होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Spices Health Benefits: सिर्फ स्वाद ही नहीं, जबरदस्त फायदों से भरे हैं ये 4 मसाले; डाइट में शामिल करने में न करें देरी

Spices Health Benefits: सिर्फ स्वाद ही नहीं, जबरदस्त फायदों से भरे हैं ये 4 मसाले; डाइट में शामिल करने में न करें देरी

Spices Benefits In Hindi: मसालों का उपयोग अक्सर खाने और पीने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ये मसाले आपकी सेहत के लिए फायदेमंद गुणों से भरपूर होते हैं. यह जानने के लिए यहां पढ़ें.

Spices Health Benefits: सिर्फ स्वाद ही नहीं, जबरदस्त फायदों से भरे हैं ये 4 मसाले; डाइट में शामिल करने में न करें देरी

Health Benefits Of Spices: हल्दी आपको सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.
  2. जीरा को कई फूड्स और ड्रिंक्स में शामिल किया जा सकता है.
  3. हल्दी को सुनहरे मसाले के रूप में भी जाना जाता है.

Health Benefits Of Spices: भारतीय रसोई मसाले से भरी हुई है जो आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है. लगभग हर भोजन की तैयारी में मसाले डाले जाते हैं. हल्दी से लेकर दालचीनी तक, आप अपनी रसोई में इन छिपे हुए रत्नों की एक किस्म पा सकते हैं. अधिकतम लाभ पाने के लिए डाइट में इन्हें शामिल करने के विभिन्न तरीकों के बारे में बहुतों को जानकारी नहीं है. आप मसालों को करी, चाय, काढ़ा, ड्रिंक्स और बहुत कुछ में शामिल कर सकते हैं. यहां कुछ सामान्य मसाले दिए गए हैं जो आपको कई लाभ प्रदान कर सकते हैं. तो, अपने भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इन मसालों के साथ अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा दें.

मसालों को अपनी डाइट में शामिल करने के फायदे | Benefits Of Including Spices In Your Diet

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने एक सोशल मीडिया पोस्ट में मसालों की सूची और उनके स्वास्थ्य लाभों को शेयर किया है. "भारतीय मसालों पर हमेशा गर्व रहा है क्योंकि न केवल वे हमारे करी, डेसर्ट और चावल में अद्वितीय स्वाद और बनावट जोड़ते हैं, बल्कि वे शक्तिशाली उपचारक भी हैं. मसाले आपके नियमित बीज से भिन्न होते हैं - धानिया, लाल मिर्च, मेथी, जीरा, इलाइची, जयफल, काली और सफेद मिर्च, लौंग, सितारा अनीस जैसे अधिक परिष्कृत गरम मसाले प्रत्येक मसाले की अपनी विशेषता है.



1. जीरा (Cumin)

जीरा या जीरा अक्सर भारतीय व्यंजनों की पहली सामग्री है। इन बीजों में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जीरा एक एंटी-एसिडिटी गैस्ट्रिक हीलर भी है। अपने आहार में जीरा को शामिल करके पित्त एसिड को छोड़ने के लिए यकृत को उत्तेजित कर सकते हैं. अध्ययनों के अनुसार, जीरा पाउडर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में फायदेमंद है.



efl0ljfHealth Benefits Of Spices: जीरे का सेवन करने से पाचन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं

2. हल्दी (Turmeric)

हल्दी को सुनहरे मसाले के रूप में भी जाना जाता है. यह रोगाणुरोधी, एंटीफंगल, जीवाणुरोधी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुणों में समृद्ध है. यह मसाला गठिया से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. पोषण विशेषज्ञ का सुझाव है कि आप सर्दियों में हर रात एक चुटकी काली मिर्च पाउडर के साथ एक गिलास गर्म हल्दी दूध पी सकते हैं ताकि अच्छी नींद और बेहतर प्रतिरक्षा हो सके. यह एक घाव भरने वाला भी है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं.

3. काली मिर्च (Black Pepper)

बत्रा कहते हैं, "यह एंटीऑक्सिडेंट मसाला एक डिकॉन्गेस्टेंट है, जो शरीर को गर्मी प्रदान करता है और इसमें पिपेरिन होता है जो सेल ऑक्सीकरण को रोकता है." हल्दी में मौजूद करक्यूमिन के अवशोषण में काली मिर्च सहायता करती है क्योंकि अक्सर काली मिर्च के साथ हल्दी को शामिल की सलाह दी जाती है.

d87bgltgHealth Benefits Of Spices: काली मिर्च हल्दी में मौजूद करक्यूमिन के अवशोषण में मदद करती है

4. धनिया (Coriander)

इस मसाले को बीज के साथ-साथ पाउडर के रूप में डाइट में शामिल किया जा सकता है. अध्ययनों के अनुसार, यह ब्लड प्रेशर की संख्या को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. धनिया भी सूजन के लिए एक प्रभावी उपाय है.

तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं? आज कई तरीकों से इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -