होम »  आंखें »  Home Remedy For Eye Irritation: आंखों को रगड़ें नहीं, जलन और रेडनेस को दूर करने के लिए ये 4 घरेलू उपाय हैं कमाल

Home Remedy For Eye Irritation: आंखों को रगड़ें नहीं, जलन और रेडनेस को दूर करने के लिए ये 4 घरेलू उपाय हैं कमाल

Home Remedy For Eye Irritation: जब भी आंखों में जलन या रेडनेस होती है तो आप आंखों को रगड़ते हैं जिससे समस्या और भी बढ़ सकती है. आमतौर पर आंखों में जलन, सूखापन ही आंखों की परेशानी बनते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के तरीके भी कई हैं, बशर्ते आप इनके बारे में जानते हों.

Home Remedy For Eye Irritation: आंखों को रगड़ें नहीं, जलन और रेडनेस को दूर करने के लिए ये 4 घरेलू उपाय हैं कमाल

Home Remedy For Eye Irritation: आंखों की जलन दूर करने के लिए इन 4 उपायों को आजमाएं

खास बातें

  1. आंखों में जलन से राहत पाने के लिए घर पर करें ये उपाय.
  2. ये 4 घरेलू उपाय आंखों में खुजली और रेडनेस से भी दिलाएंगे राहत.
  3. आंखों में जलन धूल, मिट्टी जानें या स्क्रीम का इस्तेमाल करने हो सकती है

How To Get Rid Of Eye Redness: आंखों में जलन या रेडनेस के कई कारण हो सकते हैं. कई बार यह धूल मिट्टी की वजह से होता है तो कभी लैपटॉप, मोबाइल या टीवी के ज्यादा स्तेमाल से हो सकता है, लेकिन सबसे बड़ा कारण नींद पूरी न होना भी हो सकता है. आंखों की जलन के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं. जब भी आंखों में जलन या रेडनेस होती है तो आप आंखों को रगड़ते हैं जिससे समस्या और भी बढ़ सकती है. आमतौर पर आंखों में जलन, सूखापन ही आंखों की परेशानी बनते हैं. आंखों को हेल्दी रखने के तरीके भी कई हैं, बशर्ते आप इनके बारे में जानते हों. तो आज हम यहां बता रहे हैं आंखों की जलन से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में जिनका इस्तेमाल कर काफी फायदा हो सकता है. अगर आंखों में काफी समय से ये दिक्कत हो रही हो या घरेलू उपायों से भी फर्क न पड़े तो सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करें. सामान्य आंखों में खुजली हो तो आप इन घरेलू उपायों से जल्द राहत पा सकते हैं. 

Weight Loss: क्या तेजी से वजन कम करने के लिए तीनों टाइम कम खाना चाहिए? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

आंखों की जलन और खुजली को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय | These Home Remedies Will Remove Irritation And Itching Of The Eyes


1. कैमोमाइल इनफ्यूजन

आंखों की जलन और खुजली को दूर करने के लिए 1 कप पानी लेकर उसमें कैमोमाइल फूल के 2 बड़े चम्मच डालें. कुछ समय के लिए कमरे के तापमान पर तरल पदार्थ को रखकर छोड़ दें या अगर आप इसे बहुत ठंडा उपयोग करना पसंद करते हैं, तो इसे रेफ्रिजरेटर में रख दें. कॉटन बॉल का इस्तेमाल कर इसे पलकों पर लगाएं. इससे आपको काफी फायदा हो सकता है.

अनगिनत फायदों से भरा है इमली जूस, वजन घटाने, पाचन में सुधार और हेल्दी लीवर के लिए है कमाल

2. एलोवेरा जूस 

एलोवेरा जूस कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. एलोवेरा जूस आंखों के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी हो सकता है. ब्लेंडर में 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, आधा कप पानी और 4 बर्फ के टुकड़े मिलाएं. इस ठंडे मिश्रण में कुछ कपास के टुकड़ों को डुबोएं और इसे पलकों पर लगाएं. ध्यान रहे पानी आंखों के अंदर न जाएं.

aloe vera juiceHow To Get Rid Of Eye Redness: आंखों की जलन और रेडनेस के लिए एलोवेरा है फायदेमंद

3. धनिया के बीज 

आंखों की जलन को दूर करने के लिए धनिया के बीज भी काफी लाभकारी हो सकते है. इस मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो खुजली वाली आंखों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. अगर आंखों में संक्रमण के कारण खुजली या जलन हो रही है तो यह बीज काफी कारगर हो सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी उबालें, और उसमें 1 बड़ा चम्मच धनिया के बीज डालें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे थोड़ी देर के लिए रख दें और इस तरल पदार्थ के साथ अपनी आंखें धो लें.

मन को शांत करने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं ये 5 प्रभावी योग आसन, तनाव से मिलेगी मुक्ति

4. ठंडा दूध और गुलाब जल 

ये दोनों ही आंखों की जलन और खुजली को रोकने में फायदेमंद हो सकते हैं. 1 कप ठंडे दूध में 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं. मिश्रण के साथ कपास के टुकड़े को गीला करें और उन्हें बंद पलकों पर रखें. उन्हें 10 या 15 मिनट तक रखा रहने दें. ऐसा करने से आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी और खुजली से राहत मिल सकती है. रोजाना कुछ दिनों तक ऐसी ही प्रक्रिया अपनाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये 4 आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां थकान से लड़ने और बेहतर यौन स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद

एक हेल्दी आंत के साथ हैप्पी हार्मोन लेवल को कैसे बढ़ा सकते हैं? यहां जानें

क्या सौंफ के बीज आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं शुगर लेवल? जानें फायदे और नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चेहरे की चर्बी से परेशान हैं? तो फेस फैट को कम करने के लिए ये 5 सरल व्यायाम कारगर हो सकते हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------