होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Eyes Tips: लैपटॉप और मोबाइल पर बिताते हैं ज्यादा समय, तो आंखों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 काम

Healthy Eyes Tips: लैपटॉप और मोबाइल पर बिताते हैं ज्यादा समय, तो आंखों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 काम

Eye Erritation Home Remedy: इस समय कई लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, जिससे पूरे दिनभर लैपटॉप (Laptop) पर लगे रहते हैं ऐसे में आंखों (Eyes) पर काफी प्रेशर पड़ सकता है. लैपटॉप या फोन से पढ़ाई करने वाले लोग आंखों की रोशनी (Eyesight) कम होने, आंखों से पानी आने, धुंधलापन, आंखों में जलन (Eye Irritation) जैसी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं.

Healthy Eyes Tips: लैपटॉप और मोबाइल पर बिताते हैं ज्यादा समय, तो आंखों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 काम

Healthy Eye Tips: आंखों की समस्याओं को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी.

खास बातें

  1. लैपटॉप पर ज्यादा देर काम करने से आंखों की रोशनी हो सकती है कमजोर.
  2. आंखों को हेल्दी रखने के लिए घर पर अपनाएं ये 4 टिप्स.
  3. आंखों में जलन या ड्राईनेस को दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स.

Healthy Eyes Tips: दिनभर लैपटॉप और मोबाइल पर लगे रहने से आंखों को नुकसान हो सकता है. इस समय कई लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, जिससे पूरे दिनभर लैपटॉप (Laptop) पर लगे रहते हैं ऐसे में आंखों (Eyes) पर काफी प्रेशर पड़ सकता है. लैपटॉप या फोन से पढ़ाई करने वाले लोग आंखों की रोशनी (Eyesight) कम होने, आंखों से पानी आने, धुंधलापन, आंखों में जलन (Eye Irritation) जैसी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं. लॉकडाउन के बाद से ज्यादातर गैजेट्स का इस्तेमाल होने लगा है. लॉकडाउन में कई लोगों को सहारा उनका फोन या लैपटॉप ही रहे हैं. ऐसे आप बिना काम में बाधा डाले आंखों को हेल्दी (Healthy Eyes) रख सकते हैं. आंखों में रूखेपन की समस्या (Eye Dryness Problem) होना भी काफी आम है.

दूध में चीनी की जगह मिलाएं यह एक चीज, बेहतर पाचन के साथ मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे!

रात को समय से न सोने और रात के समय भी लैपटॉप या मोबाइल फोन पर लगे रहने से आंखों में जलन की समस्या (Eye Irritation Problem) भी काफी बढ़ जाती है. काम में बिना रुकावट इस सभी समस्याओं से दूर रहने के लिए यहां बताए गए कुछ टिप्स को जरूर आजमाएं और हमेशा अपने आंखों को हेल्दी रखें...


आंखों को हेल्दी रखने के ये हैं 4 आसान उपाय | These Are 4 Easy Ways To Keep Your Eyes Healthy

1. आंखों की ड्राईनेस को ऐसे करें दूर

पर काम करने से आपकी आंखों में ड्राईनेस आना आम बात है. रूखेपन की समस्या से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में आंखों को झपकाते रहें. बीच-बीच में लैपटॉप या मोबाइल से नजर हटा लें. लगातर एक ही जगह पर देखने से आपकी आंखों में ड्राईनेस आ सकती है. इस दो बातों को अपने रुटीन में जरूर शामिल करें. इससे आप आंखों की ड्राईनेस से बच सकते हैं. लैपटॉप 

Hair Care Tips: 1 चम्मच नार‍ियल तेल करेगा कमाल, बालों का झड़ना रुकेगा, बनेंगे घने, चमकदार और मजबूत

625 tiredHealthy Eye Tips: आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए करें ये 4 काम

2. आंखों में दर्द हो तो करें मसाज

आपको ये बात समझनी होगी कि काम के बीच-बीच में आपको ब्रेक लेना ही लेना है. लगातर लैपटॉप पर काम करने से आपकी आंखों पर दबाव पड़ता है और आंखों में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है. इससे आपको सिरदर्द और थकान भी महसूस हो सकती है. इसके लिए आपको 5 से 10 मिनट का ब्रेक लेकर आंखों की मसाज करनी चाहिए. इससे आपके आंखों में तनाव और दर्द कम हो सकता है. 

अखरोट के फायदे और नुकसान, जानें अखरोट को कैसे, कब और कितना खाएं

3. आंखों पर पानी मारते रहें

लगातार स्क्रीन पर देखते रहने से भी आंखों की रोशनी पर अशर हो सकता है. आंखों में जलन की शिकायत भी हो सकती है. ऐसे में समय-समय पर उठकर आंखों में ठंडे पानी के छींटे मारते रहें. इससे आपकी आंखों की ड्राईनेस भी खत्म होगी और आंखों में जलन की शिकायत भी दूर हो सकती है. 

2bl7n1r

4. आंखों में जलन, रुखेपन को इग्नोर न करें

कई बार हम काम के चक्कर में आंखों से जुड़ी कई समस्याओं को इग्नोर करने लगते हैं., लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. ये समस्याएं आपको आगे चलकर काफी प्रभावित कर सकती हैं. अगर आपको काम के दौरान आंखों से जुड़ी कोई समस्या महसूस होती है तो इसे नजरअंदाज न करें. समस्या ज्यादा होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

कब्ज से परेशान हैं, तो करें ये काम, जानें कब्ज से तुरंत राहत के आयुर्वेद‍िक उपचार और घरेलू नुस्खे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

5 जुलाई को गुरु पूर्णिमा पर लगेगा चंद्रग्रहण, जानें समय, सूतक और सेहत से जुड़ी मान्यताओं के बारे में

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले काढ़े के हैं नुकसान भी, ये 10 लक्षण दिखने पर बरतें सावधानी

कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जानें कौन से हैं हार्ट फ्रेंडली फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूध के साथ कभी नहीं करना चाहिए इस एक चीज का सेवन, एसिडिक बन सकता है दूध

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी को भी मिलेगा बढ़ावा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------