होम »  लिविंग हेल्दी »  क्‍या आपमें भी तो नहीं हैं प्री-डायबिटीज के ये 5 लक्षण..

क्‍या आपमें भी तो नहीं हैं प्री-डायबिटीज के ये 5 लक्षण..

जब भी ग्लूकोज का लेवल लंबे समय तक हाई होता है तब समस्याएं उत्पन्न होती हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पैनक्रिया पर्याप्त इंसुलिन बनाने में असमर्थ होती हैं.

क्‍या आपमें भी तो नहीं हैं प्री-डायबिटीज के ये 5 लक्षण..

प्री-डायबिटीज तब होता है जब आपका ब्‍लड ग्लूकोज लेवल सामान्‍य स्तर से अधिक होता है, लेकिन इसे मधुमेह नहीं माना जाता. शरीर में ब्‍लड शूगर और इंसुलिन का लेवल हाई होने पर डायबिटीज तब होता है. जब भी ग्लूकोज का लेवल लंबे समय तक हाई होता है तब समस्याएं उत्पन्न होती हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पैनक्रिया पर्याप्त इंसुलिन बनाने में असमर्थ होती हैं. यदि आप अपने लाइफस्‍टाइल में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव नहीं करते हैं, तो प्री-डायबिटीज टाइप 2 मधुमेह में बदल सकती है. इस बीमारी को खुद से दूर करने के लिए आपको अपनी डाइट, शारीरिक गतिविधियां और वजन कंट्रोल करने की जरुरत है. प्री-डायबिटीज का सटीक कारण अनुवांशिक, खराब डाइट और तनावपूर्ण लाइफस्‍टाइल माना जाता है. गठिया के अलावा स्किन फैटी होना, कम दिखना और वजन कम होना भी प्री-डायबिटीज के लक्षणों में से एक है. 

डायबिटीज में क्यों फूलता है सांस? ये हो सकती है वजह...

प्रेग्नेंसी में डायबिटीज बढ़ा सकती बच्चे में आटिज्म का खतरा...


1. अत्यधिक थकान

यह सामान्‍य है जब आप ऑफिस में बहुत अधिक काम करने के बाद थका हुआ महसूस करते हैं, लेकिन अगर आप हर समय ही थका हुआ महूसस कर रहे हैं तो यह असामान्‍य माना जाएगा. यदि आप उबाऊ फील कर रहे है और आपको बार-बार नींद आ रही है, तो यह चिंता का विषय है. ऐसा होने का कारण शूगर हो सकता है, जो आपके रक्त प्रवाह को बाधा पहुंचाता है.

तनाव और अनुवांशिक होने के साथ-साथ बालों का झड़ने इसके अन्‍य कारण भी हो सकते हैं, इंसुलिन प्रतिरोध उनमें से एक है. इंसुलिन प्रतिरोध प्रीइबिटीज और टाइप-2 डायबिटीज का संकेत है. यदि आपके बाल अप्राकृतिक रूप से झड़ रहे हैं, तो आपको अपने ब्‍लड शूगर लेवल की जांच कराने की आवश्यकता है. 

fmksu7

 

डायबिटीज के मरीजों में हार्ट अटैक का खतरा कम करता है आयुर्वेद

3.स्किन पर चकते
अध्‍ययनों के मुताबिक, यदि आपको प्री-डायबिटीज है तो आपकी स्किन पर लाल, भूरे और पीले रंग के चकते देखे जाते हैं. इन चकतों को नेक्रोबियोसिस लिपिडिक कहा जाता है. कई स्किन स्‍पेशलिस्‍ट कहते हैं कि प्री-डायबिटीज होने पर आपकी त्वचा शाइनी और उसमें खुजली हो सकती है. अगर स्किन डार्क हो गई है तो यह दर्शाती है कि आपकी बॉडी में इंसुलिन की मात्रा अधिक है.

aaputft8

डायबिटीज के इलाज में मदद कर सकता है विटामिन डी

4. पीते हैं ज्‍यादा पानी

यह सच है कि जब ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल हाई होता है तो आपको अधिक लिक्विड की जरूरत होती है, लेकिन ऐसे में अधिक पानी पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. प्री-डायबिटीज के महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक यह है कि आप न केवल प्‍यास लगने पर बल्कि पेट भरा होने के बावजूद पानी पीतें है.

गठिया या डायबिटीज है तो नुकसान पहुंचा सकता है पार्टनर से झगड़ना...

5. बार-बार टॉयलेट जाना
ज्‍यादा पानी पीने के कारण आपको बार बार टॉयलेट जाना पड़ता होगा. आप इस कारक को अनदेखा करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि यह पानी पीने के कारण हो रहा है. इस बात पर नजर रखें कि आप कितनी बार लू जा रहे हैं, क्योंकि कई बार आप जितना पानी पी रहे होते हैं उससे ज्‍यादा बार टॉयलेट जा रहे होते हैं. यह बेहद जरूरी है कि आप अपने टॉयलेट का रंग, स्‍मैल और यूरिन साइकिल की जांच करें. यदि आप इसे अप्राकृतिक मानते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है.

30jg22j8
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------