होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Summer Health Tips: इस गर्मी में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 7 चीजों से तुरंत कर लें परहेज

Summer Health Tips: इस गर्मी में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 7 चीजों से तुरंत कर लें परहेज

What Not To Eat In Summer: गर्मियों के मौसम में स्वास्थ्य को प्रभावी ढंग से हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना जरूरी है. यहां कुछ गलतियां हैं जिनसे आपको गर्मी के मौसम में बचना चाहिए.

Summer Health Tips: इस गर्मी में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 7 चीजों से तुरंत कर लें परहेज

Summer Health Tips: मौसमी फलों और सब्जियों से भरपूर हल्का और हेल्दी भोजन करें

खास बातें

  1. गर्मी के मौसम में हेल्दी डाइट लें.
  2. अपने आहार में भरपूर मात्रा में मौसमी फल और सब्जियां शामिल करें.
  3. घर पर फिट रहने के लिए सक्रिय रहें.

Food And Drink To Avoid In Summer: जैसे-जैसे सूर्य तेज और कठोर होता है, लोग सूर्य से छिपने के लिए कमर कस लेते हैं. पारा चढ़ने और चिलचिलाती धूप के साथ, कई लोग थकावट महसूस कर सकते हैं. आप डिहाइड्रेशन का अनुभव कर सकते हैं, हीट स्ट्रोक से पीड़ित हो सकते हैं और थकावट महसूस कर सकते हैं. इसलिए, गर्मी के समय में अतिरिक्त देखभाल करना महत्वपूर्ण है. डाइट चेंजेस करने से आप बढ़ते तापमान के प्रभाव को हरा सकते हैं. यहां कुछ फूड्स और ड्रिंक्स हैं जिनसे आपको इस गर्मी में बचने की जरूरत है.

हेल्दी हार्ट और लीवर के लिए अद्भुत है सेब का रस, कब्ज दूर करने के साथ देता है ये 9 जबरदस्त फायदे

गर्मियों में इन 7 चीजों से रहें हमेशा दूर | Stay Away From These 7 Things In Summer



1. यूवी किरणों से बचें



ऊर्जा और विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत सूर्य में पराबैंगनी किरणें भी हैं, ये प्रकृति का एक अदृश्य तत्व है, जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए एक चिंता का विषय है. अपने आप को बचाने के लिए, विशेष रूप से दिन के समय छाया में रहें, ऐसे कपड़े पहनें जो आपकी बाहों और पैरों को कवर करते हों, सनस्क्रीन लगाएं, धूप के चश्मे और टोपी पहनें.

अक्सर रहती है लो ब्लड प्रेशर की शिकायत, तो डाइट में आज से ही शामिल करें ये फूड्स और ड्रिंक्स

uhsrp2v8Summer Health Tips: अपनी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने के लिए रोजाना सनस्क्रीन लगाएं

2. शराब से बचें

अत्यधिक गर्मी में आपको अधिक पसीना आता है और शराब पीने से पेशाब में वृद्धि के कारण आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी हो सकती है. इस संयोजन से डिहाइड्रेशन हो सकता है. इसके बजाय गर्मियों में नीम्बू पानी और छाछ जैसी ड्रिंक्स पीकर हाइड्रेटेड रहें.

मन को शांत करने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं ये 5 प्रभावी योग आसन, तनाव से मिलेगी मुक्ति

3. कैफीन से बचें

कैफीन डिहाइड्रेशन के जोखिम को बढ़ा सकता है क्योंकि इसे मूत्रवर्धक कहा जाता है, इसलिए गर्मियों में इससे बचा जाना बेहतर है. मॉडरेशन में पिएं.

4. कार्बोनेटेड फिजी ड्रिंक से बचें

इन ड्रिंक्स में अतिरिक्त कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, चीनी और हाई फ्रुक्टोज होते हैं जो वजन बढ़ाने और मोटापे का कारण बन सकते हैं. कार्बोनेटेड शुगर वाली ड्रिंक वास्तव में आपको पहले की तुलना में प्यासे बनाते हैं. इन मीठी ड्रिंक्स को पानी, नारियल पानी और ताजे फलों के रस से बदलना बेहतर है.

Flexibility Improving Exercises: शरीर की फ्लेसिबिलिटी को बढ़ाने के लिए 8 असरदार व्यायाम

j1ofufuoSummer Health Tips: गर्मियों में कार्बोनेटेड पेय के बजाय नींबू पानी पिएं

5. तली-भुनी चीजों से परहेज करें

समोसे, पकौड़े, चिप्स और फ्राई जैसे स्नैक्स को गर्मियों के दौरान खाने से बचना चाहिए. ये फूड्स पचाने में आसान नहीं होते हैं और आपको फूला हुआ बना सकते हैं. इसके बजाय गर्मियों में ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें.

Exercise For Constipation Relief: कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ये 6 एक्सरसाइज हैं फायदेमंद

6. निष्क्रियता से बचें

शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होने के लिए गर्मियों का एक समय अच्छा है. गर्म मौसम में सुबह जल्दी और देर शाम व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय होता है. शारीरिक गतिविधि आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है, मोटापे को रोकती है, आपकी फिटनेस को बढ़ाती है और नींद में सुधार करती है.

(डॉ अनुसूया शेट्टी, एमबीबीएस, डीएनबी (जनरल मेडिसिन) कंसल्टेंट फिजिशियन एंड डायबेटोलॉजिस्ट, अपोलो क्लिनिक बेलैंडु)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या सौंफ के बीज आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं शुगर लेवल? जानें फायदे और नुकसान

आंखों को रगड़ें नहीं, जलन और रेडनेस को दूर करने के लिए ये 4 घरेलू उपाय हैं कमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक हेल्दी आंत के साथ हैप्पी हार्मोन लेवल को कैसे बढ़ा सकते हैं? यहां जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -