होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Get Strong Liver: लीवर को हमेशा हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल!

How To Get Strong Liver: लीवर को हमेशा हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल!

What To Eat For Healthy Liver: हमारी डाइट में शामिल चीज़ें हमारी बॉडी का पोषण करती हैं. उसी तरह हमारे भोजन को पचाने के बाद जो दूषित पदार्थ शरीर में बच जाते हैं उन्हें बाहर निकालने के लिए लीवर का हेल्दी रहना ज़रूरी है. लीवर को मजबूत रखने के लिए फूड्स (Foods To Keep Liver Strong) काफी फायदेमंद हो सकता है. लीवर को हेल्दी रखने के लिए ऐसे फूड्स का चुनाव करना जरूरी है.

How To Get Strong Liver: लीवर को हमेशा हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन फूड्स को डाइट में करें शामिल!

Food For Healthy Liver: लीवर शरीर के प्रमुख अंगों में से एक है, लीवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये चीजें

खास बातें

  1. लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवन.
  2. जानें कौन से फूड्स हेल्दी लीवर को देते हैं बढ़ावा.
  3. लीवर हमारे शरीर में प्रमुख अंगों में से एक है.

Food To Eat For Healthy Liver: हमारी डाइट में शामिल चीज़ें हमारी बॉडी का पोषण करती हैं. उसी तरह हमारे भोजन को पचाने के बाद जो दूषित पदार्थ शरीर में बच जाते हैं उन्हें बाहर निकालने के लिए लीवर का हेल्दी रहना ज़रूरी है. दूषित पानी और अनहेल्दी डायट (Unhealthy Diet) से लीवर से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा पैदा होता है. (Diet For Healthy Liver) इसीलिए यह ज़रूरी है कि आप अपनी डायट में ऐसी चीज़ें शामिल करें जो आपके हेल्दी लीवर बनाने का काम करते हैं.  हेल्दी लीवर होना कई सारी बीमारियों के खतरे को कम करता है. लीवर के कई काम होते हैं जैसे खून और शरीर से हानिकारक और विषाक्त तत्वों को बाहर निकालना. एंजाइम को बनाना, भोजन को पचाने में मदद करना. कई बार खानपान में गड़बड़ी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल (Unhealthy Lifestyle) के कारण लीवर खराब होने लगता है.

इसमें कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. लीवर भोजन में मौजूद पोषक तत्व जैसे- विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स को अलग-अलग कर शरीर की जरूरत के अनुसार अंगों तक पहुंचाता है. लीवर को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है.

Hair Pack For Hair Growth: बालों को लंबा और घना बनाने के लिए कमाल है ये हेयर पैक, बालों का झड़ना भी होगा बंद!


आपको भी जानना जरूरी है कि हेल्दी लीवर के लिए डाइट में किन फूड्स को शामिल करना चाहिए और किन्हें नहीं. लीवर डिजीज (Liver Disease) का यदि समय पर इलाज ना हो तो यह गंभीर रूप धारण कर सकता है. यहां जानें हेल्दी लीवर के लिए डाअट में किन फूड्स को खाना चाहिए.

आपके लीवर को हेल्दी बनाते हैं ये फूड्स | These Foods Make Your Liver Healthy

1. ब्रोकली

सब्जी खाना सेहत के लिए काफी हेल्दी होता है. कई सब्जियां हैं, जो लीवर को स्वस्थ रखती हैं. इन्हीं में से एक है ब्रोकली. आप इसे स्टीम्ड यानी भाप में भी पकाकर खा सकते हैं. चाहें तो इसे लहसुन के साथ रोस्ट करके न सिर्फ खाने का मजा ले सकते हैं बल्कि लीवर को भी मजबूत रखने में मदद कर सकते हैं.

Low Blood Pressure: लो ब्लड प्रेशर होने पर कितना नमक खाना चाहिए? लो ब्लड प्रेशर के लिए कारगर हैं ये 10 घरेलू उपाय

jbv4mdogHow To Get Strong Liver: हेल्दी लीवर के लिए खाएं अखरोट और गाजर

2. अखरोट

अखरोट में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 होता है. यदि आप लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अखरोट का सेवन जरूर करें. वे लोग जो शराब और किसी भी तरह के नशे का सेवन नहीं करते हैं, उनमें फैटी लीवर होने की समस्या काफी कम होती है.

Yoga For Belly Fat: पेट के साथ हाथों की चर्बी भी घटाते हैं ये योगासन, हर रोज अभ्यास करने से मिलेगा फायदा!

3. ओटमील

खानपान में अधिक फाइबर शामिल करने से लीवर भी हेल्दी रहता है. ओटमील खाएं, इसमें फाइबर का अच्छा स्रोत है. ओटमील वजन घटाने और पेट के आस-पास जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है, जो लिवर की बीमारी से दूर रहने का एक अच्छा तरीका है.

u95fnseHow To Get Strong Liver:​ हेल्दी लीवर के लिए ओटमील का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है 

4. मौसमी सब्ज़ियां और फल

मौसम बदलने के साथ अपनी डायट में सेब, गाजर, बीटरूट के अलावा हरी सब्ज़ियों जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ये तत्व शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. जिससे लीवर को काम करने में आसानी होती है. गाजर में नियासिन नामक तत्व होता है जो विटामिन बी2 भी कहा जाता है. जो लीवक के लिए फायदेमंद हो सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज से परेशान लोगों को इन 4 चीजों से आज ही बना देनी चाहिए दूरी, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल!

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस मसाले को एक गिलास पानी में मिलाएं और हर रोज करें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

क्या रात को बिस्तर में जाने से पहले दूध सिर्फ अच्छी नींद के लिए पीना चाहिए, सोने से पहले दूध पीने के क्या हैं फायदे?

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------