होम »  डायबिटीज »  डायबिटीज को करें कंट्रोल, यहां हैं टिप्स...

डायबिटीज को करें कंट्रोल, यहां हैं टिप्स...

डायबिटीज को अपने नियंत्रण में कर सकते हैं. इसके लिए अपने खान-पान पर बेहद ध्यान देने की जरूरत है.

डायबिटीज को करें कंट्रोल, यहां हैं टिप्स...

डायबिटीज को ऐसे करें अपने नियंत्रण में

आज की लाइफस्‍टाइल ने भले ही बहुत सुख-सुविधाएं दी हों, लेकिन इसके कारण काफी बीमारियों और तनाव को भी बढ़ावा मिला है. इन्‍हीं बीमारियों में से एक है डायबिटीज. डायबिटीज एक धीमे जहर की तरह काम करती है. यह आपको पता चले बिना ही बीमार बना सकता है. लेकिन अच्‍छी बात यह है कि आप इसे अपने नियंत्रण में कर सकते हैं. कैसे, ये हम आपको बताते हैं...

नियमित व्‍यायाम

 


डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए आपको रोज़ाना एक्सरसाइज करनी चाहिए. एक्सरसाइज न सिर्फ आपके तनाव को कम करती है, बल्कि ये आपके बल्ड प्रेशर और कोलेस्ट्रेल प्रेशर के लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है. हफ्ते में कम से कम पांच दिन आपको आधे घंटे तक एक्सरसाइज करनी चाहिए.

शुगर लेवल को करें ट्रेक


 


आपको नियमित रूप से दिन कम से दो बार अपने बल्ड शुगर लेवल को चेक करना चाहिए और ध्यान रखना चाहिए कि वह आपके डॉक्टर द्वारा बताए गए नॉर्मल स्तर पर है या नहीं. साथ ही बल्ड प्रेशर को रिकॉर्ड करने के बाद लिखना ना भूलें, इससे आप ये समझ पाएंगे कि बल्‍ड प्रेशर कब बढ़ या घट रहा है.

कार्बोहाइड्रेट्स पर रखें नजर

 


अपने कार्बोहाइड्रेट्स को ट्रेक करते रहना चाहिए. ध्यान रखें कि आप दिन में किस-किस समय पर और कितनी मात्रा में भोजन करते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपका बल्ड शुगर लेवर कंट्रोल में रहेगा. इसके अलावा वह फूड ज़रूर खाएं, जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो, जैसे कि हरी सब्जियां, फल, बीन्स आदि.

डाइट को लेकर हों टाइट

 


डायबिटीज के ट्रीटमेंट के दौरान आपकी डाइट एक अहम रोल अदा करती है. डाइट को या तो इंसुलिन इंजेक्शन या फिर हाइपोग्लामिक ड्रग्स के कॉम्बिनेशन के साथ लेना चाहिए. आपको ज्‍़यादा कार्बोहाइड्रेट्स वाले खाने से परहेज करना चाहिए. डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए ये टिप्स खासे मददगार साबित होते हैं.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------