होम »  लिविंग हेल्दी »  Cardamom Benefits: शक्तिशाली डिटॉक्सीफायर है इलायची, दातों में नहीं लगने देती कीड़े; निकोटीन छोड़ने वालों के लिए है वरदान

Cardamom Benefits: शक्तिशाली डिटॉक्सीफायर है इलायची, दातों में नहीं लगने देती कीड़े; निकोटीन छोड़ने वालों के लिए है वरदान

Benefits Of Cardamom: हो सकता है कि आप इलाइची के स्वाद से नफरत करें, लेकिन एक बार जब आप इलायची के फायदों के बारे में जान लेंगे, तो आप इसे कभी नहीं छोड़ेंगे. यहां इलायची के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

Cardamom Benefits: शक्तिशाली डिटॉक्सीफायर है इलायची, दातों में नहीं लगने देती कीड़े; निकोटीन छोड़ने वालों के लिए है वरदान

Benefits Of Cardamom: इलायची उल्टी और मतली की समस्या से राहत दिला सकती है.

खास बातें

  1. औषधीय गुण होने से इसे पारंपरिक चिकित्सा में इस्तेमाल किया जाता है.
  2. इलायची के बीजों में एक आवश्यक तेल होता है.
  3. इलायची के बीजों में एक आवश्यक तेल होता है.

Cardamom Health Benefits: मसालों की रानी इलायची अपनी समृद्ध सुगंध और स्वाद के लिए जानी जाती है. इसे बड़ा मात्रा खाना बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. यह अपनी सुगंध और स्वाद को मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजनों में उधार देता है. इसमें प्रभावशाली औषधीय गुण हैं जिसके लिए इसे पारंपरिक चिकित्सा में इस्तेमाल किया जाता है. इलायची के बीजों में एक आवश्यक तेल होता है, जो कि फाइटोकेमिकल्स से बना होता है जैसे कि अल्फा-टेरपिनॉल, मायकेनिन, लाइमोनीन, और मेंथोफोन -जिसमें चिकित्सीय गुण और इस सुगंधित जड़ी बूटी के लिए मीठी सुगंध प्रदान करते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, इलायची के बीज का तीनों दोषों पर प्रभाव पड़ता है. कभी आपने इलायची के फायदों के बारे में सोचा है? नहीं न यहां इस सुगंधित मसाले के कुछ आश्चर्यचकित करने वाले लाभों के बारे में बताया गया है.

Calcium Rich Foods: इन 4 प्लांस बेस्ड फूड्स में होता है दूध जितना कैल्शियम, अपनी डेली डाइट में करें शामिल!

इलायची का सेवन करने के जबरदस्त फायदे | Tremendous Benefits Of Consuming Cardamom


1. पाचन में सुधार करने के लिए मददगार

इलायची में आवश्यक तेल मेंटेनेंस जठरांत्र संबंधी समस्याओं जैसे एसिडिटी, पेट फूलना, अपच और पेट में दर्द को कम करने में मदद करता है. यह एक अच्छा पाचन उत्तेजक और काइमेटिक है. इलाइची का उपयोग करने के लिए मुख्य संकेत लक्षण पेट में जलन है. इसलिए, जलन के साथ सभी प्रकार के रोगों में इलायची का उपयोग किया जा सकता है.

2. उल्टी और मतली के इलाज में फायदेमंद

इलायची में एंटीमैटिक गुण होते हैं, जो हल्के उल्टी और मतली में मदद कर सकते हैं. यह अधिक फायदेमंद है जब उल्टी खट्टा स्वाद और जलन के साथ निकलती है. इसलिए अगर आपको यात्रा के दौरान मोशन सिकनेस है, तो आपको अपनी यात्रा किट में इलायची रखने की जरूरत है.

क्या आम खाने से आप मोटे होते है? एक दिन में कितने आम खाना हेल्दी है? यहां जानें आम खाने के फायदे

ktbc84c8Cardamom Health Benefits: अपनी यात्रा के दौरान इलायची को अपने पास रखना फायदेमंद है

3. दंत चिकित्सा में लाभकारी

इलायची में शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो अच्छी दंत स्वच्छता के अलावा हमेशा के लिए खराब सांस से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. इलायची तेल, सिनेोल में मौजूद फाइटोकेमिकल, एक शक्तिशाली एंटीसेप्टिक है जो बैक्टीरिया को मारने के लिए जाना जाता है जो खराब सांस और गुहाओं और दांतों की सड़न को रोकता है.

गर्मियों में सौंफ को बनाएं अपना दोस्त और पाएं गजब फायदे, जानें डाइट में शामिल करने के 3 तरीके

4. इलायची खांसी और जुकाम का भी इलाज कर सकती है

इलायची में एंटीट्यूसिव और म्यूकोलाईटिक गुण होते हैं जो बलगम उत्पादन को कम करने और शरीर से खांसी और सर्दी को खत्म करने में मदद करता है. यह फेफड़ों में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और श्वसन कार्यों को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

5. शरीर को डिटॉक्स करने में अद्भुत

इलायची शरीर के लिए एक शक्तिशाली डिटॉक्सीफायर के रूप में काम करती है. यह रक्त में विषाक्त पदार्थों को कम करता है और हल्के विषाक्त पदार्थों को उत्प्रेरण करके इन विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन को बढ़ाता है. सबूत बताते हैं कि इलायची में मौजूद आवश्यक तेल और फाइटोकेमिकल्स डिटॉक्सिफाइंग प्रभाव प्रदान करते हैं.

कुंदरू एलर्जी और कैंसर से बचाने के साथ शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए है कमाल, जानें इस सब्जी के 11 फायदे!

tg6lr1p8

Cardamom Health Benefits: शरीर और खून में जमा गंदगी को दूर कर सकती है इलायची 

6. निकोटीन छोड़ने में मददगार

एक प्राकृतिक चिकित्सा के रूप में इलायची उन लोगों की भी मदद कर सकती है जो निकोटीन छोड़ना चाहते हैं. इलायची की फली को दिन में 4 से 6 बार चबाने से निकोटीन, बेचैनी, चिड़चिड़ापन, अधीरता और चिंता की लालसा कम हो सकती है. यह नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है और अवसाद को रोकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Summer Diet: बेहतर हाइड्रेशन के लिए खीरा और पुदीना से बनी ये ड्रिंक है कमाल, और भी कई बेहतरीन फायदे देगी

यहां है खुश रहने का मंत्र! जानें शरीर में हैप्पी हार्मोन को बूस्ट करने के नेचुरल तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज के रोगी किसी कीमत पर न खाएं ये 7 चीजें, बढ़ सकती है आपकी परेशानी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------