होम »  लिविंग हेल्दी »  Before you go to sleep: रात को सोने से पहले न करें ये 6 काम, होंगे कई नुकसान...

Before you go to sleep: रात को सोने से पहले न करें ये 6 काम, होंगे कई नुकसान...

ध्यान से जान लीजिए वो काम जो रात को सोने जाने से पहले नहीं करने चाहिए...

Before you go to sleep: रात को सोने से पहले न करें ये 6 काम, होंगे कई नुकसान...

Before you go to sleep: कुछ बातों का ध्यान रख आप नींद को बेहतर बना सकते हैं.

बदलती जीवनशैली (lifestyle) ने हमारे स्वास्थ्य (health effects of lifestyle) पर बहुत असर ड़ाला है. आज की जिंदगी में होने वाली भाग-दौड़ के कारण हम कम ही आराम कर पाते हैं. जरूरी नींद भी पूरी नहीं (less sleep) हो पाती. जिसके चलते लोग अक्सर थके-थके लगते हैं. लेकिन भागमभाग भरा और सेहत को नजरअंदाज करने वाला यह लाइफस्टाइल हमें बहुत नुकसान भी पहुंचा रहा है. अक्सर दिन भर थकने के बाद हम रात को आते ही खाना खाते हैं और बिस्तर पर लेट जाते हैं... ऐसे ही और भी कई काम हैं जो हमें नहीं करने चाहिए जो हमें नहीं करने चाहिए. तो चलिए एक नजर उन बातों पर जो सोने से पहले आपको नहीं करनी चाहिए (things not to do before you go to sleep)-  

1. इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप रात के खाने में जंक फूड (Junk food) न खाएं. यह आपको परेशानी दे सकता है. एक तो आपकी नींद इससे प्रभावित होगी ( Disturbed Sleep) और दूसरा यह आपका वजन भी बढ़ाएगा. इसलिए रात को खाने में संतुलित खाने को ही लें.

2. अगर आप चाहते हैं कि आपकी नींद कुछ ऐसी हो जो पूरे दिन की थकान को दूर कर दे तो सोने से पहले एक कप ग्रीन टी (Green Tea) पीना अच्छा विकल्प है. यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.


Ashwagandha for Thyroid: क्या है थायराइड, क्यों होता है और कैसे अश्वगंधा देती है फायदा

3. ऐसा अक्सर होता है कि हम लोग खाते ही सोने चले जाते हैं. यह अक्सर काम से लेट आने पर होता है. जब कभी ऑफिस में देर हो रही होती है तो हम जानबूझकर बाहर का नहीं खाते. हम घर का ही खाना खाना चाहते हैं. लेकिन जिस समय और जैसे हम उस घर के खाने को खाते हैं वह भी नुकसानदेय है. लेट आकर भरपेट हेवी खाना खाते ही सोने अगर आप जा रहे हैं तो यह गलत है. रात को खाना खाने के तुंरत बाद सोने जाने की वजह से वजन में बढ़ोतरी की संभावनाएं ज्यादा रहती है. इसके अलावा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है.

4. रात को ज्यादा खाना भी नहीं खाना चाहिए. इससे ओवरईटिंग की समस्या पैदा हो जाती है. इससे कैलोरी बर्न होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

जानें पूरा सच: क्या खाने से बढ़ती है पुरुषों में शुक्राणुओं की गुणवत्ता!

5. कुछ लोगों को आदत होती है कि वह खाने के बाद चाय पीते हैं. या सोने से पहले किताब पढ़ते हुए कॉफी या चाय ले लेते हैं. लेकिन सोने से पहले चाय, कॉफी या एल्कोहल नहीं लेना चाहिए. इससे शरीर में कैलोरीज बढ़ जाती है.

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

6. खाना खाकर सीधे सोने जाने से खाना पेट में एक ही जगह जमा हो जाता है. इससे खाने का सही पाचन न होने के कारण पेट की कई बिमारी हो जाती है. इसके लिए जरूरी है कि खाना खाने के बाद इवनिंग वॉक के लिए जरूर जाएं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------