होम »  Women's Health »  Female Health Check-up: महिलाएं घर पर आसानी से कर सकती हैं ये 6 हेल्थ चेक-अप

Female Health Check-up: महिलाएं घर पर आसानी से कर सकती हैं ये 6 हेल्थ चेक-अप

How Can I Test My Health At Home?: महिलाओं को नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है. यहां कुछ DIY मेडिकल आकलन की सूची दी गई है जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं.

Female Health Check-up: महिलाएं घर पर आसानी से कर सकती हैं ये 6 हेल्थ चेक-अप

Women's Health Check-up: महिलाओं के लिए DIY हेल्थ टेस्ट

खास बातें

  1. स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षणों की जांच के लिए एक स्व स्तन परीक्षण करें.
  2. ओवर-द-काउंटर मूत्र परीक्षण आपको यूटीआई के लिए जांच करने में मदद करेगा.
  3. यूरीन में हार्मोन के उतार-चढ़ाव के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट करें.

Women's Health Check-up: स्वस्थ रहने की कुंजी एक हेल्दी डाइट, हेल्दी लाइफस्टाइल और निश्चित रूप से नियमित चिकित्सा जांच है, लेकिन एक ऐसी दुनिया में जहां लोग दैनिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए भाग रहे हैं. वहां एक बात यह है कि हर एक को अपनी स्वास्थ्य जांच जरूर करनी चाहिए. व्यस्त कार्यक्रम चलते हर बार मेडिकल जांच करवाने के लिए डॉक्टर के पास कोई कैसे जा सकता है. यहां एक उपाय है. आप अपने घर में आराम से कुछ DIY हेल्थ टेस्ट कर सकते हैं. अगर सभी नहीं टेस्ट नहीं कर सकते हैं, तो कुछ बुनियादी स्वास्थ्य जांच हैं जो घर पर की जा सकती हैं.


1. सेल्फ ब्रेस्ट एग्जाम

स्तन कैंसर की घटना खतरनाक दर से बढ़ रही है. ऐसे में, आपके लिए अपने स्वास्थ्य पर एक नज़र रखना और बीमारी के किसी भी शुरुआती संकेत या लक्षण की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है. एक स्व-स्तन परीक्षा करने के लिए, अपने ऊपरी शरीर को दर्पण के सामने नग्न रखें ताकि आप अपने स्तन को देख सकें. त्वचा के डिम्पल, लालिमा या खुरदरापन देखें और दो स्तनों के बीच अंतर की जांच करें.

पुरुषों को रोजाना क्यों करना चाहिए मुठ्ठीभर मखाने का सेवन? फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

इसके लिए लेट जाएं- दाहिने हाथ को अपने सिर के ऊपर उठाएं और बगल में शुरू होने वाले दाहिने स्तन पर महसूस करने के लिए अपने बाएं हाथ की तीन अंगुलियों का उपयोग करें. दूसरी तरफ भी इसे दोहराएं. यह विधि पहले सुझाई गई विधि से अलग है.

2kndnpa8

Women's Health Check-up: ब्रेस्ट कैंसर का पता लगाने के लिए घर पर करें सेल्फ एग्जामिनेशन 

2. हृदय गति की जांच कैसे करें

महिलाओं में हृदय रोग एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है. शुक्र है, घर पर किसी के दिल की दर पर एक टैब रखने के तरीके हैं. इसके लिए आपको अपनी नाड़ी खोजने और अपने दिल की धड़कन की दर की जांच करने की जरूरत है. अपनी तर्जनी और मध्यमा को अपनी कलाई पर अंगूठे के आधार पर रखें. प्रति मिनट अपने दिल की धड़कन पर एक टैब रखें; आदर्श रूप से यह एक मिनट में 60 से 100 दिल की धड़कनों के बीच होना चाहिए. किसी भी अनियमितता की सूचना तुरंत डॉक्टर को देनी चाहिए.

स्वास्थ्य के लिए कमाल है शहद और गुड़! Diabetes में दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हेल्दी शुगर का बेहतर विकल्प!

3. यूटीआई की जांच

मूत्र पथ के संक्रमण महिलाओं के लिए बहुत परेशान कर सकते हैं. पेशाब करते समय जलन और बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना यूटीआई का संकेत है. अगर आपको लगता है कि आपके पास एक यूटीआई है, तो एक ओवर-द-काउंटर परीक्षण आपको इसकी पुष्टि करने में मदद कर सकता है. अगर टेस्ट सकारात्मक दिखाता है तो तुरंत अपने चिकित्सक से मिलें और एएसएपी कराएं. देरी गुर्दे के साथ गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है. हालांकि, अगर परीक्षण नकारात्मक दिखाता है लेकिन आप अभी भी लक्षणों का अनुभव करना जारी रखते हैं, तो डॉक्टर से जांच करें.

4. ओव्यूलेशन टेस्ट

ये ओवर-द-काउंटर टेस्ट केवल बीमारियों की उपस्थिति की जांच करने के लिए नहीं हैं. ये टेस्ट आपके लिए गर्भाधान के लिए सबसे अच्छा समय बताने में मदद कर सकते हैं. यह टेस्ट हार्मोन के स्तर में वृद्धि के लिए जांच करता है, जो ओव्यूलेशन का संकेत है (अंडाशय एक अंडा जारी करने वाले हैं). इस परीक्षण का उपयोग करते समय इन बिंदुओं पर ध्यान दें.

28-दिवसीय मासिक धर्म चक्र के लिए, आप अपनी अवधि शुरू करने के 11 दिन बाद टेस्ट कर सकते हैं और आप निर्माता के निर्देशों की जांच कर सकते हैं. अगर परीक्षण सकारात्मक दिखा, तो इसका मतलब है कि आप अगले 24 से 36 घंटों में ओव्यूलेट करने वाले हैं.

पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए गजब हैं ये 5 फूड्स और घरेलू नुस्खे, तेजी से दिखाते हैं असर!

g2ap6pt

Women's Health Check-up: ये टेस्ट आपके लिए गर्भाधान के लिए सबसे अच्छा समय बताने में मदद करता है.

5. प्रेगनेंसी टेस्ट

प्रेगनेंसी टेस्ट अब एक आम उपकरण बन गया है. वे लगभग सभी दवा दुकानों में उपलब्ध हैं और अगर वे सही तरीके से उपयोग किए जाते हैं तो अत्यधिक सटीक हैं. यह टेस्ट आपके मूत्र में हार्मोन के स्तर की जांच करके काम करता है. सबसे सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी अवधि याद करने के एक सप्ताह बाद परीक्षण का उपयोग करना चाहिए. अगर सकारात्मक है, तो डॉक्टर से जांच कराएं. अगर नकारात्मक हो, तो भी आपको डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए. आप कुछ दिनों के बाद फिर से टेस्ट लेने की कोशिश कर सकते हैं.

अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? प्रेगनेंसी के अलावा Irregular Periods के 5 कारण हर लड़की को होने चाहिए पता

6. ग्लूकोज टेस्ट

इसे परावर्तक ग्लूकोज मॉनिटरिंग के रूप में भी जाना जाता है. यह परीक्षण मधुमेह रोगियों के लिए उनके रक्त शर्करा के स्तर की जांच के लिए है. यह मधुमेह रोगियों को अपने रक्त शर्करा के स्तर पर एक टैब रखने और यह जांचने में मदद कर सकता है कि वे ओवरटाइम बढ़ा रहे हैं या नहीं. ब्लड शुगर के स्तर की नियमित निगरानी के लिए घर पर आसानी से इस्तेमाल होने वाला ब्लड शुगर मॉनिटर रखा जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Tips: इलायची को पीसकर बालों में लगाने से Hair Fall होगा बंद, बाल होंगे मजबूत और शाइनी!

किडनी स्टोन के असहनीय दर्द से निजात पाने के लिए असरदार हैं ये 5 चीजें, डेली डाइट में करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immunity Booster Remedies: कमजोर है इम्यून सिस्टम? ये 5 उपाय अपनाकर बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------