होम »  लिविंग हेल्दी »  डायबिटीज के इलाज में मदद कर सकता है विटामिन डी

डायबिटीज के इलाज में मदद कर सकता है विटामिन डी

विटामिन डी का इस्तेमाल करके अपना लक्ष्य पूरा किया. कोशिकाओं और माउस मॉडल में विटामिन डी क्षतिग्रस्त बीटा कोशिकाओं के इलाज में फायदेमंद साबित हुआ.

डायबिटीज के इलाज में मदद कर सकता है विटामिन डी

खास बातें

  1. विटामिन डी क्षतिग्रस्त बीटा कोशिकाओं के इलाज में फायदेमंद साबित हुआ.
  2. शरीर रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन नहीं बना सकता
  3. मधुमेह सूजन के कारण हुई एक बीमारी है
हम सभी जानते हैं कि विटामिन शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. ज्यादातर विटामिन हमें अपने आहार से मिलते हैं, लेकिन विटामिन डी के लिए हमें धूप लेनी होती है. यह एक ऐसा विटामिन है जो आपकी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है. हाल ही में सामने आया कि विटामिन डी मधुमेह के इलाज में मदद कर सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है विटामिन डी अग्न्याशय में खराब बीटा कोशिकाओं का इलाज करने में मदद कर सकता है जो हार्मोन इंसुलिन का उत्पादन, भंडारण और उसे छोड़ने में मदद कर सकता है. इससे वह मधुमेह के इलाज के लिए एक नये दृष्टिकोण के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकता है.

जानलेवा हो सकता है हीट स्ट्रोक, बच्चों को रखें लू से बचा कर...

जब बीटा कोशिकाएं निष्क्रिय हो जाती हैं , तो शरीर रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन नहीं बना सकता है और ग्लूकोज का स्तर खतरनाक स्तर तक बढ़ सकता हैं. 

अमेरिका में साल्क इंस्टीट्यूट के अनुसंधानकर्ताओं ने एक अप्रत्याशित स्रोत विटामिन डी का इस्तेमाल करके अपना लक्ष्य पूरा किया. कोशिकाओं और माउस मॉडल में विटामिन डी क्षतिग्रस्त बीटा कोशिकाओं के इलाज में फायदेमंद साबित हुआ.

इन दो चीजों से दिमाग हो जाएगा सबसे तेज, आज ही अपनाएं...

साल्क इंस्टीट्यूट के रोनाल्ड इवांस ने कहा ,‘‘ हम जानते हैं कि मधुमेह सूजन के कारण हुई एक बीमारी है. इस अध्ययन में हमने विटामिन डी रिसेप्टर को सूजन और बीटा कोशिका के अस्तित्व दोनों के एक महत्वपूर्ण माड्यूलेटर के रूप में पहचाना.’’ 

साल्क इंस्टीट्यूट में एक शोध सहयोगी ज़ोंग वी ने कहा , ‘‘बीटा कोशिकाओं में विटामिन डी की भूमिका को देखकर यह अध्ययन शुरू हुआ.’’

एनडीटीवीडॉक्टर से और खबरों के लिए क्लिक करें.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------