  3. यहां जानें हर सवाल का जवाब कि क्यों पीना चाहिए रात को दूध.

What Are Benefits For Milk Before Bed: भारतीय घरों में काफी पहले से ही रात को सोने से पहले दूध (Milk Before Bed At Night) पीने की परंपरा है. ज्यादातर लोग रात को दूध पीकर सोते हैं. लोग इसके पीछे कई तर्क देते हैं. कि सोने से पहले दूध पीने से नींद अच्छी (Good Sleep) आती है. या स्ट्रेस से छुटकारा मिल सकता है. साथ रात को सोने से पहले दूध पीने (Drink Milk At Night) से शरीर इसके पोषक तत्वों को आसानी ग्रहण कर लेता है. इस तरह के तर्क आपको भी सुनने को मिल जाएंगे, लेकिन ये कितने सही हैं और कितने नहीं. यहां हम इन्हीं तमाम सवालों के जवाब तलाशेंगे. दूध काफी पौष्टिक होता है और दूध में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन, फास्फोरस और पोटेशियम भी होता है. माना जाता है कि भोजन करना और एक गिलास दूध पीना एक समान होता है.

डायबिटीज से परेशान लोगों को इन 4 चीजों से आज ही बना देनी चाहिए दूरी, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल!

दूध शरीर में कई अहम पोषक तत्वों (Nutrients) की पूर्ती कर सकता है. दूध में कई और चीजों को मिलाकर इसे इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक (Immunity Booster Drink) भी बनाया जा सकता है. आपने भी कई बार देखा होगा कि नींद न आने की समस्या से जूझ रहे लोगों को सोने से पहले दूध पीने की सलाह दी जाती है. क्या वाकई ऐसा है यह जानने के लिए पढ़ते रहिए...


क्या सोने से पहले दूध पीने से अच्छी नींद आती है? | Does Drinking Milk Before Bed Lead To Good Sleep?

रात को अच्‍छी नींद के लिए दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि रात को दूध पीने से इसमें मौजूद फैट और प्रोटीन्स मेल हार्मोन्स को एक्टिव कर देते हैं, जिसके कारण फर्टिलिटी भी बढ़ती है और इसमें मौजूद ट्रिप्‍टोफेन और अमीनो एसिड की वजह से अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है. वैज्ञानिक तौर प्रोटीन ट्रिप्टोफेन के ब्लॉक्स बनाते हैं और दूध इनसे भरपूर होता है. सोने से पहले दूध लेना काफी अच्छा माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार भी दिन का अंत में गर्म दूध का सेवन करना बेहतर माना जाता हैं. यह दिमाग को शांत कर सकता है. 

Home Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस मसाले को एक गिलास पानी में मिलाएं और हर रोज करें सेवन!

lq4v2tn8Is Milk Good Before Bed: रात को सोने से पहले अपने दूध के गिलास में मिलाएं कुछ हेल्दी चीजें 

इतना ही नहीं दूध में बहुत सारा कैल्शि‍यम होता है, जो नींद को बाधि‍त होने से बचाता है. शोध के अनुसार, दूध में दो महत्वपूर्ण यौगिक-ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन होते हैं, जो नींद लेने वाले के रूप में कार्य कर सकते हैं. ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन नामक योगिक मूड को बेहतर बनाने और आपके दिमाग को आराम देने के लिए जाना जाता है. स्लीप डिसऑर्डर की समस्या से निपटने के दौरान ये दोनों यौगिक फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

दूध में चीनी की जगह मिलाएं यह एक चीज, बेहतर पाचन के साथ मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे!

रात को सोने से पहले अपने दूध के गिलास में डाले ये कुछ चीजें

वैसे तो दूध अपने आप में पोषक तत्वों से भरपूर होता है लेकिन अगर इसमें कुछ चीजें मिला दी जाएं तो ये न सिर्फ अच्छी नींद के लिए बल्कि इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में भी फायदेममंद हो सकता है. अपने दूध के गिलास में आप एक चम्मच शहद के साथ कुछ केसर को मिला सकते हैं. इसके अलावा आप अपने दूध के गिलास में इलायची पाउडर मिला सकते हैं. इससे आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है.

एक और ऑप्शन ये है कि आप रात को सोने से पहले अफने दूध के गिलास में दालचीनी का पाउडर मिलाएं. ये आपको अपच, कब्ज से भी छुटकारा दिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Benefits of Walnuts: अखरोट के फायदे और नुकसान, जानें अखरोट को कैसे, कब और कितना खाएं

लैपटॉप और मोबाइल पर बिताते हैं ज्यादा समय, तो आंखों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 काम

कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जानें कौन से हैं हार्ट फ्रेंडली फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दांत दर्द से राहत दिलाने में कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, जल्दी और आसानी से मिलेगा छुटकारा!

दूध के साथ कभी नहीं करना चाहिए इस एक चीज का सेवन, एसिडिक बन सकता है दूध

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------