होम »  लिविंग हेल्दी »  Ashwagandha Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में रामबाण है अश्वगंधा!

Ashwagandha Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में रामबाण है अश्वगंधा!

Benefits Of Ashwagandha: आयुर्वेद कई औषधीय जड़ी-बूटियां प्रदान करता है. एक शक्तिशाली जड़ी बूटी (Herbs) अश्वगंधा है. आयुर्वेद भी अश्वगंधा के उपयोग (Uses Of Ashwagandha) का सुझाव देता है क्योंकि यह कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. अश्वगंधा के कमाल के स्वास्थ्य लाभों को जानने के लिए यहां पढ़ें...

Ashwagandha Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में रामबाण है अश्वगंधा!

Health Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा कई स्वास्थ्य लाभों से भरी हुई है

खास बातें

  1. कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटियाँ आपको कई औषधीय गुण प्रदान कर सकती हैं.
  2. अश्वगंधा डायबिटीज से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है.
  3. जानिए अश्वगंधा के सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में.

Health Benefits Of Ashwagandha: आयुर्वेद कई शक्तिशाली जड़ी-बूटियां प्रदान करता है जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. कई जड़ी-बूटियों को विभिन्न प्रकार के गुणों से भरी होती हैं, जो आपको विभिन्न स्वास्थ्य बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं. एक शक्तिशाली जड़ी बूटी अश्वगंधा है. आयुर्वेद भी अश्वगंधा के उपयोग (Uses Of Ashwagandha) का सुझाव देता है क्योंकि यह कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है. इसमें कई औषधीय गुण होते हैं जो आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होते हैं. भारत में अश्वगंधा का उपयोग चिकित्सीय उपयोग के लिए युगों से होता आ रहा है. अश्वगंधा के कुछ ध्यान देने योग्य स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

अगर आप भी खाली पेट खाते हैं ये 5 चीजें, तो हो सकता है नुकसान, आज से ही बंद करें खाली पेट इनका सेवन!

ये हैं अश्वगंधा के 4 स्वास्थ्य लाभ | Here Are 4 Health Benefits Of Ashwagandha


1. मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाती है

मानसिक स्वास्थ्य और मस्तिष्क के लिए अश्वगंधा का लाभ काफी लोकप्रिय है. यह स्मृति और मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा दे सकता है. अश्वगंधा आपको अवसाद या तनाव जैसे मानसिक मुद्दों से लड़ने में भी मदद कर सकता है. यह तनाव हार्मोन 'कोर्टिसोल' के उत्पादन को प्रतिबंधित करता है. यह चिंता को नियंत्रित करने में भी सहायक है. अश्वगंधा को शामिल करने से आप मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं.

रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 फूड्स, पाचन होगा हेल्दी, बढ़ेगी इम्यूनिटी और हमेशा दूर रहेंगी बीमारियां!

c8gs1d08

Ashwagandha Health Benefits: अश्वगंधा आपके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है

2. इम्यूनिटी बूस्टर का करती है काम

अश्वगंधा इम्यून सिस्टम के कामकाज को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली आपको कई बीमारियों से स्वाभाविक रूप से लड़ने में मदद कर सकती है. कई खाद्य पदार्थ हैं जो स्वाभाविक रूप से प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकते हैं. विटामिन सी आमतौर पर प्रतिरक्षा के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. बेहतर इम्यूनिटी के लिए आप अश्वगंधा को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

किडनी स्टोन के असहनीय दर्द से निजात पाने के लिए असरदार हैं ये 5 चीजें, डेली डाइट में करें शामिल!

3. ब्लड शुगर लेवल को करेगी कंट्रोल

अश्वगंधा डायबिटीज रोगियों के लिए भी अच्छा है. इसमें ऐसे गुण हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. एक स्वस्थ आहार और जीवन शैली के साथ, अश्वगंधा आपको डायबिटीज से लड़ने में मदद कर सकता है. आप एक बार अपने डॉक्टर से सुझाव ले सकते हैं और अपने डायबिटीज आहार में अश्वगंधा को शामिल कर सकते हैं.

ibh8emq8

Health Benefits Of Ashwagandha: अश्वगंधा रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है

4. सूजन को करेगी कम

अश्वगंधा सूजन को कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. यह आपको उन कारकों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है जो सूजन में योगदान कर सकते हैं. यह मांसपेशियों के स्वास्थ्य, सहनशक्ति और शारीरिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Female Health Check-up: महिलाएं घर पर आसानी से कर सकती हैं ये 6 हेल्थ चेक-अप

पुरुषों को रोजाना क्यों करना चाहिए मुठ्ठीभर मखाने का सेवन? फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग बना सकती है एनीमिया का शिकार, महिलाओं को डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये फूड्स

स्वास्थ्य के लिए कमाल है शहद और गुड़! Diabetes में दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हेल्दी शुगर का बेहतर विकल्प!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------