होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Turmeric For Acne: गर्मियों में मुहासों की समस्या ज्यादा होने लगती है. उमस और पसीने से स्किन पर पिंपल्स (Pimples On Skin) और उसके बाद मुहासों के दाग (Acne Scars) आसानी से नहीं जाते हैं. मुहासों के लिए घरेलू उपायों (Home Remedies For Acne) में हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है. हल्दी (Turmeric) आमतौर पर हर घर में आसानी से उपलब्ध होने वाला मसाला है.

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Home Remedies for Acne: पिंपल्स को दूर करने के लिए घर पर अपनाएं ये नेचुरल उपाय

खास बातें

  1. चेहरे पर दाग और धब्बों से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय.
  2. मुहासों से छुटकारा पाने के लिए हल्दी काफी कारगर हो सकती है.
  3. मुहासों को दूर करने के लिए ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल.

Turmeric For Acne Scars: गर्मियों में मुंहासों की समस्या ज्यादा होने लगती है. उमस और पसीने से स्किन पर पिंपल्स (Pimples On Skin) और उसके बाद मुंहासों के दाग (Acne Scars) आसानी से नहीं जाते हैं. मुहासों के लिए घरेलू उपायों (Home Remedies For Acne) में हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है. हल्दी (Turmeric) आमतौर पर हर घर में आसानी से उपलब्ध होने वाला मसाला है. मुंहासों के लिए हल्दी (Turmeric For Acne) कारगर हो सकती है. लोग मुंहासों के इलाज (Treatment Of Acne) के लिए उपाय ढूंढते रहते हैं. हल्दी में कई तरह के गुण पाए जाते हैं इस वजह से इसे आयुर्वेद में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट् और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण मुंहासों से छुटकारा (Get Rid Of Acne) पाने में मददगार हो सकते हैं. हल्दी से ब्लैक हेड, मुंहासे सहित कई स्किन प्रोब्लम्स (Skin Problem) को दूर किया जा सकता है.

Hair Pack For Hair Growth: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए कमाल है ये हेयर पैक, बालों का झड़ना भी होगा बंद!

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण भी पाया जाता है. मुंहासों की समस्या (Acne Problems) से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का उपयोग करना काफी फायदेमंद हो सकता है. साथ ही हल्दी को काले दाग, धब्बों से छुटकारा (Get Rid Of Black Spots) पाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानें मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल कैसे करें.


मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें हल्दी का इस्तेमाल | How To Use Turmeric To Get Rid Of Pimples

1. हल्दी फेस मास्क लगाएं

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए या मुहासों से दूर रहने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद हो सकती है. हल्दी एंटीसेप्टिक का काम करती है और बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार हो सकती है. हल्दी का फेस मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच दही में एक थोड़ा सा शहद और आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद ठंडे पानी से धो लें.

Yoga For Belly Fat: पेट के साथ हाथों की चर्बी भी घटाते हैं ये योगासन, हर रोज अभ्यास करने से मिलेगा फायदा!

haldiHome Rremedies For Acne: हल्दी को अपने खाने में शामिल कर पिंपल्स से छुटकारा पाया जा सकता है

​2. हल्दी का सेवन करें

हल्दी का सेवन खाने में जरूर करना चाहिए. हल्दी हमारे शरीर में एंटी बैक्टीरियल गुण छोड़ती है और स्किन से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने में भी फायदेमंद मानी जाती है. हल्दी का सेवन स्किन पर ग्लो लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

डायबिटीज से परेशान लोगों को इन 4 चीजों से आज ही बना देनी चाहिए दूरी, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल!

​3. हल्दी और नींबू का रस

नींबू और हल्दी दोनों में एंटी सेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह मुहासों और दाग धब्बों से छुटकारा दिला ने के लिए कमाल का घरेलू उपाय हो सकता है. इसे बनाने के लिए हल्दी पाउडर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. यह उपाय भी काफी कारगर साबित हो सकता है. 

4. हल्दी की चाय पिएं

हल्दी की चाय कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इनमें से एक मुहासों से छुटकारा पाना भी शामिल है. हल्दी की यह हर्बल चाय आपकी स्किन को टोन करने के साथ स्किन पर मुहासे और दाग-धब्बों से लगने में मदद कर सकती है. साथ ही आपकी स्किन को हमेंशा साफ रखने में भी मदद कर सकती है. 

Home Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस मसाले को एक गिलास पानी में मिलाएं और हर रोज करें सेवन!

d76esh2g

5. हल्दी वाला दूध पिएं

हल्दी वाले दूध की चर्चाएं आजकल आम हैं. यह न सिर्फ हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकता है बल्कि स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.  रोजाना रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करने से आपको स्किन पर पिंपल से छुटकारा मिल सकता है. यह हमारे शरीर को एंटी बैक्टीरियल गुणों के प्रवाह के कारण होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या रात को बिस्तर में जाने से पहले दूध सिर्फ अच्छी नींद के लिए पीना चाहिए, सोने से पहले दूध पीने के क्या हैं फायदे?

दूध में चीनी की जगह मिलाएं यह एक चीज, बेहतर पाचन के साथ मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे!

मॉनसून में बढ़ सकता है गठिया का दर्द, एक्सपर्ट ने बताए अर्थराइटिस के दर्द को मैनेज करने के टिप्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में पसीने से हो जाते हैं बाल रूखे और बेजान, ये 4 उपाय आजमाएं और पाएं सिल्की, घने और चमकदार बाल!

लैपटॉप और मोबाइल पर बिताते हैं ज्यादा समय, तो आंखों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 काम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------